Follow Us On

प्यूज़ो एस.ए और फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल एन. वी के बीच प्रस्तावित विलय को मंजूरी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने प्यूज़ो एस. ए (Peugeot S.A.) और फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल एन. वी के बीच प्रस्तावित विलय को मंजूरी दे दी है। प्रस्तावित विलय प्यूज़ो एस. ए (Fiat Chrysler Automobiles N.V, PSA) और फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल एन. वी (FCA) के बीच विलय से संबंधित है। पीएसए फ्रांस में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध लिमिटेड कंपनी है जो मुख्य रूप से उपकरण निर्माता है कई ब्रांडों के हल्के वाणिज्यिक वाहनों की डीलर है। वहीं एफसीए सीमित देयता वाली एक सार्वजनिक कंपनी है, जिसका मुख्यालय लंदन (UK) में है और इसे नीदरलैंड के कानूनों के तहत पंजीकृत और गठित किया गया है। यह एक वैश्विक ऑटोमोबाइल कंपनी है जो दुनिया भर में वाहनों, कलपुर्जों और उत्पादन प्रणालियों की डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग, विनिर्माण, वितरण और बिक्री करती है।
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI)
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) की स्थापना प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 के तहत की गई थी और यह मार्च, 2009 में विधिवत गठित हुआ।
आयोग के उद्देश्य हैं
प्रतिस्पर्धा पर नकारात्मक प्रभाव डालने वाले व्यवहारों को रोकना।
बाजारों में प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने और उसे बनाए रखना।
उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा और व्यापार की स्वतंत्रता सुनिश्चित करना।
सीसीआई के मुख्य कार्य

  • प्रतिस्पर्धा विरोधी समझौते, एकाधिकार तथा ऐसे विलय या अधिग्रहण जो प्रतिस्पर्धा को सीमित करते हैं की जांच और नियमन करना।
  • किसी भी कानून या सांविधिक अधिकार के तहत गठित प्राधिकरण या केन्द्र सरकार से प्राप्त संदर्भ के संबंध में प्रतिस्पर्धा मुद्दे पर अपनी राय देना।
  • प्रतिस्पर्धा मुद्दों को प्रोत्साहन के साथ साथ जन जागरूकता और प्रशिक्षण प्रदान करना।
  • केन्द्र सरकार अथवा कोई राज्य सरकार अथवा किसी भी कानून के तहत गठित प्राधिकरण जांच के लिए संदर्भ दे सकता है।
  • इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इसके अध्यक्ष अशोक कुमार गुप्ता हैं।

Related Posts

Leave a Reply