Follow Us On

कोरोनावायरस संकट के लिए WHO पर नाराज हुए अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना महामारी से हो रही तबाही के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पर गहरी नाराजगी व्यक्त की है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा “जब हमने ट्रैवल पर बैन लगाया था, तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसकी आलोचना की थी। उन्होंने कोरोना संक्रमण को लेकर बहुत सारी ग़लतियां की हैं। उन्हें और पहले इस बीमारी के बारे में चेतावनी जारी करनी चाहिए थी।” इतना ही नहीं उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) चीन परस्त रवैया अपना रहा है।
अपने संबोधन में उन्होंने अमेरिका की तरफ़ से WHO को दिए जाने वाले फंड का भी ज़िक्र किया और कहा, ”अमरीका WHO को सबसे ज़्यादा फंड देता है और आने वाले समय में हम इस फंड पर रोक लगाने जा रहे हैं।’
‘ इस पर अब विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस कहा कि कोरोना वायरस का ‘राजनीतिकरण’ नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने ऐसा ना किए जाने की अपील की।
किस तरह मिलता है WHO को फंड?
WHO को फंड दो तरह से मिलते हैं। पहला है असेस्ड कंट्रीब्यूशन (Assessed contributions Contribution)- ये फंड इस संगठन के सदस्य देश देते हैं। कौन सा सदस्य देश कितना फंड देगा, ये पहले से तय होता है। यह इस बात पर निर्धारित होता है कि देश की अर्थव्यवस्था और जनसंख्या कितनी है।
दूसरा होता है वॉलेंटरी कंट्रीब्यूशन (Voluntary contributions) – इसके तहत सदस्य देश अपनी क्षमता के अनुसार अपनी तय सीमा के बाद कोई मदद के तौर पर फंड देना चाहे तो दे सकते हैं. इसके आलावा कुछ बड़ी संस्थाएं और लोग भी विश्व स्वास्थ्य संगठन को पैसों से मदद कर सकते हैं। उस तरह की मदद को इस श्रेणी में गिना जाता है।
असेस्ड कंट्रीब्यूशन को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ‘कोर’ फंडिंग मानी जाती है। इस फंड का इस्तेमाल संगठन अपने रोजमर्रा के ख़र्चे और ज़रूरी प्रोग्राम चलाने के लिए करता है।बाक़ी वॉलेंटरी कंट्रीब्यूशन का इस्तेमाल संगठन उन्हीं कुछ एक विशेष कामों के लिए करती है, जिसके लिए वो फंड बता कर दिए जाते हैं।
साल 2016-17 के आँकड़ों की बात करें तो 80 फ़ीसदी फंड WHO के पास वॉलेंटरी कंट्रीब्यूशन से आया था। महज़ 18 फ़ीसदी ही असेस्ड कंट्रीब्यूशन के ज़रिए मिला था और बाक़ी दो फ़ीसदी अन्य सोर्स से मिले थे।एक रिपोर्ट के मुताबिक़ सालों तक अमेरिका डब्लूएचओ के असेस्ड कंट्रीब्यूशन का सबसे बड़ा हिस्सा अकेले देते आया है, जो कुल जमा राशि का 22 फ़ीसदी होता था।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

  1. स्वास्थ्य क्षेत्र के लिये संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसी ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ (World Health Organization-WHO) की स्थापना 7 अप्रैल 1948 हुई थी।
  2. इसके स्थापना दिवस को हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस के तौर पर मनाया जाता है। हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम अलग-अलग होती है।
  3. इस साल यानी 2020 के लिए विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम ‘नर्सों और मिडवाइफ की सहायता करें’ है। इस थीम के माध्मय से नर्सों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों की अहम भूमिका को सराहा गया है।
  4. इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में स्थित है।
  5. वर्तमान में 194 देश WHO के सदस्य हैं। 150 देशों में इसके कार्यालय होने के साथ-साथ इसके छह क्षेत्रीय कार्यालय भी हैं।
  6. यह एक अंतर-सरकारी संगठन है तथा सामान्यतः अपने सदस्य राष्ट्रों के स्वास्थ्य मंत्रालयों के सहयोग से कार्य करता है।
  7. WHO वैश्विक स्वास्थ्य मामलों पर नेतृत्व प्रदान करते हुए स्वास्थ्य अनुसंधान संबंधी एजेंडा को आकार देता है तथा विभिन्न मानदंड एवं मानक निर्धारित करता है।
    साथ ही WHO साक्ष्य-आधारित नीति विकल्पों को स्पष्ट करता है, देशों को तकनीकी सहायता प्रदान करता है तथा स्वास्थ्य संबंधी रुझानों की निगरानी और मूल्यांकन करता है।

उद्देश्य/कार्य:

  • अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संबंधी कार्यों पर निर्देशक एवं समन्वय प्राधिकरण के रूप में कार्य करना।
  • संयुक्त राष्ट्र के साथ विशेष एजेंसियों, सरकारी स्वास्थ्य प्रशासन, पेशेवर समूहों और ऐसे अन्य संगठनों जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी हैं, के साथ प्रभावी सहयोग स्थापित करना एवं उसे बनाए रखना।
  • सरकारों के अनुरोध पर स्वास्थ्य सेवाओं को मज़बूत करने के लिये सहायता प्रदान करना।
  • ऐसे वैज्ञानिक और पेशेवर समूहों के मध्य सहयोग को बढ़ावा देना जो स्वास्थ्य प्रगति के क्षेत्र में योगदान करते हैं
  • अपनी स्थापना के बाद से डब्ल्यूएचओ ने स्मॉल पॉक्स बिमारी को खत्म करने में बड़ी भूमिका निभाई है। फिलहाल डब्ल्यूएचओ एड्स, इबोला और टीबी जैसी खतरनाक बिमारियों की रोकथाम पर काम कर रहा है।
  • डब्ल्यूएचओ वर्ल्ड हेल्थ रिपोर्ट के लिए जिम्मेदार होता है जिसमें पूरी दुनिया से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का एक सर्वे होता है।

Related Posts

Leave a Reply