भारत मार्केट: खुदरा व्यापारियों के लिए एक राष्ट्रीय ई-कामर्स मार्केट प्लेस में

कांफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAT) ने देश के सभी खुदरा व्यापारियों के लिए एक राष्ट्रीय ई-कामर्स मार्केट प्लेस में भारत मार्केट (bharatmarket) के लांच करने की घोषणा की। ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस में कैट विभिन्न प्रौद्योगिकी कंपनियों की क्षमताओं को एकीकृत करेगा ताकि वे उपभोक्ताओं को उनके घर पर ही सामान की डिलीवरी सहित लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन को पूरे देश में इस पोर्टल के माध्यम से एकीकृत कर सके।
इस पोर्टल से जुड़ने वाले व्यापारी इस मार्केटप्लेस के एक हिस्से के मालिक होंगे और पोर्टल में दुनिया में सबसे बड़ा ई- कॉमर्स पोर्टल बनने की क्षमता है। पोर्टल का मिशन भारत की पारंपरिक स्व-संगठित व्यापारिक को डिजिटल तकनीक से जोड़ कर निर्माता से लेकर अंतिम उपभोक्ता तक सामान पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी। देश के उपभोक्ताओं को पूर्ण विकल्प और अधिकतम सुविधा प्रदान करना इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य है।
पोर्टल की  विशेषता यह है कि पोर्टल का सारा डाटा भारत में ही रहेगा। एक ही पोर्टल पर ग्राहक हर प्रकार का सामान खरीद सकते हैं और पोर्टल पर बिकने वाले सामान पर कोई भी शुल्क नहीं लगेगा तथा व्यापारियों की ई दुकाने बिना किसी शुल्क के बनाई जाएंगी। कोई भी उपभोक्ता अपने निकटतम रिटेलर से सामान खरीद सकेगा, जिसकी डिलीवरी तुरंत की जायेगी। अन्य पोर्टलों की अपेक्षा इस पोर्टल में सामान की गुणवत्ता, कीमत तथा डिलीवरी बहुत ही कम समय में होगी।

Leave a Reply