Follow Us On

मिशन सागर अभियान के तहत भारतीय नौसेना का जहाज ‘आईएनएस केसरी’ 14 जून 2020 को भारतीय नौसेना की चिकित्सा टीम को वापस लाने के लिए पोर्ट लुइस, मॉरीशस रवाना हुआ है।इस टीम को 23 मई 2020 को पोर्ट लुइस भेजा गया था। इस 14 सदस्यीय चिकित्सा टीम, में विशेषज्ञ डॉक्टर और सहयोगी कर्मचारी शामिल हैं। कोविड-19 महामारी के प्रबंधन में सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार की ओर से यह टीम पोर्ट लुइस में भेजी गई थी।
उल्लेखनीय है कि कोरोनावायरस महामारी से निपटने में सहायता के लिए भारत सरकार ने 10 मई 2020 को मालदीव, मॉरीशस, मेडागास्कर, कोमोरोस और सेशेल्स में भारतीय नौसेना जहाज केसरी को दो चिकित्सा सहायता टीमों और संबंधित आवश्यक दवाओं और आवश्यक खाद्य पदार्थों की खेप के साथ भेजा था।
‘मिशन सागर’ प्रधानमंत्री के सागर (SAGAR) के दृष्टिकोण से प्रेरित है यानी क्षेत्र में सभी की सुरक्षा और विकास। इसके अलावा ‘मिशन सागर’ इस क्षेत्र में पहले उत्तरदाता के रूप में भारत की भूमिका के अनुरूप है और कोविड-19 महामारी और इसके कारण उत्पन्न हुई कठिनाइयों से लड़ने के लिए समुद्र में पड़ोसी देशों के बीच के मौजूदा संबंधों को उत्कृष्ट बनाता है। यह तैनाती प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण ‘सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन द रीजन’ के अनुरूप है और हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के साथ भारत द्वारा संबंधों को दिए जा रहे महत्व पर प्रकाश डालता है। इस अभियान को रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारत सरकार की अन्य एजेंसियों के घनिष्ठ समन्वय के साथ चलाया जा रहा है।

Leave a Reply