Daily Current Affairs Quiz: 11 September 2020

1- हाल ही में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 9 राज्यों के 22 बांस क्लस्टर्स की वर्चुअल शुरूआत की। बांस उत्पादन के संबंध में निम्निखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- भारत में मध्य प्रदेश में बांस उत्पादन का सर्वाधिक क्षेत्रफल है।
2- केन्द्र सरकार द्वारा बांस उत्पादन को प्रोत्साहन के लिए 2006 से बांस मिशन संचालित किया जा रहा है।
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 व 2 दोनों
(d) न 1 न 2
Ans: (c)

2- हाल ही में “रियल मैंगो”चर्चा में रहा, यह क्या है?
(a) कंप्यूटर हैक करने वाला वायरस
(b) आम की नई प्रजाति
(c) रेलवे बुकिंग सिस्टम को हैक करने वाला साफ्टवेअर
(d) प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के ट्विटर को हैक करने वाला हैकर
Ans: (c)

3- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 सितंबर को डिजिटल माध्यम से प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) का शुभारम्भ किया। इस योजना के उद्देश्यों से संबधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- इस योजना के उद्देश्यों में 2024-25 तक मछली उत्पादन अतिरिक्त 70 लाख टन बढ़ाना।
2-मत्स्य पालन क्षेत्र और सहायक गतिविधियों में 55 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करना हैं।
उपरोक्त में से कौन सा से कथन सही है/हैं-
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 व 2 दोनों
(d) न 1 न 2
Ans: (c)

4- 10 सितंबर 2020 को हरियाणा के अंबाला स्थित वायु सेना स्टेशन में एक समारोह में राफेल युद्धक विमान को भारतीय वायु सेना का हिस्सा बन गया, इसे भारत की किस स्क्वाड्रन का हिस्सा बनाया गया है?
(a) 18 वीं स्क्वाड्रन
(b) 45वीं स्क्वाड्रन
(c) फ्लाइंग बुलेट
(d) गोल्डन एरो स्क्वाड्रन
Ans: (d)

5- नई शिक्षा नीति 2020 को लागू करने वाला देश का पहला राज्य कौन बन गया है?
(a) उत्तराखंड
(b) राजस्थान
(c) मध्य प्रदेश
(d) हिमाचल प्रदेश
Ans: (d)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) जिन नौ राज्यों में 22 क्लस्टर्स की शुरुआत की गई है उनमें मध्य प्रदेश, असम, कर्नाटक, नगालैंड, त्रिपुरा, ओडिशा, गुजरात, उत्तराखंड व महाराष्ट्र शामिल है। उल्लेखनीय है कि भारत में प्रतिवर्ष लगभग 14.6 मिलियन टन बाँस का उत्पादन होता है और लगभग 70,000 किसान बांस के रोपण के कार्य में सलंग्न हैं।
2 (c) रेलवे पुलिस बल (RPF) ने देशभर में की गई जांच के बाद पाया की टिकट दलाल ‘रियल मैंगो’ नाम के सॉफ्वेयर के जरिए बुकिंग शुरू होते ही कन्फर्म टिकट उड़ा लेते थे। RPF ने अब इस सॉफ्टवेयर को पूरी तरह से खत्म कर दिया है।
3 (c) प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) मत्स्य क्षेत्र पर केन्द्रित सतत विकास योजना है, जिसे आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत वित्त वर्ष 2020-21 से वित्त वर्ष 2024-25 तक पांच साल की अवधि के दौरान सभी राज्यों/ संघ शासित प्रदेशों में कार्यान्वित किया जाना है और इस पर अनुमानित रूप से 20,050 करोड़ रुपये का निवेश होना है।
4 (d) राफेल लड़ाकू विमान बेहद अत्याधुनिक और शक्तिशाली है। भारतीय वायुसेना की टुकड़ी में शामिल होने से इसकी ताकत में और भी अधिक इजाफा हो गया। इसमें उन्नत हथियार, उच्च तकनीक सेंसर, लक्ष्य का पता लगाने और ट्रैकिंग के लिए बेहतर रडार और प्रभावशाली पेलोड ले जाने की क्षमता है।राफेल 4.5वीं पीढ़ी का विमान है, जिसमें राडार से बच निकलने की युक्ति है। इससे भारतीय वायुसेना (आईएएफ) में आमूलचूल बदलाव होगा, क्योंकि वायुसेना के पास अब तक के विमान मिराज-2000 और सुखोई-30 एमकेआई या तो तीसरी पीढ़ी या चौथी पीढ़ी के विमान हैं।
5 (d) हिमाचल प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि राज्य में राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा। इस प्रकार हिमाचल प्रदेश नई शिक्षा नीति को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने बीते माह 24 अगस्त को राज्य में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कार्यान्वयन के लिये शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में 40 सदस्यों के एक टास्क फोर्स के गठन का निर्णय लिया था।

Related Posts