Follow Us On

नासा बताएगा हबल टेलीस्कोप ने आपके जन्मदिन पर कौनसी तस्वीर खींची

कोरोना महामारी के कारण देश-दुनियां में लॉकडाउन लगा हुआ है। करोड़ों लोग लोग अपने घरों में बंद हैं। अधिकांश समारोह रद्द कर दिए गए हैं। ऐसे में लोगों में उत्साह बढ़ाने और कुछ नया करने के लिए नासा ने ब्रह्मांड की तस्वीरों को देखने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की है। इसके लिए आपको नासा की वेबसाइट पर जाकर अपने जन्मदिन और माह का चयन करना होगा। इसके बाद संग्रह में मौजूद उसी दिन से संबंधित फोटो दिखाई देने लगेगी। दरअसल नासा (NASA) के हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) को 30 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इसे वर्ष 1990 में पृथ्वी का कक्षा में स्थापित किया गया था। अब तक ब्रह्मांड में मौजूद लाखों तारों, आकाशगंगाओं, ग्रहों, ब्लैक होल समेत अन्य खगोलीय चीजों की तस्वीर कैद कर चुका है। नासा ने पहले से ही वर्षगांठ के अवसर पर कैलिफोर्निया और वाशिंगटन डीसी में कार्यक्रम निर्धारित किए थे कोरोना के चलते इन्हें रद्द करना पड़ा।
24 अप्रैल को हर तस्वीर साझा होगी हब्बल की प्रत्येक तस्वीरों को नासा की वेबसाइट या सोशल मीडिया चैनल पर देख सकते हैं। नासा हबल के आधिकारिक वर्षगांठ 24 अप्रैल तक हबल की प्रत्येक तस्वीर को साझा करेगा।
इस तरह देख पाएंगे इसके लिए आपको नासा की वेबसाइट (www.nasa.gov) पर जाना होगा। होमपेज पर मिशन सेक्शन में जाएं और इसके तहत हब्बल स्पेस टेलीस्कोप लिंक पर क्लिक करें। इससे नया पेज खुलेगा। यहां नीचे की ओर यूअर हब्बल बर्थडे इमेज लिंक पर क्लिक करें। फिर नए पेज अपना जन्म का महीना और जन्मतिथि दर्ज करें। इस दिन खींची की तस्वीर का ब्योरा आपके सामने आ जाएगा।
हबल स्पेस टेलिस्कोप
• हबल अंतरिक्ष दूरदर्शी (Hubble Space Telescope) वास्तव में एक खगोलीय दूरदर्शी है जो अंतरिक्ष में कृत्रिम उपग्रह के रूप में स्थित है.
• इसे 25 अप्रैल सन् 1990 में अमेरिकी अंतरिक्ष यान डिस्कवरी की मदद से इसकी कक्षा में स्थापित किया गया था.
• हबल स्पेस टेलिस्कोप को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी के सहयोग से तैयार किया था.
• अमेरिकी खगोलविज्ञानी एडविन पोंवेल हबल के नाम पर इसे ‘हबल’ नाम दिया गया है. यह नासा की प्रमुख वेधशालाओं में से एक है.

Related Posts

Leave a Reply