Daily Current Affairs Quiz: 1 October 2020

1-   नीति आयोग और किस देश के नई दिल्ली स्थित दूतावास ने स्वच्छ और अधिक ऊर्जा को समायोजित करने के लिए डीकार्बोनाइजेशन और एनर्जी ट्रांजिशन एजेंडा का समर्थन करने के लिए एक स्टेटमेंट ऑफ इंटेंट (SoI) पर हस्ताक्षर किए हैं?

(a) कनाडा

(b) फिनलैंड

(c) स्विटजरलैंड

(d) नीदरलैंड्स

Ans: (d)

2- हाल ही में शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार 2020 की घोषणा केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने की है, यह पुरस्कार किस संस्थान द्वारा दिया जाता है?

(a) वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR)

(b) भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR)

(c) भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR)

(d) भारतीय विज्ञान संस्थान

Ans: (a)

3-  व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD)ने 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 3.9% से वृद्धि का अनुमान लगाया है। यह पूर्वानुमान किस चर्चित रिपोर्ट में किया गया है?

(a) विश्व आर्थिक परिदृश्य

(b) व्यापार और विकास रिपोर्ट- 2020

(c) एशिया आर्थिक परिदृश्य

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (b)

4- हाल ही में किस भारतीय अभिनेता,को एक आभासी समारोह में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) की ओर से प्रतिष्ठित SDG स्पेशल ह्यूमेनिटेरियन एक्शन अवार्ड- 2020 से सम्मानित किया गया है?

(a)  कमल हासन

(b)  रजनीकांत

(c)  सोनू सूद

(d)  अमिताभ बच्चन

Ans: (c)

5- हाल ही में किस निर्माता निर्देशक को सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) सोसाइटी का नया अध्यक्ष और FTII गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया है?

(a)  मोहनलाल

(b)  शेखर कपूर

(c)  अनुपम खेर

(d)  मणिरत्नम

Ans: (b)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) नीति आयोग और नीदरलैंड, नई दिल्ली के दूतावास ने क्लीनर और अधिक ऊर्जा को समायोजित करने के लिए डीकार्बोनाइजेशन और एनर्जी ट्रांजिशन एजेंडा का समर्थन करने के लिए एक स्टेटमेंट ऑफ इंटेंट (SoI) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस साझेदारी का फोकस दोनों संस्थाओं की विशेषज्ञता का लाभ उठाकर नवीन तकनीकी समाधान (innovative technological solutions ) तैयार करना है।

2 (a) शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार 2020 की घोषणा 26 सितंबर को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के स्थापना दिवस समारोह में की थी। यह पुरस्कार विज्ञान के विभिन्न विषयों में उल्लेखनीय एवं असाधारण अनुसंधान, एप्लाइड या मूलभूत श्रेणी के लिए CSIR द्वारा अपने संस्थापक डॉ शांति स्वरूप भटनागर की स्मृति में  प्रतिवर्ष दिया जाता है।

3 (b) व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) का पूर्वानुमान है कि भारत की जीडीपी वर्ष 2020 में 5.9% तक संकुचित होगी। वर्ष 2021 के लिए, UNCTAD ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 3.9% से वृद्धि का अनुमान लगाया है। यह पूर्वानुमान व्यापार और विकास रिपोर्ट 2020 में किया गया था।

4 (c) बॉलीवुड अभिनेता, सोनू सूद को एक आभासी समारोह में 28 सितंबर 2020 को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) की ओर से प्रतिष्ठित SDG स्पेशल ह्यूमेनिटेरियन एक्शन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें निःस्वार्थ भाव से मदद करने और लाखों प्रवासियों को भेजने, विदेशों में भूगोल भर में फंसे छात्रों को उनके घरों में वापस भेजने के लिए यह पुरस्कार मिला है।

5 (b) सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार ने फिल्म निर्माता शेखर कपूर को फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) सोसाइटी का नया अध्यक्ष और FTII गवर्निंग काउंसिल का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल 3 मार्च, 2023 तक रहेगा। इस पद पर वह बीपी सिंह का स्थान लेंगे।

Related Posts

Leave a Reply