Follow Us On

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और स्वामित्त्व योजना लॉन्च

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल के अवसर पर प्रधानमंत्री ने नरेन्द्र मोदी ने एकीकृत ई-ग्रामस्वराज पोर्टल (e-Gram swaraj Portal) और मोबाइल एप लॉन्च किया।इस एप्लिकेशन के जरिए ग्राम पंचायतों की योजनाओं से लेकर खर्चे और सरपंच, पंचों और पंचायत सचिव के बारे में हर जानकारी एक जगह उपलब्ध होगी। पंचायती राज मंत्रालय ने इस एप्लिकेशन को बनाया है। इसके जरिए पंचायतों में किए गए कार्य की निगरानी आसानी से की जा सकती है। इससे पंचायत की गतिविधियों में सुधार आएगा और योजनाओं की व्यापकता बढ़ेगी। इसके जरिए पंचायत की पूरी जानकारी एक ही जगह मिल जाएगी। यहं सरपंच, पंचों, पंचायत सचिव, खर्चे, संपत्ति का विवरण, ग्राम पंचायत विकास योजना, जीपीडीपी में की गईं गतिविधियां, जनगणना 2011, मिशन अंत्योदय सर्वेक्षण रिपोर्ट आदि सब यहां मिल सकता है।
स्वामित्त्व योजना
स्वामित्व योजना सभी ग्राम पंचायतों की डिजिटाइजेशन की ओर बढ़ाया गया कदम है। इससे ग्राम पंचायतों में पारदर्शिता बढ़ेगी और रिकॉर्ड रखना आसान होगा। इस योजना से एकीकृत संपत्ति का सत्यापन काफी आसान हो जाएगा। स्वामित्व योजना के तहत पंचायती राज मंत्रालय, राज्य राजस्व विभागों और भारतीय सर्वेक्षण मंत्रालय के सहयोग से ड्रोन सहित नवीनतम सर्वेक्षण विधियों का उपयोग करके ग्रामीण आबादी क्षेत्र में निवासियों की भूमि का सीमांकन किया जाएगा।
इसके माध्यम से हर साल पंचायती राज मंत्रालय सेवाओं और सार्वजनिक वस्तुओं के वितरण में सुधार के लिए अच्छे काम को मान्यता देने के लिए पंचायतों के प्रोत्साहन के ​तहत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली पंचायत को पुरस्कृत करता रहा है। फिलहाल यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के तहत उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में प्रारंभ की जा रही है।

Related Posts

Leave a Reply