Follow Us On

ट्यूलिप कार्यक्रम की शुरुआत

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल`निशंक’, आवास और शहरी कार्य राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) हरदीप एस. पुरीऔर अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने 4 जून 2020 को ट्यूलिप (The Urban Learning Internship Programme — TULIP) या शहरी अध्‍ययन प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए संयुक्त रूप से एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की है।
यह एक ऐसा कार्यक्रम है जो देश भर के सभी शहरी स्थानीय निकायों (ULB) और स्मार्ट शहरों में नए स्नातकों को प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करेगा। ट्यूलिप शहरी क्षेत्र में नए स्नातकों को अनुभव के साथ अध्‍ययन के अवसर प्रदान करने का एक कार्यक्रम है।
2020-21 के बजट में की गई थी घोषणा
इस कार्यक्रम की परिकल्पना वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘आकांक्षापूर्ण भारत’शीर्षक के अंतर्गत वर्ष 2020-21 के बजट में की थी। बजट घोषणा में कहा गया था कि “सरकार ने एक कार्यक्रम शुरू करने का प्रस्ताव किया है जिसके तहत देश भर के शहरी स्थानीय निकाय एक वर्ष तक की अवधि के लिए नए इंजीनियरों को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करेंगे।” इस तरह के कार्यक्रम से भारत के जनसांख्यिकीय लाभांश (Demographic Dividend) का फायदा लेने में मदद मिलेगी, क्योंकि आने वाले वर्षों में यह दुनिया की काम करने वाली उम्र की सबसे बड़ी आबादी होगी।

Leave a Reply