1- 2023 में एकदिवसीय आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2023 का आयोजन किस देश में किए जाने की घोषणा की गई है?
(a) श्रीलंका
(b) न्यूजीलैंड
(c) भारत
(d) ऑस्ट्रेलिया
Ans: (c)
2- हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार और ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने हाल ही में राज्य सरकार की किस योजना के प्रमोशन के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं?
(a) मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना
(b) वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रॉडक्ट योजना
(c) विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
3- हाल ही में बांग्लादेश ने 1971 में पाकिस्तान से स्वतंत्रता के संघर्ष के दौरान शहीद हुए भारतीय सैनिकों की याद में एक स्मारक स्थापित करने का निर्णय किया है। यह स्मारक बांग्लादेश में भारत के किस राज्य से लगती सीमा के समीप स्थापित किया जाएगा?
(a) पश्चिम बंगाल
(b) असम
(c) मिजोरम
(d) त्रिपुरा
Ans: (d)
4- हाल ही में किस देश ने हिंद महासागर में फंसे जापान के स्वामित्व वाले एक जहाज से तेल का रिसाव शुरू होने के बाद ‘पर्यावरणीय आपातकाल’ की घोषणा कर दी है?
(a) मॉलदीव
(b) मॉरीशस
(c) शेसेल्स
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
5- किस राज्य सरकार वनांचल के गांवों को स्वावलंबी बनाने के लिए ‘इंदिरा वन मितान योजना’ शुरू करने की घोषणा की है?
(a) राजस्थान
(b) झारखंड
(c) छत्तीसगढ़
(d) महाराष्ट्र
Ans: (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने घोषणा की है कि 2021 में होने वाला टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट भी भारत में आयोजित किया जाएगा, जबकि इस साल कोरोना वायरस की वजह से स्थगित हुए T-20 विश्व कप का आयोजन 2022 में ऑस्ट्रेलिया में किया जाएगा।
2 (b) उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ‘वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट’ योजना के तहत यूपी के सभी 75 जिलों को डेवलप करने की योजना बनाई है। इसमें हर जिले की खासियत के अनुसार उसकी प्रोडक्शन को बढ़ाया जाएगा, ताकि उस क्षेत्र के युवाओं को रोजगार मिल सके।
3 (d)बांग्लादेश ने पाकिस्तान से स्वतंत्रता के संघर्ष के दौरान 1971 में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की याद में एक स्मारक स्थापित करने का निर्णय किया है। इसके लिए बांग्लादेश ने त्रिपुरा की सीमा पर स्थित, ब्राह्मणबारिया जिले के आशूगंज में 3.5 एकड़ का चयन किया है, जहां भारतीय सेना ने पाकिस्तान सेना के साथ कई निर्णायक लड़ाईयां लड़ीं थी।
4 (b) एमवी वाकाशिवो ( MK Wakashio) नामक यह तेल टैंकर 25 जुलाई से फंसा हुआ है।मॉरीशस सरकार का कहना है कि जहाज के निचले हिस्से में दरारें आ गई हैं और तेल का रिसाव हो रहा है। इसको देखते हुए प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने पर्यावरणीय आपातकाल की स्थिति की घोषणा कर दी।
5 (c) छत्तीसगढ़ सरकार वनांचल के गांवों को स्वावलंबी बनाने के लिए इंदिरा वन मितान योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना से आदिवासी क्षेत्र के दस हजार गांवों में युवाओं का समूह गठित कर उन्हें वन प्रबंधन का पूरा अधिकार दिया जाएगा। इन समूहों के माध्यम से वनोपज की खरीदी, उसका प्रसंस्करण एवं मार्केटिंग की व्यवस्था की जाएगी। वहीं प्रदेश के सभी आदिवासी विकासखंडों में वनोपज प्रसंस्करण केन्द्र भी खोला जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply