Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 12 July 2021

1- ‘सभी का भविष्य–मानव-वन्यजीव सहअस्तित्व’ रिपोर्ट हाल ही में प्रकाशित की गई है, इसमें कहा गया है कि भारत के 35 प्रतिशत बाघ क्षेत्र, संरक्षित क्षेत्रों के बाहर हैं और विकास गतिविधियों के बढ़ने के चलते भारत मानव-वन्यजीव संघर्ष की बढ़ती चुनौती का सामना कर रहा है। यह रिपोर्ट किसने प्रकाशित की है?
(a) ऑक्सफैम
(b) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)
(c) वर्ल्ड वाइड फंड (WWF)
(d) b और c

2- भारत सरकार ने हाल ही में किस उद्योग के लिए 25 सदस्यीय विकास परिषद का गठन किया है?
(a) मोटर वाहन उद्योग
(b) सीमेंट उद्योग
(c) चाय उद्योग
(d) चमड़ा उद्योग

3- टोक्यो ओलंपिक 2021 के समापन समारोह में भारतीय दल का ध्वजवाहक चुने गए हैं?
(a) बजरंग पूनिया
(b) पीवी सिंधु
(c) दीपिका कुमारी
(d) भवानी देवी

4- विम्बलडन 2021 पुरुष एकल का ख़िताब किसने जीता है?
(a) रोजर फेडरर
(b) राफेल नडाल
(c) नोवाक जोकोविक
(d) एंडी मरे

5- विम्बलडन 2021 महिला एकल का ख़िताब पहली बार एश्ले बार्टी ने जीता है, वह किस देश की खिलाड़ी हैं?
(a) अमेरिका
(b) रूस
(c) ऑस्ट्रेलिया
(d) कनाडा

उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) भारत के 35 प्रतिशत बाघ क्षेत्र, संरक्षित क्षेत्रों के बाहर हैं और विकास गतिविधियों के बढ़ने के चलते भारत मानव-वन्यजीव संघर्ष की बढ़ती चुनौती का सामना कर रहा है।वर्ल्ड वाइड फंड (WWF) और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा किये गये अध्ययन में यह भी कहा गया है कि मानव-वन्यजीव संघर्ष जंतुओं के लिए सबसे बड़ा खतरा है।अध्ययन में 27 देशों के 40 संगठनों के 155 विशेषज्ञों ने योगदान दिया।‘सभी का भविष्य–मानव-वन्यजीव सहअस्तित्व (Future of all–human-wildlife coexistence’) शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘वर्तमान में, भारत के 35 प्रतिशत बाघ क्षेत्र और अफ्रीकी तथा एशियाई हाथियों के 70 प्रतिशत क्षेत्र संरक्षित क्षेत्रों से बाहर हैं। ’’

2 (b) भारत सरकार ने सीमेंट उद्योग के लिए 25 सदस्यीय विकास परिषद का गठन किया है। परिषद में डालमिया भारत ग्रुप के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पुनीत डालमिया तथा अल्ट्राटेक सीमेंट के प्रबंध निदेशक के सी झांवर शामिल है।परिषद कचरे को समाप्त करने, अधिकतम उत्पादन हासिल करने, गुणवत्ता को बेहतर करने, लागत घटाने तथा उत्पादों के मानकीकरण के उपाय सुझाएगी।आदेश के अनुसार परिषद स्थापित क्षमता के पूरे इस्तेमाल और उद्योग में कामकाज की स्थिति सुधारने के बारे में भी सिफारिशें देगी। विशेष रूप से परिषद कम दक्ष इकाइयों, लोगों को प्रशिक्षित करने तथा वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान के बारे में सुझाव देगी।

3 (a) टोक्यो ओलंपिक-2021 की शुरुआत 23 जुलाई से हो रही है। इसका समापन आठ अगस्त को होगा। भारत की ओर से छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरीकॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह उद्घाटन समारोह में देश के ध्वजवाहक होंगे। इन दोनों के अलावा समापन के लिए पहलवान बजरंग पूनिया को भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया है।

4 (c) वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने विम्बलडन 2021 (Wimbledon 2021) का ख़िताब अपने नाम कर लिया है।इसके साथ ही 34 वर्षीय जोकोविच ने रोजर फेडरर और राफ़ेल नडाल के रिकॉर्ड 20 ग्रैंड स्लैम जीतने की बराबरी कर ली है। उन्होंने छठी बार यह खिताब जीता है। विम्बलडन के फ़ाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच ने इटली के माटियो बेरेटिनी को 6-7 (4-7), 6-4, 6-4, 6-3 से हराया।

5 (c) ऑस्ट्रेलिया की टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी (Ashleigh Barty) ने पहली बार विंबलडन 2021का खिताब जीत लिया है। महिला सिंगल्स के फाइनल में बार्टी ने चेक रिपब्लिक की कैरोलिना प्लिस्कोवा को तीन सेटों में 6-3, 6-7, 6-3 से हराया। बार्टी का यह ओवरऑल दूसरा सिंगल्स का ग्रैंड स्लैम टाइटल है। नंबर-1 एश्ले बार्टी ने इससे पहले 2019 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था।

Related Posts