Daily Current Affairs Quiz: 10 September 2020

1- हाल ही में किस राज्य सरकार ने राज्य भर में ‘संस्कृत ग्राम’ विकसित करने की घोषणा की है?
(a) मध्य प्रदेश
(b) गुजरात
(c) केरल
(d) उत्तराखंड
Ans: (d)
2-भारत सरकार,विश्व बैंक और किस राज्य सरकार ने 7 सितंबर, 2020 को प्रदेश में सड़क रूपांतरण परियोजना के कार्यान्वयन के लिए 82 मिलियन डॉलर ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए?
(a) पश्चिम बंगाल
(b) मिजोरम
(c) हिमाचल प्रदेश
(d) असम
Ans: (c)
3- 8 सितंबर, 2020 को पहला विश्व सौर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन (World Solar Technology Summit) आयोजित किया गया। यह संम्मेलन किस संस्था के तत्वावधान में आयोजित किया गया ?
(a) अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA)
(b) यूरोपियन यूनियन
(c) विश्व बैंक
(d) यूएनईपी
Ans: (a)
4- हाल ही में सर डेविड एटनबरो को वर्ष 2019 के लिये इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है? सर डेविड एटनबरो कौन हैं?
(a) फिल्मकार
(b) वैज्ञानिक
(c) मशहूर प्रकृतिवादी और प्रसारक
(d) साहित्यकार
Ans: (c)
5- हाल ही में देश की दूसरी व दक्षिण भारत की पहली किसान रेल का शुभारंभ किया गया, यह रेल किन दो स्टेशनों के बीच संचालित की जा रही है?
(a) अनंतपुर से दिल्ली
(b) कासरगोड से मुंबई
(c) हासन से चेन्नई
(d) हैदराबाद से भुवनेश्वर
Ans: (a)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (d)उत्तराखंड में संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने वाले पायलट कार्यक्रम के तहत गाँवों की एक सूची बनाई गई थी। इन गांवों को संस्कृत स्कूलों की उपलब्धता के अनुसार चुना गया था ताकि शिक्षक अक्सर गांवों का दौरा कर सकें और निवासियों को संस्कृत सीखने एवं उपयोग करने के लिये प्रेरित कर सकें।
2 (c) भारत सरकार, हिमाचल प्रदेश सरकार और विश्व बैंक ने 7 सितंबर, 2020 को हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क रूपांतरण परियोजना के कार्यान्वयन के लिए 82 मिलियन डॉलर ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
3 (a) इस सम्मेलन का उद्देश्य सौर प्रौद्योगिकी की प्रमुख विशेषताओं (लागत, प्रौद्योगिकी, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, चुनौतियाँ एवं चिंताएँ) को प्रस्तुत करना और चर्चा करने के लिये प्रमुख हितधारकों (प्रमुख शैक्षणिक वैज्ञानिकों, प्रौद्योगिकी डेवलपर्स, शोधकर्त्ताओं और नवप्रवर्तनकर्त्ताओं) को एक साथ लाना है।
4 (c) इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार’ पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर दिये जाने वाला एक प्रतिष्ठित वार्षिक पुरस्कार है। इसे वर्ष 1986 से प्रत्येक वर्ष इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार के तहत एक प्रशस्ति पत्र और 25 लाख रुपए का मौद्रिक पुरस्कार प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार उन व्यक्तियों या संगठनों को प्रदान किया जाता है जो अंतर्राष्ट्रीय शांति और विकास सुनिश्चित करने और नए अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक क्रम बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हों।
5 (a) देश की दूसरी और दक्षिण भारत की पहली किसान रेल का शुभारंभ 9 सितंबर 2020 को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री वाय.एस. जगनमोहन रेड्डी के मुख्य आतिथ्य में हुआ। रेल राज्य मंत्री श्री सुरेश सी. अंगड़ी ने अध्यक्षता की। दक्षिण मध्य रेलवे के गुंतकल मंडल के अंतर्गत, यह विशेष गाड़ी के रूप में अनंतपुर (आंध्र प्रदेश) से आदर्श नगर (दिल्ली) के लिए रवाना हुई। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि किसान रेल से कृषि की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी, वहीं श्री रेड्डी ने कहा कि इसके माध्यम से आंध्र प्रदेश के मशहूर फल देश में सुगमता से पहुंचेंगे।

Related Posts