Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 1 July 2021

1- हाल ही में भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने किस स्थान पर NATRAX- हाई-स्पीड ट्रैक (HST) का उद्घाटन किया, जो एशिया का सबसे लंबा ट्रैक है?
(a) नोएडा (उत्तर प्रदेश)
(b) जबलपुर (मध्य प्रदेश)
(c) बरेली (उत्तर प्रदेश)
(d) इंदौर (मध्य प्रदेश)

2-हाल ही में किस देश में दुनिया के दूसरे सबसे बड़े जलविद्युत बांध, बैहेतन बांध (Baihetan Dam) की पहली दो उत्पादन इकाइयों को चालू कर दिया गया है?
(a) थाईलैंड
(b) इंडोनेशिया
(c) चीन
(d) मलेशिया

3- हाल ही में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट में किस एशियाई देश को शामिल किया गया है?
(a) पाकिस्तान
(b) इंडोनेशिया
(c) उत्तर कोरिया
(d) फिलीपींस

4- भारत में होने वाला ICC पुरुष T20 विश्व कप, अब किस/ किन देशों में स्थानांतरित कर दिया गया है?
(a) यूएई-ओमान
(b) यूएई-सउदी अरब
(c) मलेशिया-कुवैत
(d) कतर- ओमान

5- भारतीय मूल के अभिमन्यु मिश्रा शतरंज इतिहास के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गये हैं। उन्होंने 2002 में सर्गेई कारजाकिन द्वारा बनाए गए 12 साल और सात महीने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। वह वर्तमान में किस देश के निवासी हैं?
(a) अमेरिका
(b) कनाडा
(c) रूस
(d) इंग्लैंड

उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने हाल ही में मध्य प्रदेश के इंदौर में NATRAX- हाई-स्पीड ट्रैक (HST) का उद्घाटन किया, जो एशिया का सबसे लंबा ट्रैक है। यह ट्रैक 1000 एकड़ भूमि के क्षेत्र में विकसित, 2 पहिया वाहनों से लेकर भारी ट्रैक्टर-ट्रेलरों तक की व्यापक श्रेणी के वाहनों के लिए सभी प्रकार के उच्च गति प्रदर्शन परीक्षणों के लिए वन-स्टॉप समाधान है। विश्व स्तरीय 11.3 किमी हाई-स्पीड ट्रैक का शुभारंभ करते हुए, जावड़ेकर ने कहा कि भारत को ऑटोमोबाइल, विनिर्माण और स्पेयर पार्ट्स का केंद्र बनना तय है।
2 (c) दुनिया के दूसरे सबसे बड़े जलविद्युत बांध, बैहेतन बांध (Baihetan Dam) की पहली दो उत्पादन इकाइयों को हाल ही में चालू कर दिया गया है। बैहेतन बांध दक्षिण-पश्चिमी चीन में जिंशा नदी (Jinsha River) पर स्थापित किया गया है। यह बांध 289 मीटर लंबा (954 फुट लंबा) डबल-वक्रता वाला आर्क बांध है, जिसमें 16 उत्पादन इकाइयां हैं।
3 (d) फिलीपींस को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट में शामिल किया गया है। फिलीपींस के अलावा हैती, माल्टा और दक्षिण सूडान को भी ग्रे लिस्ट में जोड़ा गया है। अब, इन न्यायालयों को वर्ष में तीन बार FATF को प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी। फिलीपींस को 2005 में FATF की ब्लैकलिस्ट से हटा दिया गया था। इसे पहले 2000 में FATF की ब्लैकलिस्ट में शामिल किया गया था। एफ़एटीएफ़ एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है, जिसकी स्थापना G7 देशों की पहल पर 1989 में की गई थी। संस्था का मुख्यालय पेरिस में है, जो दुनिया भर में हो रही मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने के लिए नीतियां बनाता है।
4 (a) भारत में होने वाला ICC पुरुष T20 विश्व कप, अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और ओमान में स्थानांतरित कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI), के पास इस साल के आयोजन का अधिकार है, इस संबंध में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को सूचित करेगा। टी20 विश्व कप पिछले साल महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। इसका आयोजन दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम, अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम, शारजाह स्टेडियम और ओमान क्रिकेट अकादमी ग्राउंड में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर 2021 तक आयोजित किया जाएगा।
5 (a) भारतीय मूल के अमेरिकी अभिमन्यु मिश्रा शतरंज इतिहास के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गये हैं। उन्होंने 2002 में सर्गेई कारजाकिन द्वारा बनाए गए 12 साल और सात महीने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अभिमन्यु ने 12 साल, चार महीने और 25 दिन की आयु में यह उपलब्धि हासिल की। अभिमन्यु मिश्रा अमेरिका के न्यू जर्सी में रहते हैं। उन्होंने ने बुडापेस्ट में अपना तीसरा जीएम मानदंड हासिल किया।

Related Posts