Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 11 August 2021

1- हाल ही में संसद से पारित 127 वां संविधान संशोधन अधिनियम विधेयक 2021 किस विषय से संबंधित है?
(a) कर के पूर्वप्रभावी होने को समाप्त करने से संबंधित
(b) राज्य सरकारों को ओबीसी लिस्ट तैयार करने का अधिकार देने से संबंधित
(c) केन्द्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम में बदलाव से संबंधित
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

2- तालिबान पर अंकुश लगाने और अफगानिस्तान में शांति की स्थापना के लिए ट्रोइका प्लस (Troika Plus) के प्रतिनिधियों ने कतर की राजधानी दोहा में एक बैठक आयोजित करने की योजना बनाई है। इस संगठन में कौनसा देश शामिल नहीं है-
(a) अमेरिका
(b) रूस
(c) चीन और पाकिस्तान
(d) भारत

3- छह बार बैलन डीओर का खिताब जीतने वाले अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने हाल ही में किस क्लब से अलग होने का फैसला लिया है?
(a) बार्सिलोना
(b) पीएसजी
(c) लिवरपूल
(d) आर्सेनल

4 -हाल ही में जारी ‘कोड रेड अलर्ट’ रिपोर्ट में कहा गया है कि पृथ्वी की औसत सतह का तापमान, साल 2030 तक 1.5 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा। यह बढ़ोतरी पूर्वानुमान से एक दशक पहले ही हो जाएगी। इस रिपोर्ट को पेश किया है-
(a) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)
(b) कार्बन प्रोजेक्ट
(c) इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (IPCC)
(d) संयुक्त राष्ट्र विका, कार्यक्रम (UNDP)

5- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक किस विषय से संबंधित थी?
(a) समुद्री सुरक्षा बढ़ाने
(b) आतंक के खिलाफ एकजुटता दिखाने
(c) कोरोना वैक्सीन के समान वितरण
(d) उपरोक्त सभी

उत्तर एवं व्याख्या

1(b) केंद्र सरकार द्वारा को लोकसभा में पेश किए गए अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी समुदाय) से जुड़े एक महत्वपूर्ण विधेयक पारित हो गया है। उल्लेखनीय है कि संविधान के अनुच्छेद 15(4), 15(5) और 16(4) के अंतर्गत राज्य को सामाजिक एवं शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों की सूची की पहचान करने तथा घोषित करने के लिये स्पष्ट रूप से शक्ति प्राप्त है। यह विधेयक 127वें संविधान संशोधन विधेयक के रूप में संसद में पेश किया जा रहा है। इस संविधान संशोधन विधेयक में राज्य सरकारों को ओबीसी लिस्ट तैयार करने का अधिकार देने का प्रावधान है।

2 (d) तालिबान पर अंकुश लगाने और अफगानिस्तान में शांति की स्थापना के लिए अमेरिका, रूस, चीन और पाकिस्तान सहित ट्रोइका प्लस (Troika Plus) के प्रतिनिधियों ने दोहा में एक बैठक आयोजित करने की योजना बनाई है। ट्रोइका प्लस उन देशों का समूह हैं, जो तालिबान पर अंकुश लगाने के लिए साथ में काम कर रहे हैं, जिसमें की अमेरिका, रूस और चीन जैसे देश शामिल है। भारत इसमें शामिल नहीं है।

3 (a) छह बार बैलन डीओर का खिताब जीतने वाले अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी बार्सिलोना से अलग हो गए हैं। मेसी अपने पुराने फुटबॉल क्लब से अलग होने के बाद अब पेरिस के पीएसजी के साथ जुड़ने वाले हैं। वह इस संबंध में पेरिस पहुंच रहे हैं और जल्दी ही एक बड़ी डील साईन करने के साथ पीएसजी से जुड़ जाएंगे। पीएसजी ने मेसी के साथ दो साल का करार किया है।

4(c) संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि ग्लोबल वार्मिंग तेज हो रही है और इसके लिए साफ़ तौर पर मानव जाति ही ज़िम्मेदार है। हाल ही में जारी इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (IPCC) की रिपोर्ट में कहा गया है कि पृथ्वी की औसत सतह का तापमान, साल 2030 तक 1.5 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा। यह बढ़ोतरी पूर्वानुमान से एक दशक पहले ही हो जाएगी।

5 (a) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 09 अगस्त को संयुक्तद राष्ट्रम सुरक्षा परिषद (UNSC) की उच्चअ स्ततरीय बैठक की अध्य क्षता की। यह बैठक समुद्री सुरक्षा बढ़ाने से संबंधित थी। UNSC की इस तरह की खुली परिचर्चा की बैठक की अध्यक्षता करने वाले नरेन्द्र मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। इस बैठक में समुद्री अपराध और असुरक्षा से निपटने की रणनीति पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री ने इस बैठक में कहा कि आतंकवाद और पायरेसी के लिए समुद्री रास्तों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56