विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने कोविड-19 कार्यबल का गठन किया

विज्ञान और टेक्‍नालॉजी विभाग, भारत सरकार ने अनुंसधान और विकास प्रयोगशालाओं, शैक्षिक संस्‍थाओं, स्‍टार्टअप्स और सूक्ष्‍म, लघु तथा मध्‍यम उद्यमों के पास उपलब्‍ध कोरोना वायरस COVID-19 संबंधी टेक्‍नालॉजी का सर्वेक्षण करने के लिए कोविड-19 कार्यबल (COVID-19 Task Force) गठित किया है।
इसका उद्देश्‍य बीमारी का पता लगाने, परीक्षण, स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल और उपकरणों की आपूर्ति के क्षेत्र में उपयोग के लिए तैयार टेक्‍नालॉजी के लिए धन की व्‍यवस्‍था करना है। इस तरह की टेक्‍नालॉजी से बनने वाली वस्‍तुओं में मास्‍क, सेनीटाइजर्स, किफायती परीक्षण किट, वेंटीलेटर्स और ऑक्‍सीजनरेटर शामिल हैं।
विज्ञान और टेक्‍नालॉजी विभाग कोविड-19 से संबंधित अनेक मुद्दों के देश में उपलब्‍ध समाधानों से संबंधित टेक्‍नालॉजी में सुधार करने के कार्य में भी तालमेल रख रहा है। क्षमता सर्वेक्षण के लिए गठित समूह में विज्ञान और टेक्‍नालॉजी विभाग, बायो टेक्‍नालॉजी विभाग, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद, भारतीय वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद तथा इलेक्‍ट्रानिक्‍स और सूचना टेक्‍नालॉजी मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल हैं। कार्यबल ऐसे स्‍टार्टअप्स की पहचान करेगा जिन्‍हें टेक्‍नालॉजी के विकास के लिए वित्‍तीय और अन्‍य सहायता की जरूरत है।

Related Posts

Leave a Reply