Daily Current Affairs Quiz: 10 August 2020

1-हाल ही में किस राज्य ने विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त के अवसर पर राज्य में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है?
(a) छत्तीसगढ़
(b) राजस्थान
(c) झारखंड
(d) ओडिशा
Ans: (c)

 

2- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ का उद्घाटन कहां किया है?
(a) राजघाट स्थित गांधी स्मृति और दर्शन समिति में
(b) संसद भवन परिसर में
(c) राष्ट्रपतिभवन परिसर में
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)

 

3- यूनेस्को के इण्टरगर्वमेंट ओसेनोग्राफी कमीशन (Intergovernmental Oceanographic Commission (IOC) जगतसिंहपुर जिला नोलिया साही एवं गंजाम जिले के वेंकटरायपुर गांव को देश में पहली बार सुनामी के लिए तैयारी (Tsunami Ready) गांव के तौर पर घोषित किया है। यह दोनों जिले किस राज्य में स्थित हैं-
(a) आंध्र प्रदेश
(b) ओडिशा
(c) महाराष्ट्र
(d) केरल
Ans: (b)

 

4- हाल ही में शिक्षण संस्थानों के बाहर 50 मीटर की दूरी तक भी जंक फूड जैसे चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स, बर्गर, पीजा आदि की बिक्री पर रोक लगाने की घोषणा की गई है । यह रोक किसने लगाई है?
(a) स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार
(b) दिल्ली सरकार
(c) भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)

5- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 अगस्त् 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चेन्नई एवं किस केन्द्र शासित प्रदेश को जोड़ने वाली सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल (submarine Optical Fiber Cable (OFC) का उद्घाटन किया?
(a) पुदुचेरी
(b) लक्ष द्वीप
(c) दमण एवं दिव और दादरा एवं नगर हवेली
(d) अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह
Ans: (d)

 

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) 9 अगस्त 1982 को संयुक्त राष्ट्र संघ की पहल पर मूलनिवासियों का पहला सम्मेलन हुआ था। इसकी स्मृति में विश्व आदिवासी दिवस “World Tribal day” मनाने की शुरुआत 1994 में कि गई थी ।

 

2 (a) महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के अवसर पर, गांधीजी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (आरएसके) की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहली बार 10 अप्रैल 2017 को की थी।

 

3 (b) सुनामी रेडी कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य, सुनामी के दौरान आपातकालीन स्थितियों से निपटने हेतु तटीय समुदाय की तैयारियों में सुधार लाना है। सुनामी रेडी कार्यक्रम की जांच करने के लिए भू वैज्ञानिक मंत्रालय की तरफ से एक भारतीय बोर्ड का गठन किया गया है। भारत हिंद महासागर क्षेत्र में ‘सुनामी रेडी’ को लागू करने वाला पहला देश और ओडिशा पहला राज्य बन गया है।

 

4 (c) भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) की स्थापना खाद्य सुरक्षा तथा मानक अधिनियम, 2006 के अन्तर्गत की गई है। यह प्राधिकरण स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत है। इसका उद्देश्य खाद्य सामग्री के लिये विज्ञान पर आधारित मानकों का निर्माण करना तथा खाद्य पदार्थों के विनिर्माण, भण्डारण, वितरण, विक्री तथा आयात आदि को नियन्त्रित करना है ताकि मानव-उपभोग के लिये सुरक्षित तथा सम्पूर्ण आहार की उपलब्धि सुनिश्चित की जा सके। FSSAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: अरूण सिघंल है।

 

5 (d) यह सबमरीन केबल अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर को स्वराज द्वीप (हैवलॉक), लिटल अंडमान, कार निकोबार, कामोर्टा, ग्रेट निकोबार, लॉन्ग आइलैंड और रंगट से भी जोड़ेगी।इससे भारत के अन्य हिस्सों की तरह अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह को भी तेज मोबाइल और लैंडलाइन टेलीकॉम सेवाएं मिल पाएंगी। इस परियोजना की आधारशिला प्रधानमंत्री ने 30 दिसंबर 2018 को पोर्ट ब्लेयर में रखी गई थी।यह परियोजना संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग के अधीनस्थ सार्वभौमिक सेवा दायित्व निधि (Universal Service Obligation Fund (USOF) के माध्यम से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है।

Related Posts