Follow Us On

COVID-19 से निपटने के लिए भारतीय सेना ने शुरु किया‘ऑपरेशन नमस्ते’

देशभर में कोरोनावायरस (COVID-19) से निपटने के लिए भारतीय सेना ने ‘ऑपरेशन नमस्ते (Operation Namaste)’ की शुरुआत की है। इस ऑपरेशन के तहत सेना के जवानों की छुट्टी पर पाबंदी लगाई गई है। आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने ऑपरेशन नमस्ते के बारे में बताते हुए कहा, ‘छुट्टी पर पाबंदी लगाई गई है। 2001 में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान 8-10 महीने में कोई छुट्टी पर नहीं गया था। पराक्रम में भी हम विजयी निकले हैं, ऑपरेशन नमस्ते में भी कामयाब रहेंगे।’
सेना की ओर से देशभर में अब तक आठ क्वारेंटाइन सेंटर्स स्थापित किए जा चुके हैं। सेना की ओर से हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया गया है। इसके लिए सेना के साउर्थन कमांड, ईस्टर्न कमांड, वेस्टर्न कमांड, सेंट्रल कमांड, नॉदर्न कमांड, साउथ वेस्टर्न कमांड और दिल्ली हेडक्वॉर्टर में कोरोना हेल्प लाइन सेंटर्स बनाए गए हैं। इसके जरिए कोरोना वायरस की चपेट में आए लोगों की मदद की जाएगी। साथ ही, आम नागरिकों को इस संकट से जुड़ी जानकारियां भी दी जाएंगी।
निगरानी और आइसोलेशन की क्षमता बढ़ाई जा रही है। सभी आर्मी हॉस्पिटलों को छह घंटों की सूचना पर सिर्फ कोविड-19 मरीजों के लिए 45 बेड का आइसोलेशन वार्ड और 10 बेड का आइसीयू वॉर्ड तैयार करने का निर्देश दिया गया है। जिन इलाकों में कोरोना का असर ज्यादा है, वहां के 30 प्रतिशत फिल्ड हॉस्पिटलों को स्टैंडबाय मोड में रखा गया है। क्विक रिएक्शन मेडिकल टीमें गठित होंगी जो सूचना मिलने के छह घंटे के अंदर मरीज को अस्पतालों में पहुंचाने को तैयारी कर लेगी।
भारतीय सेना की कमान और उनके मुख्यालय
कमान                              मुख्यालय
1. पश्चिमी कमान                चंडीमंदिर
2. पूर्वी कमान                    कोलकाता
3. उत्तरी कमान                  उधमपुर
4. दक्षिणी कमान                 पुणे
5. केंद्रीय कमान                 लखनऊ
6. सेना प्रशिक्षण कमान       शिमला
7. दक्षिण-पश्चिमी कमान       जयपुर

Leave a Reply