Daily Current Affairs Quiz: 10 December 2020

1- हाल ही में कौन सा संघ शासित प्रदेश पूर्णत: जैविक घोषित किया गया है?
(a) दादरा नगर हवेली एवं दमन और दिव
(b) अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह
(c) लक्षद्वीप
(d) लद्दाख
Ans (c)
2- केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में पीएम-वाणी (Wi-Fi Access Network Interface) योजना को दी गई मंजूरी दी गई है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- इसके तहत स्थानीय किराना दुकानों तथा गली-मोहल्ले की दुकानों पर भी सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क या ‘एक्सेस पॉइंट’ लगाए जा सकेंगे।
2-पीडीओ के लिए लाइसेंस और पंजीकरण की जरूरत होगी।
3-पीडीओ पर किसी तरह का शुल्क भी नहीं लगेगा।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) 1 व 2
(b) 2 व 3
(c) 1 व 3
(d) ये सभी
Ans: (d)
3- अशांत क्षेत्र में सेवा के लिये भारतीय शान्तिरक्षक मेजर चेतना को संयुक्त राष्ट्र ने सम्मानित किया है, उनकी तैनाती कहां है?
(a) कांगो
(b) नाईजीरिया
(c) दक्षिण सूडान
(d) उपरोक्त में से कोइ नहीं
Ans: (c)
4-संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल किस तारीख को महामारी की तैयारी पर अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाए जाने की घोषणा की है?
(a) 20 दिसंबर
(b) 27 दिसंबर
(c) 30 सितंबर
(d) 11 मार्च
Ans: (b)
5- प्रजा फाउंडेशन ने हाल ही में अर्बन गवर्नेंस इंडेक्स (Urban Governance Index) जारी किया है। इस सूचकांक में जनप्रतिनिधियों को मिले अधिकारों के मामले में कौन सा प्रदेश शीर्ष स्थान पर है?
(a) ओडिशा
(b) पश्चिम बंगाल
(c) केरल
(d) कर्नाटक
Ans: (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) सिक्किम के बाद पूर्णत: जैविक घोषित होने वाला लक्षद्वीप दूसरा क्षेत्र है जबकि पहला संघ राज्य क्षेत्र है। भारत का सबसे छोटा संघ राज्यक्षेत्र लक्षद्वीप एक द्वीपसमूह है जिसमें 32 किलोमीटर के क्षेत्र वाले 36 द्वीप हैं। यह एक यूनी-जिला संघ राज्य क्षेत्र है और इसमें 12 एटोल, तीन रीफ, पांच जलमग्न बैंक और दस बसे हुए द्वीप हैं। द्वीपों में 32 वर्ग किमी शामिल हैं राजधानी कवरत्ती है और यह यूटी के प्रमुख शहर भी है। सभी द्वीपों को केरल के तटीय शहर कोच्चि से 220 से 440 किमी दूर, पन्ना अरब सागर में स्थित हैं।
2 (d) देशभर में ब्रॉडबैंड इंटरनेट पहुंच के विस्तार के लिए सरकार ने पब्लिक डेटा ऑफिस (पीडीओ) के जरिए सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क की स्थापना को मंजूरी दे दी है। कोई छोटी दुकान या साझा सेवा केंद्र (सीएससी) भी पीडीओ पीडीओ हो सकते हैं। इसके तहत स्थानीय किराना दुकानों तथा गली-मोहल्ले की दुकानों पर भी सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क या ‘एक्सेस पॉइंट’ लगाए जा सकेंगे। पीडीओ के लिए न तो लाइसेंस और न ही पंजीकरण की जरूरत होगी। साथ ही इनपर किसी तरह का शुल्क भी नहीं लगेगा।
3 (c)संयुक्‍त राष्‍ट्र शांतिरक्षक सेना (UNPKF) दुनिया के सबसे मुश्किल जगहों पर और मुश्किल हालातों में आम लोगों की मदद करने में सबसे आगे होती है। दक्षिण सूडान के मालाकाल में तैनात शान्तिरक्षकों के 800 से अधिक सैनिकों को उनकी सेवाओं के लिए पदक से सम्मानित किया गया है। इनमें भारत के जवान भी शामिल हैं। इनमें से एक हैं भारतीय सेना की मेजर चेतना। सूडान में तैनात भारतीय सेना की इंजीनियरिंग विंग में वे एकमात्र महिला अधिकारी हैं।
4 (b) 193 सदस्य देशों वाली संयुक्त राष्ट्र साधारण सभा ने यह भी निर्णय लिया है कि हर साल 27 दिसंबर को महामारी की तैयारी पर अंतरराष्ट्रीय दिवस (International Day of epidemic preparedness) मनाया जाएगा। यह दिन कोरोना जैसी महामारी से बचने के उपाय, उसको लेकर हमारी तैयारियों पर केंद्रित होगा।
5 (c)प्रजा फाउंडेशन ने अर्बन गवर्नेंस इंडेक्स (Urban Governance Index) जारी किया है।इसके तहत कुल चार रैंकिंग जनप्रतिनिधियों के अधिकारों, स्थानीय शहरी प्रशासन की शक्तियों और नागरिक अधिकारों की रैंकिंग भी जारी की गई है। अर्बन गवर्नेंस सूची में राजधानी दिल्ली समेत देश के कुल 29 शहर शामिल हैं। इसमें दिल्ली का 13वां स्थान है, जबकि पहले स्थान पर ओडिशा और दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र है।इस तरह जनप्रतिनिधियों को मिले अधिकारों के मामले में दिल्ली 21वें नंबर पर है।इस सूची में केरल पहले और छत्तीसगढ़ दूसरे नंबर पर है।

Related Posts

Leave a Reply