Follow Us On

बृहस्पति ग्रह की कक्षा में 'ट्रोजन क्षुद्रग्रह ' की खोज

संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की हवाई यूनिवर्सिटी के ‘द इंस्टीट्यूट फॉर एस्ट्रोनॉमी फॉर में एस्ट्रॉयड टेरेस्ट्रियल-इम्पैक्ट लास्ट अलर्ट सिस्टम’ (ATLAS) ने धूमकेतु जैसी पूंछ वाला एक नया क्षुद्रग्रह खोजा है। यह ‘अपनी तरह का पहला’ ऑब्जेक्ट, जो कि एक क्षुद्रग्रह (Asteroid) और धूमकेतु (Comet) के बीच की कड़ी जैसा लगता है, सूर्य के चारों ओर उसी कक्षा में घूम रहा है, जिसमें बृहस्पति (Jupiter) घूमता है।
वैज्ञानिकों के अनुसार सक्रिय क्षुद्रग्रहों के रूप में जाने जाने वाले ये आकाशीय पिंड क्षुद्रग्रह प्रतीत होते हैं, लेकिन बाद में धूमकेतु जैसी विशेषताएं जैसे कि पूंछ विकसित कर लेते हैं। इन्हें आमतौर पर ट्रोजन ( Trojans) क्षुद्रग्रह के रूप में जाना जाता है।
ट्रोजन क्षुद्रग्रह 2019 LD2 यह धूमकेतु जैसी पूंछ के साथ देखा जाने वाला अपनी तरह का पहला क्षुद्रग्रह है। ट्रोजन क्षुद्रग्रह जिस ग्रह की कक्षा में पाया जाते हैं उसी ग्रह की कक्षा का अनुसरण करते हैं, लेकिन कक्षा के साथ 60 डिग्री आगे या पीछे रहते हैं। पृथ्वी, नेपच्यून और बृहस्पति जैसे ग्रहों में अनगिनत ट्रोजन क्षुद्रग्रह हैं।
बृहस्पति ग्रह ट्रोजन क्षुद्रग्रहों के दो विशाल समूहों में सूर्य की परिक्रमा करता है, ग्रह के आगे परिक्रमा करने वाला एक झुंड, जहां 2019 LD2 पाया गया था और उसके पीछे परिक्रमा करने वाला दूसरा झुंड। ट्रोजन क्षुद्रग्रह 2019 LD2 को पहली बार जून 2019 में खोजा गया था।
एटलस सिस्टम क्या है?
अमेरिका की हवाई यूनिवर्सिटी का (ATLAS Asteroid Terrestrial-impact Last Alert System) एटलस सिस्टम इन आकाशीय पिंडों की पहचान और चेतावनी देता है। ये दूरबीनों का ऐसा सिस्टम है, जिसका उद्देश्य धरती की तरफ़ आ रहे बड़े-बड़े उल्कापिंडों या क्षुद्र ग्रहों की चेतावनी देना है। एटलस सिस्टम की स्थापना जॉन टोनरी ने की है, जो एक अमेरिकी खगोलविद हैं।
उन्हें इस सिस्टम की स्थापना करने की प्रेरणा उन चर्चाओं से मिली थी, जिनमें ये कहा जा रहा था कि किसी उल्कापिंड या धूमकेतु के धरती से टकराने की संभावना बहुत ही कम है। शायद हज़ार दो हज़ार साल में कभी एक बार ऐसा हो सकता है।ऐसे में कोई क्षुद्र ग्रह अगर धरती की तरफ़ बढ़ता दिखाई देता है, तो एटलस की दूरबीनें चेतावनी दे देती हैं। इस चेतावनी को एटलस की वेबसाइट पर डाल दिया जाता है।

Leave a Reply