Daily Current Affairs Quiz: 1 December 2020

1- हाल ही में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के पूर्व अधिकारी उत्पल कुमार सिंह को हाल ही में किस पद पर नियुक्त किया गया है?
(a) सचिव लोकसभा
(b) महासचिव लोक सभा
(c) महासचिव राज्य सभा
(d) कैबिनेट सचिव
Ans (b)
2- हॉर्नबिल महोत्सव-2020 एक से 10 दिसंबर 2020 के बीच किस राज्य में आयोजित किया जा रहा है?
(a) अरुणाचल प्रदेश
(b) मणिपुर
(c) नगालैंड
(d) मिजोरम
Ans: (c)
3- ब्रू आदिवासियों के विस्थापन को लेकर हाल के दिनों में उत्तर पूर्व के किस राज्य में विरोध प्रदर्शन हो रहा है?
(a) मिजोरम
(b) असम
(c) त्रिपुरा
(d) सिक्किम
Ans: (c)
4- हाल के दिनों में महाराष्ट्र के कुछ समुद्र तटों पर ‘ब्लू टाईड ‘ की घटना घटी थी। यह किस कारण होती है?
(a) प्रदूषण के कारण
(b) फाइटो प्लैंक्टन (सूक्ष्म समुद्री वनस्पति)में रासायनिक परिवर्तन के कारण
(c) नीले समुद्री मूंगों के शीतकाल में तटों की ओर आने के कारण
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
5- जापान का हायाबूसा-2 (Hayabusa 2) अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष के किस पिंड से मिट्टी के नमूने लेकर वापस आ रहा है?
(a) टाइटन उपग्रह
(b) चन्द्रमा
(c) क्षुद्रग्रह
(d) उल्का पिंड
Ans: (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (b) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने वरिष्ठ आइएएस अधिकारी उत्पल कुमार सिंह को लोकसभा का महासचिव नियुक्त किया है। वह 1986 बैच के उत्तराखंड कैडर के आइएएस अधिकारी हैं। एक दिसंबर को वह अपना प्रभार ग्रहण करेंगे। वह निवर्तमान स्नेहलता श्रीवास्तव की जगह लेंगे। उनकी रैंक कैबिनेट सचिव के समान होगी। यह नियुक्ति एक दिसंबर 2020 से प्रभावी होगी। वर्तमान में वह लोकसभा सचिवालय में सचिव के रूप में कार्यरत हैं। लोकसभा सचिवालय के अनुसार सिंह के पास 34 वर्षो का विभिन्न पदों का प्रशासनिक अनुभव है। केंद्र और राज्य सरकारों में वह विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं।
2 (c) हर साल 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक भारत के नागालैंड राज्य में हार्नबिल पक्षी के नाम ‘हॉर्नबिल फेस्टिवल’ मनाया जाता है। इस पक्षी को हिंदी में धनेश कहा जाता है। ‘हॉर्नबिल महोत्सव’ में विविध कार्यक्रमों के दौरान नगालैंड की संस्कृति, पाक कला, हस्तशिल्प और विभिन्न तरह के कलाओं को दिखाया जाता है। यह महोत्सव किसामा गांव (Kisama village) में एक से 10 दिसंबर के बीच हर साल आयोजित होता है।
3 (c) त्रिपुरा में इन दिनों ब्रू शरणार्थियों को बसाने को लेकर उग्र प्रदर्शन हो रहा है। सरकार इन्हें स्थायी रूप से त्रिपुरा में बसाने जा रही है। इसके विरोध में स्थानीय लोग सड़कों पर उतर आए हैं। ब्रू जनजाति के लोग मूल रूप से मिजोरम के आदिवासी हैं। 1996 में हुई हिंसा के बाद इन्होंने त्रिपुरा के कंचनपुरा ब्लाक के डोबुरी गांव में शरण लिया था। दो दशक से ज्यादा समय से यहां रहने और अधिकारों की लड़ाई लड़ने के बाद इन्हें यहीं बसाने पर समझौता हुआ है, जिसका स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं।
4 (b) फाइटो प्लैंक्टन (सूक्ष्म समुद्री वनस्पति) ज्यादा बड़े हो जाते हैं, तो उनसे रसायन निकलता है। इससे नीले रंग की झिलमिलाती छटा बनती है। इसे ही ब्लू टाइड कहा जाता है। यह ब्लू टाइड इंसानों, मछलियों, शेलफिश और अन्य समुद्री जीवों के लिए हानिकारक होते हैं। हाल ही महाराष्ट्र के कुछ कई तटीय क्षेत्रों में ऐसा देखा गया था। समुद्री वैज्ञानिकों के मुताबिक फाइटोप्लैंक्टन (सूक्ष्म समुद्री वनस्पति) को आम तौर पर डाइनोफ्लैगलेट्स के रूप में जाना जाता है। इनके प्रोटीन में रासायनिक प्रतिक्रियाओं के माध्यम से हल्के का उत्पादन निकलता है। इससे नीली तरंगें निकलती हैं, जो एक कोशिकीय सूक्ष्म जीवों को नुकसान करती हैं।
5 (c) हमारा सौर मंडल कैसे बना इसी खोज के लिए अंतरिक्ष में दूर घूम रहे एक ऐस्टरॉइड पर जापान ने एक स्पेसक्राफ्ट भेजा था। करीब एक साल पहले उससे मिट्टी के नमूने और दूसरा डेटा लेकर लौट रहा यह स्पेसक्राफ्ट अब धरती के पास पहुंच रह ा है। Hayabusa 2 स्पेसक्राफ्ट धरती से 30 करोड़ किलोमीटर दूर स्थित ऐस्टरॉइड Ryugu से एक साल पहले निकला था और आगामी 6 दिसंबर को दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में इसका कैप्सूल लैंड करेगा।

Related Posts

Leave a Reply