Daily Current Affairs Quiz: 12 December 2020

1-दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMISS) में लैंगिक मामलों की सलाहकार चीफ़ इंसपैक्टर डॉरीन मलाम्बो को वर्ष 2020 के लिये यूएन महिला पुलिस अधिकारी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। किस देश की रहने वाली हैं?
(a) दक्षिण अफ्रीका
(b) नाइजीरिया
(c) अल्जीरिया
(d) ज़ाम्बिया
Ans (d)
2- किस वैश्विक वित्तीय संस्थान ने विकासशील सदस्यों को कोरोना वायरस (कोविड-19) की प्रभावी और सुरक्षित वैक्सीन खरीद और वितरण में मदद के लिए नौ अरब डॉलर की “एशिया-प्रशांत वैक्सीन पहंच सुविधा” (एपीवैक्स) शुरू की है?
(a) एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB)
(b) इंटरनेशनल मोनेट्री फंड (IMF)
(c) वर्ल्ड बैंक
(d) न्यू विकास बैंक (NDB)
Ans: (a)
3- नेपाल सरकार ने हाल ही में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की संशोधित ऊंचाई जारी की है। अब एवरेस्ट की नई ऊंचाई कितनी है?
(a) 8848.86 मीटर
(b) 8850 मीटर
(c) 8851 मीटर
(d) उपरोक्त में से कोइ नहीं
Ans: (a)
4- हाल ही में किस भारतीय पर्यावरणविद को ‘इडनबर्ग मेडल 2020’से सम्मानित किया गया है?
(a) चंडी प्रसाद भट्ट
(b) सुनीता नारायण
(c) मेधा पाटकर
(d) मारीमुथु योगनाथन
Ans: (b)
5- G- 20 समूह के केवल दो ही देश ही जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक-2021 में शीर्ष 10 में शामिल हुए हैं। यह दोनों देश हैं-
(a) अमेरिका-ब्रिटेन
(b) कनाडा-स्विटजरलैंड
(c) भारत और ब्रिटेन
(d) भारत और न्यूजीलैंड
Ans: (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेश ने चीफ़ इंसपैक्टर डॉरीन मलाम्बो को बधाई देते हुए यूएन शान्तिरक्षा मिशन में उनके योगदान की सराहना की है।डॉरीन मलाम्बो ज़ाम्बिया से हैं और देश की पुलिस सेवा में 24 वर्षों से कार्यरत हैं। यूएन महिला पुलिस अधिकारी पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 2011 में हुई थी जिसका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र शान्तिरक्षा अभियानों में महिला पुलिस अधिकारियों के असाधारण योगदान को सम्मानित करना और महिला सशक्तिकरण बढ़ावा देना है।
2 (a) एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) नौ अरब डॉलर की वैक्सीन पहल- एशिया प्रशांत वैक्सीन पहंच सुविधा (एपीवैक्स) शुरू की है, जिसके तहत उसके विकासशील सदस्यों को तेजी से और उचित मदद दी जाएगी, ताकि वे कोरोना वायरस (कोविड-19) की प्रभावी और सुरक्षित वैक्सीन खरीद सकें और उनका वितरण कर सकें। इस संदर्भ में एडीबी के अध्यक्ष मसत्सुगु असाकावा ने कहा कि, ‘एडीबी के विकासशील सदस्य अपने लोगों को जल्द से जल्द टीका देने के लिए तैयार हैं, ऐसे में उन्हें टीकाकरण के लिए वित्तपोषण के साथ ही उचित योजनाओं और ज्ञान की भी जरूरत होगी, ताकि टीकाकरण की प्रक्रिया को सुरक्षित रूप से कुशलता के साथ पूरा किया जा सके।’ 
3 (a)माउंट एवरेस्स्ट को फिर से नापने के बाद नेपाल और चीन ने 10 दिसंबर को संयुक्त रूप से घोषणा की कि दुनिया की सबसे ऊंची चोटी अब 86 सेंटीमीटर और ऊंची है और अब इसकी ऊंचाई 8848.86 मीटर है। माउंट एवरेस्ट की संशोधित ऊंचाई सामने आने के बाद दो पड़ोसी देशों के बीच दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी को लेकर दशकों पुराने विवाद का अंत हो गया।
4 (b) ब्रिटेन की सिटी आफ इडनबर्ग काउंसिल ने उन्हें ‘इडनबर्ग मेडल 2020’ से सम्मानित किया है। हरित ईंधन, पर्यावरण प्रदूषण, महानगरों में दम घोंटू वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण जैसे प्रदूषण से जुड़े तमाम आयामों पर सुनीता नारायण ने भारतीय समाज में चेतना लाने में अहम भूमिका अदा की है। अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त टाइम पत्रिका ने 2016 में नारायण को विश्व की सौ प्रमुख प्रभावशाली हस्तियों में शामिल किया था। वह इस समय ‘सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरन्मेंट’(CSE) के महानिदेशक पद की जिम्मेदारी संभाल रही हैं।
5 (c) सूचकांक में पहले तीन स्थान रिक्त हैं, क्योंकि कोई भी देश शीर्ष तीन स्थानों से संबंधित मापदंडों को पूरा करने में सफल नहीं हो पाया।G- 20 समूह के केवल दो ही देश भारत और ब्रिटेन ही जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक-2021 में शीर्ष 10 में शामिल।G- 20 समूह के छह अन्य देश अमेरिका, कनाडा, दक्षिण कोरिया, रूस, ऑस्ट्रेलिया और सऊदी अरब इस सूचकांक में सबसे निम्न रैंकिंग प्राप्त करने वाले देश हैं।यह दूसरी बार है जब अमेरिका को इस सूचकांक में सबसे निम्न स्थान दिया गया है।चीन जो कि वर्तमान में ग्रीनहाउस गैसों का सबसे बड़ा उत्सर्जक है, को इस सूचकांक में 33वां स्थान दिया गया है।

Related Posts

Leave a Reply