Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 10 July 2021

1- उदयन माने भारत की ओर से टोक्यो ओलंपिक गेम्स-2021 में भाग लेंगे। वह ओलंपिंक खेलों की किस स्पर्धा में भाग लेने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी होंगे?
(a) तैराकी
(b) तलवारबाजी
(c) गोल्फ
(d) बिलियर्ड्स

2- हाल ही में केरल में कुल 13 लोगों में जीका वायरस (Zika Virus) से संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसमें एक गर्भवती महिला भी शामिल है। यह वायरस किसके द्वारा फैलता है?
(a) एडीज मच्छर
(b) चमगादड़
(c) दूषित मांस
(d) एनाफिलीज मच्छर

3- केंद्र सरकार ने सार्वजनिक उद्यम विभाग (Department of Public Enterprises) को अब भारी उद्योग मंत्रालय से अब किस मंत्रालय के तहत लाने का फैसला किया है?
(a) प्रधानमंत्री कार्यालय
(b) वित्त मंत्रालय
(c) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

4- 2 जुलाई, 2021 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 1.013 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ 610.012 अरब डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुँच गया है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत चौथे स्थान पर है, इस सूची में कौनसा देश पहले स्थान पर है?
(a) अमेरिका
(b) जापान
(c) चीन
(d) जर्मनी

5- हाल ही में जारी ‘दि हंगर वायरस मल्टीप्लाइज’ नामक रिपोर्ट में कहा, भुखमरी से मरने वाले लोगों की संख्या कोविड-19 के चलते जान गंवाने वालों की संख्या से ज्यादा हो गई है। कोरोना के कारण दुनिया में हर एक मिनट में करीब सात लोगों की जान जाती है। यह रिपोर्ट प्रकाशित की है? 
(a) विश्व बैंक
(b) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(c) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)
(d) ऑक्सफैम

उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) गोल्फर उदयन माने भारत की ओर से टोक्यो ओलंपिक गेम्स-2021 में भाग लेंगे। वह अनिर्बान लाहिड़ी के बाद ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले दूसरे भारतीय गोल्फर होंगे।

2 (a) विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, जीका वायरस एडीज मच्छरों के काटने से फैलता है और ये मच्छर दिन के समय सक्रिय रहते हैं। ज़िका का पहला मामला 1952 में आया था। वर्ष 2007 तक यह केवल अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों में पाया जाता था। उसके बाद धीरे-धीरे यह अन्य स्थानों में भी फैलने लगा। गर्भावस्था के दौरान जीका वायरस संक्रमण विकासशील भ्रूण और नवजात शिशु में माइक्रोसेफली और अन्य जन्मजात असामान्यताओं का कारण हो सकता है। गर्भावस्था में इसके संक्रमण के परिणामस्वरूप गर्भावस्था की गंभीर जटिलताएं भी देखने को मिलती हैं, जैसे कि भ्रूण का नुकसान, बच्चे का समय से पहले जन्म या बच्चे का मृत पैदा होना।

3 (b) केंद्र सरकार ने सार्वजनिक उद्यम विभाग (Department of Public Enterprises) को अब वित्त मंत्रालय के तहत लाने का फैसला किया है।सार्वजनिक उद्यम विभाग अभी भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय के अधीन है।यह बदलाव विनिवेश योजनाओं के संबंध में समन्वय को आसान बनाने के लिए किया जा रहा है।सार्वजनिक उद्यम विभाग को शामिल करने के बाद अब वित्त मंत्रालय में 6 विभाग हो जाएंगे-

  1. आर्थिक मामलों का विभाग
  2. व्यय विभाग
  3. राजस्व विभाग
  4. निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग
  5. वित्तीय सेवा विभाग।
  6. सार्वजनिक उद्यम विभाग

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण 2021-2022 में इस बदलाव की घोषणा की थी।

4 (c) विदेशी मुद्रा भंडार को फोरेक्स रिज़र्व और आरक्षित निधियों का भंडार भी कहा जाता है।यह केंद्रीय बैंक द्वारा विदेशी मुद्रा में आरक्षित संपत्ति से होता है, जिसमें बाण्ड, ट्रेज़री बिल और अन्य सरकारी प्रतिभूतियाँ शामिल होती हैं। अधिकांश विदेशी मुद्रा भंडार अमेरिकी डॉलर में आरक्षित किये जाते हैं।

5 (d) गरीबी उन्मूलन के लिए काम करने वाले संगठन ‘ऑक्सफैम’ ने कहा है कि दुनियाभर में भुखमरी के कारण हर एक मिनट में 11 लोगों की मौत होती है।
ऑक्सफैम ने ‘दि हंगर वायरस मल्टीप्लाइज’ नामक रिपोर्ट में कहा, भुखमरी से मरने वाले लोगों की संख्या कोविड-19 के चलते जान गंवाने वालों की संख्या से ज्यादा हो गई है। कोरोना के कारण दुनिया में हर एक मिनट में करीब सात लोगों की जान जाती है। ऑक्सफैम ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पिछले एक वर्ष में पूरी दुनिया में अकाल जैसे हालात का सामने करने वाले लोगों की संख्या छह गुना बढ़ गई है। ऑक्सफैम अमेरिका के अध्यक्ष व सीईओ एब्बी मैक्समैन ने कहा, आंकड़े हैरान करने वाले हैं। लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि ये आंकड़े उन लोगों से बने हैं जो अकल्पनीय पीड़ा से गुजर रहे हैं।

 

Related Posts