Daily Current Affairs Quiz: 12 February 2021

1- विजयनगर कर्नाटक का 31 वां जिला होगा। इस नये जिले में छह तालुका होंगे और होस्पेट उसका मुख्यालय होगा। इसका गठन किस जिले को विभाजित कर किया गया है?
(a) शिमोगा
(b) बेल्लारी
(c) बीदर
(d) हासन
Ans (b)
2- हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के किस तेज गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे कर लिए हैं?
(a) इशांत शर्मा
(b) जसप्रीत बुमराह
(c) आर अश्विन
(d) अमित मिश्रा
Ans (a)
3- 17 फरवरी से 19 फरवरी, 2021 तक चलने वाली बायो-एशिया समिट 2021 का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) मुंबई
(b) हैदराबाद
(c) लखनउ
(d) अहमदाबाद
Ans: (b)
4- निम्नलिखित अंतरिक्षयानों पर विचार कीजिए-
1 – होप
2- ‘तियानवेन-1’
3 – पर्सिविरेंस
4- क्यूरियोसिटी
5- रोसेलिंड फ्रैंकलिन
उपरोक्त में से मंगल ग्रह से संबंधित हैं-
(a) 1, 2, 3 व 5
(b) 2, 3, 4 व 5
(c) 3, 4 व 5
(d) ये सभी
Ans: (d)
5- निम्नलिखित अंतरिक्षयानों एवं उनसे संबंधित युग्मों पर विचार कीजिए-
1- होप- यूएई
2- पर्सिवेरेंस- कनाडा
3- क्यूरियोसिटी -अमेरिका
4- रोसेलिंड फ्रैंकलिन- यूरोपियन स्पेस एजेंसी
उपरोक्त में से कौन सा/से युग्म सही सुमेलित हैं-
(a) 1, 2 व 3
(b) 2, 3 व 4
(c) 1, 3 व 4
(d) ये सभी
5 (c)
व्याख्या
1 (b) विजयनगर कर्नाटक का 31 वां जिला होगा।इस नये जिले में छह तालुका होंगे और होस्पेट उसका मुख्यालय होगा। विजयनगर मध्यकाल का शक्तिशाली साम्राज्य था। इसके सबसे प्रसिद्ध राजा कृष्ण देव राय थे। विजयनगर का राजवंश उनके शासनकाल में भव्यता के शिखर पर पहुंच गया।
2 (a) टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे कर लिए हैं।उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में 8 फरवरी 2021 को यह उपलब्धि हासिल की। इशांत ने 300 वां विकेट डैनियल लॉरेंस का लिया।इशांत 300 टेस्ट विकेट लेने वाले भारत के छठे और दुनिया के 35 वें गेंदबाज हैं। वे सबसे ज्यादा 98 टेस्ट में 300 विकेट के माइलस्टोन तक पहुंचे हैं। सबसे तेज 300 विकेट रविचंद्रन अश्विन के नाम हैं।
3 (b) तेलंगाना सरकार हैदराबाद में 17 फरवरी से 19 फरवरी, 2021 तक चलने वाली बायो-एशिया समिट 2021 का आयोजन कर रही है। इस समिट का मुख्य उद्देश्य जीव विज्ञान कंपनियों की क्षमता और उनके निवेश के बारे पता लगाना है। इस शिखर सम्मेलन का विषय: “टुडे फ़ॉर टुमॉरो” है।
4 (d) 5 (c) चीन का अंतरिक्ष यान ‘तियानवेन-1’ मंगल ग्रह की कक्षा में प्रवेश कर गया है जो मंगल ग्रह की सतह पर एक रोवर उतारेगा और वहां भूजल तथा प्राचीन जीवन के संभावित संकेतों से संबंधित विवरण जुटाएगा। यान ने चीन के समय के अनुसार 10 फरवरी की शाम मंगल की कक्षा में प्रवेश किया। यह दो दिन में दूसरी बार है जब किसी यान ने लाल ग्रह की कक्षा में प्रवेश किया है। इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अंतरिक्ष यान “होप” ने 9 फरवरी को मंगल की कक्षा में प्रवेश किया था। अगले सप्ताह अमेरिका अपने रोवर ‘पर्सविरंस’ को मंगल की सतह पर उतारने का प्रयास करेगा। ये तीनों यान गत जुलाई में प्रक्षेपित किए गए थे।चीन और यूएई के यान को छोड़कर अभी मंगल की कक्षा में छह यान चक्कर लगा रहे हैं। इनमें से अमेरिका के तीन, यूरोपीय संघ के दो और एक यान भारत का है। अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है जो आठ बार सफलतापूर्वक लाल ग्रह पर पहुंच चुका है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी और रुस का भी एक रोवर रोसेलिंड फ्रैंकलिन प्रस्तावित है।

Related Posts

Leave a Reply