1- 31 अगस्त 2020 को भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया। निम्नलिखित में से उन पुस्तकों का चयन कीजिए जो उन्होंने लिखी हैं?
1- द कोलिशन इयर्स
2-द ड्रामेटिक डिकेड
3-द टर्बुलेंट ईयर्स
4- थॉट्स एंड रेफ्लेक्शंस
5- चैलेंजेज बिफोर द नेशन/ सागा ऑफ द स्ट्रगल एंड सैक्रीफाइस
(a) 1 व 2 केवल
(b) 1, 2 व 3
(c) 1, 3, 4 व 5
(d) ये सभी
Ans: (d)
 
2-केरल में 22 अगस्त से 2 सितंबर तक ओणम पर्व मनाया गया, इससे संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- मान्यता है कि ओणम के दिन ही राजा बलि अपनी प्रजा से मिलने आते हैं।
2- यह पर्व धान एवं काली मिर्च की फसल पकने की खुशी में मनाया जाता है।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 व 2 दोनों
(d) न 1 न ही 2
Ans: (c)
 
3- केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में माल और सेवा कर (GST) परिषद की 41 वीं बैठक में सरकार ने कितने लाख रुपये तक के वार्षिक कारोबार वाले व्यवसायों के लिए कर में छूट की घोषणा की गई है?
(a) 20 लाख
(b) 50 लाख
(c) 40 लाख
(d) 10 लाख
Ans: (c)
 
4- टी 20 क्रिकेट में 500 विकेट लेने पहले गेंदबाज हाल ही में कौन बने हैं ?
(a) रहकेम कॉर्नवाल
(b) ड्वेन जॉन ब्रावो
(c) लसिथ मलिंगा
(d) सोहेल तनवी
Ans: (b)
 
5- हाल ही में किस राज्य सरकार ने कौशल विकास विश्वविद्यालय विधेयक को मंजूरी दे दी, जो 900 करोड़ रुपये की लागत से उस राज्य के डारंग जिले के मंगलदोई में बनना प्रस्तावित है?
(a) मिजोरम
(b) नगालैंड
(c) मणिपुर
(d) असम
Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) प्रणब मुखर्जी का जन्म ब्रिटिश दौर की बंगाल प्रेसिडेंसी (अब पश्चिम बंगाल) के मिराती गांव में 11 दिसंबर 1935 को हुआ था। उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से पॉलिटिकल साइंस और हिस्ट्री में एमए किया। वे डिप्टी अकाउंट जनरल (पोस्ट एंड टेलीग्राफ) में क्लर्क भी रहे। 1963 में वे कोलकाता के विद्यानगर कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस के लेक्चरर भी रहे। उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत 1969 में राज्यसभा सांसद के रूप में हुई। 2012 से लेकर 2017 तक वे देश के 13 वें राष्ट्रपति रहे। 2019 में उन्हें भारत रत्न सम्मान प्रदान किया गया।
 
 
2 (c) ओणम पर्व पर लोग राजा बलि के स्वागत के लिए घरों की आकर्षक साज-सज्जा के साथ तरह-तरह के पकवान बनाकर उनको भोग अर्पित करते हैं। इसके साथ ही ओणम नई फसल के आने की खुशी में भी मनाया जाता है। हर घर के सामने रंगोली सजाने और दीप जलाने की भी परंपरा हैं। हर घर में विशेष पकवान बनाए जाते हैं। खास तौर पर चावल, गुड़ और नारियल के दूध को मिलाकर खीर बनाई जाती है। इसके साथ ही कई तरह की सब्जियां, सांभर आदि भी बनाया जाता है। इस अवसर पर मलयाली समाज के लोगों ने एक-दूसरे को गले मिलकर शुभकामनाएं देते हैं। साथ ही परिवार के लोग और रिश्तेदार इस परंपरा को साथ मिलकर मनाते हैं।
 
 
3(c) केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में माल और सेवा कर (GST) परिषद की 41 वीं बैठक, राजस्व हानि के कारण क्षतिपूर्ति करने वाले राज्यों के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई। इस दौरान 40 लाख रुपये तक के वार्षिक कारोबार वाले व्यवसायों के लिए कर में छूट की घोषणा की गई। यह छूट पहले 20 लाख थी। उल्लेखनीय है कि GST परिषद भारत में माल और सेवा कर के संदर्भ के आधार पर किसी भी कानून या विनियमन को संशोधित करने या प्राप्त करने के लिए एक सर्वोच्च सदस्य समिति है।
 
 
4 (b) 26 अगस्त, 2020 को वेवेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन जॉन ब्रावो ट्वेंटी 20 (T20) में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने। उन्होंने कैरिबियन प्रीमियर लीग (CPL) 2020 के मैच में अपनी टीम ट्रिनबागो नाइट राइडर्स और सेंट लूसिया ज़ोक्स के बीच उपलब्धि हासिल की।ब्रावो ने रहकेम कॉर्नवाल (18) का विकेट लेकर अपना 500 वां विकेट लिया। ड्वेन ब्रावो ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अपने 459 वें मैच में उपलब्धि हासिल की। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा T20 क्रिकेट में 339 मैचों में 389 स्कैलप्स के साथ दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, इसके बाद सुनील नरेन (383), इमरान ताहिर (374) और सोहेल तनवीर (356) हैं।
 
 
5 (d) असम सरकार ने असम कौशल विकास विश्वविद्यालय विधेयक को मंजूरी दे दी, जो 900 करोड़ रुपये की लागत से डारंग जिले के मंगलदोई में स्थापित किया जाएगा। असम के उद्योग और वाणिज्य मंत्री चंद्र मोहन पटोवरी ने कैबिनेट की बैठक के बाद विश्वविद्यालय की स्थापना के बारे में घोषणा की। विश्वविद्यालय उत्तर-पूर्व क्षेत्र में अपनी तरह का पहला और एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा वित्तपोषित किया जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply