Follow Us On

हिमाचल प्रदेश सरकार का ‘निगाह’ कार्यक्रम

हिमाचल प्रदेश सरकार ने ‘निगाह’ (Nigah) नामक एक नया कार्यक्रम शुरू करने जा रही है, जिसमें उन लोगों के परिवार के सदस्यों को जागरुक किया जाएगा, जो लॉकडाउन में देश के अन्य हिस्सों से राज्य में आ रहे हैं। इससे सोशल डिस्टेंसिंग को प्रभावी ढंग से लागू करने में आसानी होगी। ‘निगाह’ कार्यक्रम के तहत सामाजिक दूरी बनाए रखने के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिये आशा, आंगनवाड़ी और स्वास्थ्य कार्यकर्त्ताओं को नियुक्त किया जाएगा।
इस कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता राज्य के बाहर से आने वाले व्यक्ति के परिवार के सदस्यों को COVID-19 से संबंधित विभिन्न उपायों का पालन करने हेतु संवेदनशील और जागरूक बनाया जाएगा। ध्यातव्य है कि भारत सरकार ने हाल ही में विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासियों को उनके घर तक पहुँचने में मदद करने के लिये ट्रेन व बस सुविधा शुरू की थी।
हालाँकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग जैसे विभिन्न उपायों का पालन किया जा रहा है, किंतु इसके बावजूद यात्रा के दौरान संक्रमण का खतरा काफी अधिक बढ़ गया है, क्योंकि ऐसे लोगों का COVID-19 परीक्षण नहीं किया जा रहा है, ऐसे में ‘निगाह’ जैसे विशेष कार्यक्रमों का महत्त्व भी काफी अधिक बढ़ गया है

Related Posts

Leave a Reply