Daily Current Affairs Quiz: 11 December 2020

1- केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में पूर्वोत्तर के किन दो राज्यों के समग्र दूरसंचार विकास संबंधी योजना के तहत इनके दो जिलों में मोबाइल कवरेज उपलब्ध कराने के लिए सार्वभौमिक सेवा बाध्यधता कोष योजना (UCOF) को मंजूरी दी है?
(a) मिजोरम
(b) असम
(c) अरुणाचल प्रदेश
(d) b व c
Ans (c)
2- केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 9 दिसंबर 2020 को कोच्चि (केरल) और किस भारतीय द्वीप के बीच सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल कनेक्टिविटी योजना को मंजूरी दी ?
(a) अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह
(b) लक्षद्वीप
(c) दादरा एवं नगर हवेली, दमन एवं दिव
(d) वेलिंगटन
Ans: (b)
3- हाल ही में ”एशियन डेवलपमेंट आउटलुक” रिपोर्ट जारी की गई है। यह रिपोर्ट किस संस्थान ने जारी की है?
(a) एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB)
(b) इंटरनेशनल मोनेट्री फंड (IMF)
(c) वर्ल्ड बैंक
(d) उपरोक्त में से कोइ नहीं
Ans: (a)
4-हाल ही में जारी जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक-2021 में भारत को कौनसा स्थान प्राप्त हुआ है?
(a) 5 वां
(b) 6 वां
(c) 10 वां
(d) 12 वां
Ans: (c)
5- 21 दिसंबर, 2020 को कौन से दो ग्रह महासंयुग्मन ( Great Conjunction) की स्थिति में होंने जा रहे हैं?
(a) मंगल-बुध
(b) बुध- बृहस्पति
(c) शुक्र-शनि
(d) शनि- बृहस्पति
Ans: (d)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (c)प्रधानमंत्री नरेन्द्रल मोदी की अध्यधक्षता में केन्द्रीमय मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्तर राज्योंन (NER) के समग्र दूरसंचार विकास संबंधी योजना (CTDP) के तहत अरुणाचल प्रदेश और असम के दो जिलों कार्बी आंगलोंग और दीमा हासाओ में मोबाइल कवरेज उपलब्धर कराने के लिए सार्वभौमिक सेवा बाध्यिता कोष योजना (UNIVERSAL SERVICE OBLIGATION FUND, USOF) को मंजूरी दी है।
2 (b) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्य्क्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मुख्य भू-भाग (कोच्चि) और लक्षद्वीप द्वीपों (KLI परियोजना) के बीच सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल कनेक्टिविटी योजना को मंजूरी दी। इस परियोजना में एक समर्पित सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल (OFC) के जरिए कोच्चि और लक्षद्वीप के 11 द्वीपों – कवरत्ती, कलपेनी, अगति, अमिनी, एंड्रोथ, मिनीकॉय, बंगाराम, बित्रा, चेटलाट, किल्‍तानऔर कदमत के बीच एक सीधा दूरसंचार लिंक उपलब्धक कराने की परिकल्पना की गई है।
3 (a) एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने हाल ही में जारी ‘एशियन डेवलपमेंट आउटलुक’ रिपोर्ट में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अपने पूर्वानुमान को बेहतर किया है। 2020-21 में 8 फीसदी की गिरावट का अनुमान जताया गया है. इससे पहले यह 9 फीसदी की गिरावट का अनुमान था। एडीबी ने यह अनुमान ज्यादा तेज रिकवरी की उम्मीद पर जताया है। एशियन डेवलपमेंट आउटलुक ने इस बात को ध्यान में रखते हुए कि अर्थव्यवस्था सामान्य होनी शुरू हो गई है, कहा कि दूसरी तिमाही में 7.5 फीसदी की गिरावट उम्मीद से बेहतर रही।
4 (c) जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक को जर्मनवॉच, न्यूक्लाइमेट इंस्टीट्यूट और क्लाइमेट एक्शन नेटवर्क द्वारा वर्ष 2005 से वार्षिक आधार पर प्रकाशित किया जाता है। सूचकांक में पहले तीन स्थान रिक्त हैं, क्योंकि कोई भी देश शीर्ष तीन स्थानों से संबंधित मापदंडों को पूरा करने में सफल नहीं हो पाया। G20 के दो देश भारत और ब्रिटेन जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक-2021 में शीर्ष स्थान प्राप्त करने में सफल रहे।
5 (d)संयुग्मन (Conjunction) दो आकाशीय पिंड पृथ्वी से एक-दूसरे के करीब दिखाई देने की खगोलीय घटना है। महासंयुग्मन (Great Conjunction): यदि शनि और बृहस्पति के संयुग्मन की स्थिति होती है, तो इसे महासंयुग्मन कहा जाता है। यह घटना प्रत्येक 20 वर्ष में एक बार घटित होती है।पृथ्वी से दिखाई देने वाला यह संयोजन बृहस्पति और शनि के कक्षीय रास्तों का एक रेखा में आने का परिणाम है।

Related Posts

Leave a Reply