Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 10 August 2021

1- पश्चिम अफ्रीकी देश गिनी में घातक मारबर्ग वायरस का पहला मामला सामने आया है, विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने इसकी पुष्टि की है। यह वायरस किस जीव से फैलता है?
(a) मैकाक वानर
(b) चमगादड़
(c) मुर्गी
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

2- हाल ही में भारत सरकार के किस विभाग ने डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, दिल्ली में ‘पीएम-दक्ष’ पोर्टल और ‘पीएम-दक्ष’ मोबाइल एप्प को लांच किया है?
(a) खेल एवं युवा कल्याण
(b) संस्कृति
(c) सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता
(d) आय कर विभाग

3- टोक्यो ओलंपिक खेलों में कौन से पदक विजेता भारत के लिए ‘ट्रैक एंड फील्ड’ स्पर्धा में ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं/गई हैं-
(a) लवलीना बोरगोहेन
(b) नीरज चोपड़ा
(c) मीराबाई चानू
(d) रवि दाहिया

4 – भारत सरकार ने किस संस्था की पहली महिला निदेशक के रूप में डॉ. धृति बनर्जी की नियुक्ति को मंजूरी दी है?
(a) भारतीय प्राणी सर्वेक्षण ( ZSI)
(b) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI)
(c) भारतीय सर्वेक्षण विभाग (SOI)
(d) भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण (BSI)

5- जेम्स एंडरसन ने अनिल कुंबले के 619 टेस्ट विकेटों की संख्या को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। वह किस देश की क्रिकेट टीम के गेंदबाज हैं?
(a) न्यूजीलैंड
(b) इंग्लैंड
(c) दक्षिण अफ्रीका
(d) ऑस्ट्रेलिया

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) दुनिया में कोरोना महामारी का संकट अभी खत्म भी नहीं हुआ कि एक नया खतरा उत्पन्न हो गया है। दरअसल पश्चिम अफ्रीकी देश गिनी में घातक मारबर्ग वायरस (Marburg Virus) का पहला मामला सामने आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने इसकी पुष्टि की है। इस वायरस को इबोला और कोरोना से भी अधिक खतरनाक माना जा रहा है। यह जानवरों के मेजबान से मनुष्यों में भी फैल सकता है। इस वायरस से दो अगस्त को दक्षिणी गुएकेडौ प्रांत में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई थी जिसके बाद से लोग डरे हुए हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार यह वायरस संभवतः चमगादड़ से फैलता है और इसकी मृत्यु दर 88 फीसदी तक होती है।

2 (c) केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने 7 अगस्त, 2021 को डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, दिल्ली में ‘पीएम-दक्ष’ पोर्टल और ‘पीएम-दक्ष’ मोबाइल एप्प को लांच किया। PM-DAKSH यानी प्रधानमंत्री दक्षता और कुशल संपूर्ण हितग्राही योजना (Pradhan Mantri Dakshta Aur Kushalta Sampann Hitgrahi Yojana) है। यह योजना सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा वर्ष 2020-21 से लागू की जा रही है। इस योजना के तहत पात्र लक्ष्य समूह को निम्नलिखित कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा।

3 (b) भारत के युवा जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीता है। यह ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में भारत का पहला ओलंपिक पदक है। बीजिंग ओलंपिक 2008 में अभिनव बिंद्रा ने शूटिंग में सोना जीता था। व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाले वे पहले भारतीय खिलाड़ी थे। नीरज चोपड़ा ऐसे दूसरे भारतीय हो गए हैं।

4 (a) जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ( ZSI) की स्थापना जुलाई, 1916 में हुई थी। इसका मुख्यालय कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में है। इसमें 16 क्षेत्रीय केंद्र शामिल हैं और यह पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत काम करता है। इसे प्राणी अनुसंधान में प्रमुख भारतीय संगठन के रूप में स्थापित किया गया था। यह भारत में जीवों के सर्वेक्षण, अन्वेषण और अनुसंधान का अध्ययन का कार्य करता है।
5 (b) भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम (UK) के ट्रेंट ब्रिज में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। एंडरसन भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल को आउट करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए। इंग्लिश तेज गेंदबाज ने इस मामले में भारत के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है। उनकी इस शानदार उपलब्धि के लिए कुंबले ने अब एंडरसन को बधाई दी है। एंडरसन के नाम अब टेस्ट क्रिकेट में 621 विकेट हो गए हैं और अब उनसे आगे सिर्फ मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) और शेन वॉर्न (708) ही हैं।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56