Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 11 November 2020

1- हाल ही में किस कृषि/बागवानी मिशन का विस्तार पूर्वोत्तर के सिक्किम में भी संबंधित फसल के उत्पादन के लिए किया गया है?
कूट
(a) राष्ट्रीय बांस मिशन
(b) राष्ट्रीय कपास मिशन
(c) राष्ट्रीय केसर मिशन
(d) राष्ट्रीय दलहन मिशन
Ans: (c)
2- 15 वें वित्त आयोग ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति को सौंपी है। यह सिफारिशें किस समयावधि के लिए है-
(a) वर्ष 2021-22 से 2025-26 तक की अवधि के लिए
(b) वर्ष 2020-21 से 2024-25 तक की अवधि के लिए
(c) वर्ष 2015 से 2020 तक की अवधि के लिए
(d) वर्ष 2020 से 2024 तक की अवधि के लिए
Ans: (a)
3- अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के बाद जो बाइडन ने भारतीय मूल के किस अमेरिकी नागरिक को कोविड-19 सलाहकार बोर्ड के तीन अध्यक्षों में से एक के रूप में चुना है?
(a) कमला हैरिस
(b) तुलसी गबार्ड
(c) बॉबी जिंदल
(d) विवेक मूर्ति
Ans: (d)
4- हाल ही में दवा कंपनी फाइजर की कोविड-19 वैक्सीन (Pfizer Corona vaccine) के ट्रायल के शुरुआती सफल नतीजे आ गए हैं। फाइजर किस देश की दवा कंपनी है?
(a) फ्रांस
(b) अमेरिका
(c) जर्मनी
(d) कनाडा
Ans: (b)
5- हाल ही में किस देश में महात्मा गांधी की चित्र रचना का अनावरण किया गया है, इस चित्र रचना के द्वारा महात्मा गांधी की 151वीं जयंती को दर्शाने  की कोशिश की गई है।
(a) श्रीलंका
(b) नेपाल
(c) बांग्लादेश
(d) भूटान
Ans: (b)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (c)केसर का कटोरा जो अभी तक कश्मीर तक ही सीमित था अब उसका जल्द ही भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र तक विस्तार हो सकता है। केसर के बीजों से निकले पौधे कश्मीर से सिक्किम ले जाए गए और उन्हें वहां रोपा गया। ये पौधे पूर्वोत्तर राज्य के दक्षिण भाग में स्थित यांगयांग में फल-फूल रहे हैं। भारत में पंपोर क्षेत्र को आमतौर पर कश्मीर के केसर के कटोरे के रूप में जाना जाता है। इसका केसर के उत्पादन में मुख्य योगदान है। इसके बाद बडगाम, श्रीनगर और किश्तवाड़ जिलों का स्थान है। पंपोर (कश्मीर) और यांगयांग (सिक्किम) के बीच जलवायु और भौगोलिक परिस्थितियां समान होने से केसर की नमूना खेती सफल हुई।
2 (a)15 वें वित्तीय आयोग ने अध्यक्ष एन के सिंह के नेतृत्व में वर्ष 2021-22 से 2025-26 तक की अवधि के लिए अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति को सौंपी। आयोग में अजय नारायण झा, प्रो. अनूप सिंह, डॉ. अशोक लाहिड़ी और डॉ. रमेश चंद के और आयोग के सचिव अरविंद मेहता हैं। विचारणीय विषय (टीओआर) की शर्तों के अनुसार, आयोग को 2021-22 से 2025-26 तक यानी पांच साल की अवधि के लिए 30 अक्टूबर, 2020 तक अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करना अनिवार्य था।
3 (d) डॉ. मूर्ति पूर्व में अमेरिका के 19 वें‘सर्जन जनरल’ रह चुके हैं। वह अपने दो अन्य सह-अध्यक्षों के साथ घातक विषाणु पर बाइडन और उपराष्ट्रपति-निर्वाचित कमला हैरिस को सलाह देने वाले अग्रणी जनस्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम का नेतृत्व करेंगे। मूल रूप से कर्नाटक से संबंध रखने वाले मूर्ति (43) को 2014 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका का 19वां सर्जन जनरल नियुक्त किया था।
4 (b) वैक्सीन की शुरुआत डोज अमेरिका में पहले उपलब्धभ होंगी क्योंमकि वहां की सरकार ने फाइजर से 100 मिलियन डोज की ऐडवांस परचेज डील कर रखी है।इसके अलावा कनाडा, जापान और यूके ने भी ऐडवांस्ड। ऑर्डर्स दे रखे हैं यानी शुरुआती सप्लासई रिजर्व है।इसके अलावा इस mRNA वैक्सीनन के लिए बेहद कम तापमान (-70 डिग्री सेल्सियस) चाहिए।
5 (b) नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने हाल ही में महात्मा गांधी के चित्र रचना का अनावरण किया। इस मौके पर भंडारी  ने कहा कि इस चित्र रचना के द्वारा महात्मा गांधी की 151वीं जयंती को दर्शाने  की कोशिश की गई है और यह नेपाली भाषा में है। उन्होंने कहा कि हमने अपने युवाओं को महात्मा गांधी द्वारा अपनाए गए शांति एवं अहिंसा के मार्ग को अपनाने के लिए प्रेरित किया।वहीं नेपाल के राष्ट्रपति भवन में ”मैले बुझेको गांधी” शीर्षक वाली पुस्त क का विमोचन भी किया गया। इस विशेष समारोह में नेपाल के लिए भारत के राजदूत विनय मोहन त्रिपाठी भी मौजूद थे।

Related Posts

Leave a Reply

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56