Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 11 May 2021

1 – स्पेस एक्स के संस्थापक एलन मस्क ने हाल ही में खुलासा किा कि वे एस्परजर्स सिंड्रोम से पीड़ित हैं। इस सिंड्रोम में होता है-
(a) स्मृति ह्रास
(b) शोरगुल से परेशानी
(c) सामाजिक रिश्तों में परेशानी
(d) अकेलेपन में डर
2- एक वैश्वीकृत दुनिया में प्रकृति: संघर्ष और संरक्षण (Nature in a Globalised World: Conflict and Conservation) नामक रिपोर्ट जो हाल ही में जारी की गई है, किस संगठन ने प्रकाशित की है?
(a) ग्लोबल टाइगर फोरम
(b) इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN)
(c) यूनाईटेड नेशंस एन्वायरमेंट प्रोग्राम (UNEP)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
3- 9 मई 2021 को महान स्वतंत्रता सेनानी गोपाल कृष्ण गोखले की जयंती मनाई गई। निम्नलिखित में से किस संस्था का संबंध उनसे था?
(a) होमरुल आंदोलन
(b) लैंडहोल्डर्स सोसायटी
(c) ‘सर्वेंट्स ऑफ इंडिया सोसाइटी’
(d) स्वराज पार्टी
4- महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह द्वारा राज्य के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय एक सदस्यीय समिति की घोषणा की है। इसकी अध्यक्षता सौंपी गई है?
(a) सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति कैलाश यू चंडीवाल
(b) सेवानिवृत्त न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू
(c) सेवानिवृत्त न्यायाधीश गीता मित्तल
(d) सेवानिवृत्त जूलियो रिबैरो
5 – अल-अक्सा मस्जिद परिसर जो कि हिंसक झड़पों के लिए हाल के दिनों में चर्चा में है, किस देश द्वारा प्रशासित क्षेत्र में स्थित है?
(a) तुर्की
(b) इजरायल
(c) सीरिया
(d) ईरान
उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) एस्परजर्स सिंड्रोम ऐसा विकार है जिसमे लोगों को सामाजिक रिश्तों में परेशानी होती है। एस्परजर्स सिंड्रोम का नाम जर्मन डॉक्टर हंस एस्परजर (Hans Asperger) के नाम पर रखा गया है जिन्होंने 1944 में पहली बार विकार के बारे में बताया था। यह एक तरह का ऑटिज्म विकार है।यह किसी व्यक्ति के मानसिक और सामाजिक विकास को गंभीर रूप से बाधित करता है।
2 (b) इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) ने हाल ही में एक वैश्वीकृत दुनिया में प्रकृति: संघर्ष और संरक्षण “Nature in a Globalised World: Conflict and Conservation” नामक रिपोर्ट जारी की है। यह रिपोर्ट प्रकृति और सशस्त्र संघर्ष के बीच जटिल संबंधों पर केंद्रित है। इस रिपोर्ट का मुख्य उद्देश्य प्रकृति संरक्षण को आर्थिक और राजनीतिक निर्णय लेने की मुख्यधारा में लाना था। इस रिपोर्ट ने विश्लेषण किया है कि पिछले 30 वर्षों में सशस्त्र संघर्ष उत्पादकता और कृषि योग्य भूमि की उपलब्धता, देश में ग्रामीण आबादी का प्रतिशत, सूखे की व्यापकता से किस प्रकार संबंधित हैं।आईयूसीएन पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करने वाला विश्व का सबसे पुराना और सबसे बड़ा संगठन है।इसकी स्थापना 5 अक्तूबर, 1948 को फ्राँस में हुई थी। इसकी पहली बैठक में दुनिया के 18 देशों के सरकारी प्रतिनिधियों, 7 अंतरराष्ट्रीय संगठनों और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करने वाले 107 राष्ट्रीय संगठनों ने भाग लिया था।
इसका मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड के ग्लांड शहर में स्थित है।
3 (c) सन 1905 में गोपाल कृष्ण गोखले कांग्रेस के अध्यक्ष बने तथा इसी वर्ष उन्होंने ‘सर्वेंट्स ऑफ इंडिया सोसाइटी’ की स्थापना की थी। गोपाल कृष्ण गोखले द्वारा स्थापित ‘सर्वेंट्स ऑफ इंडिया सोसाइटी’ का उद्देश्य था भारतीय लोगों को शिक्षित करना था।इसके अलावा, यह संस्था लोगों की सेवा के प्रति भी समर्पित थी।
4 (a) महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह द्वारा राज्य के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय एक सदस्यीय समिति की घोषणा की है। आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि बॉम्बे हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति कैलाश यू चंडीवाल इस मामले की जांच करेंगे और छह महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे। संदर्भ की शर्तों में यह जांच शामिल है कि सिंह ने अपने 20 मार्च के पत्र के साथ देशमुख के खिलाफ क्या कोई सबूत भी पेश किया था।समिति यह भी जांच करेगी कि गृहमंत्री या उनके किसी कर्मचारी द्वारा कोई कदाचार याअपराध किया गया है या नहीं और उसका क्या सबूत है।
5 (b) फलस्तीन श्रद्धालुओं अल-अक्सा मस्जिद परिसर में इजराइली पुलिस के साथ झड़प हो गई जिसमें कई लोगों के घायल होने की खबर है। अल-अक्सा मुसलमानों और यहूदियों का पवित्र धार्मिक स्थल है। यरुशलम में हाल के हफ्तों में हिंसा बढ़ गई है। पूर्वी यरुशलम में हाल के हफ्तों में तनाव बढ़ गया है। इजराइल और फलस्तीन दोनों यरुशलम पर अपना दावा जताते हैं। यह इजरायल द्वारा प्रशासित है।

Related Posts

Leave a Reply