Daily Current Affairs Quiz: 10 November 2020

1- हाल ही में इसरो द्वारा अंतरिक्ष में प्रक्षेपित प्राइमरी सैटलाइट EOS01 के सही अनुप्रयोगों का निम्नलिखित में से चयन कीजिए-
1-सैन्य निगरानी
2-खेती, वानिकी, मिट्टी की नमी की माप
3-भूगर्भ अन्वेषण और तटों की निगरानी
4- सैटेलाइट प्रसारण
कूट
(a) 1 व 2 केवल
(b) 2 व 3 केवल
(c) 3 व 4 केवल
(d) 1,2 व 3 केवल
Ans: (d)

2- Promise Me, Dad: A Year of Hope, Hardship, and Purpose औऱ promises to keep on life and politics हाल ही में चर्चित किस प्रसिद्ध व्यक्तित्व की लिखी प्रसिद्ध पुस्तकें हैं?
(a) कमला हैरिस
(b) जो बाइडन
(c) डॉनल्ड ट्रंप
(d) माइक पेंस
Ans: (b)

3- हाल ही में अमेरिका की उपराष्ट्रति चुनीं गईं कमला हैरिस का संबंध भारत के किस राज्य से है?
(a) केरल
(b) तमिलनाडु
(c) कर्नाटक
(d) आंध्र प्रदेश
Ans: (b)

4-The Truth We Hold किस प्रसिद्ध हस्ती की आत्मकथा है, जो हाल ही में चर्चा में हैं?
(a) जो बाइडन
(b) कमला हैरिस
(c) शशि थरुर
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
4 (b)

5- कौनसा प्रदेश राज्य में पंचायतों के मतदाताओं को “राइट टू रिकॉल ” का अधिकार देने जा रहा है?
(a) झारखंड
(b) केरल
(c) हरियाणा
(d) राजस्थान
Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या
1 (d)7 नवंबर 2020 को श्रीहरिकोटा (Sriharikota) स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से PSLV C-49 द्वारा 9 अनय विदेशी उपग्रहों के साथ अंतरिक्ष में प्रक्षेपित EOS01 एक रेडार इमेज‍िंग सैटलाइट (RISAT) है। यह अडवांस्डक रिसैट है जिसका सिंथैटिक अपरचर रेडार बादलों के पार भी देख सकेगा। दिन हो या रात या कोई भी मौसम हो यह हर समय कारगर साबित होगा। इससे सैन्य निगरानी में मदद तो मिलेगी ही साथ ही खेती, वानिकी, मिट्टी की नमी मापने, भूगर्भ शास्त्र और तटों की निगरानी में भी यह सहायक साबित होगा।
2 (d) हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए जो बाइडन का जन्म पेंसिल्वेनिया के स्क्रैनटॉन में 1942 में एक आइरिश-कैथोलिक परिवार में हुआ था।जो बाइडन ने यूनिवर्सिटी ऑफ़ डेलावेयर और साइराकुज़ लॉ स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है।वह पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के दोनों कार्यकाल में उप-राष्ट्रपति रह चुके हैं।77 साल के जो बाइडन अब से पहले राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के दौड़ में भी दो बार और शामिल हो चुके हैं। पहली बार 1988 और दूसरी बार 2008 में। हालांकि दोनों ही बार वह प्रत्याशी नहीं बन पाए थे।जो बाइडन के विदेश नीति के मर्मज्ञ माने जाते हैं। उनके पास क़रीब पांच दशकों के राजनीतिक अनुभव के साथ-साथ कूटनीति का भी लंबा अनुभव है। Promise Me, Dad: A Year of Hope, Hardship, and Purpose औऱ promises to keep on life and politics उनकी लिखी प्रसिद्ध पुस्तकें हैं।
3 (b) डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन ने 55 वर्षीय कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति पद के लिए अपना साथी बनाया था जहां उन्होंने जीत दर्ज कर ली है।कमला हैरिस ऑकलैंड में पैदा हुईं हैं। उनकी मां श्यामला गोपालन भारतीय मूल (तमिलनाडु के तिरुवर जिले के थुलासेंद्रापुरम) की थीं और पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका मूल के।कमला हैरिस ने आत्मकथा ‘द ट्रुथ वी होल्ड’ (The Truth We Hold) में इसका उल्लेख किया है।कमला हैरिस इससे पहले कैलिफ़ोर्निया की अटॉर्नी जनरल भी रही हैं। अमेरिका के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में इस पद पर पहुंचने वाली वो पहली महिला और पहली अमेरिकी-अफ्रीकी महिला बनीं
5 (c) हरियाणा विधान सभा में ग्राम पंचायतों के लिए ‘राइट टू रीकॉल’ बिल पास हो गया है। इस बिल के लागू होने से काम ना करने वाले सरपंच को कार्यकाल पूरा होने से पहले ही हटाने का अधिकार ग्रामीणों को मिल गया है। बिल के अनुसार सरपंच को हटाने के लिए गांव के 33 प्रतिशत मतदाता अविश्वास लिखित में शिकायत संबंधित अधिकारी को देंगे। यह प्रस्ताव खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी तथा सीईओ के पास जाएगा। इसके बाद ग्राम सभा की बैठक बुलाकर 2 घंटे के लिए चर्चा करवाई जाएगी। इस बैठक के तुरंत बाद गुप्त मतदान करवाया जाएगा और अगर 67 प्रतिशत ग्रामीणों ने सरपंच के खिलाफ मतदान किया तो सरपंच पदमुक्त हो जाएगा। सरपंच चुने जाने के एक साल बाद ही इस नियम के तहत अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकेगा।

Related Posts

Leave a Reply