Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 9 October 2020

1- विश्व व्यापार संगठन (WTO) का अगला महानिदेशक बनने के लिये नाइजीरिया की गोजी कोन्जो इविएला और यू म्युंग को भी अंतिम चरण में चुना गया है। इससे यह सुनिश्चित हो गया है कि पहली बार कोई महिला डब्ल्यूटीओ की महानिदशक बनने जा रही है। यू म्युंग किस देश की राजनेता हैं?

(a) जापान

(b) चीन

(c) दक्षिण कोरिया

(d) उत्तर कोरिया

Ans: (c)

2- वर्ष 2020 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार  कवयित्री लुईस ग्लूक को दिया गया है। वह किस देश की रहने वाली हैं?

(a) न्यूजीलैंड

(b) कनाडा

(c) अमेरिका

(d) वेनेजुएला

Ans: (c)

3- केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में स्‍थायी कार्बनिक प्रदूषकों (POPs) के बारे में किस समझौते में सूचीबद्ध सात रसायनों के सत्‍यापन की मंज़ूरी दे दी है?

(a) मिनिनाटा कंवेंशन

(b) टोक्यो कंवेशन

(c) स्टाकहोम कंवेंशन

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (c)

4- हाल ही में अफगानिस्तान और किस देश ने पंज तथा आमू दरिया नदी बेसिन के अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण हेतु किये जाने वाले प्रयासों को मज़बूती प्रदान करने के लिये एक द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किये हैं?

(a)  ईरान

(b)  इराक

(c)  पाकिस्तान

(d)  ताजिकिस्तान

Ans: (d)

5-  केंद्रीय मंत्री उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान का 8 अक्टूबर 2020 को निधन हो गया वह किस राजनीतिक दल के संस्थापक थे?

(a)  जनता दल

(b)  लोक जनशक्ति पार्टी

(c)  राष्ट्रीय जनता दल

(d)  हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा

Ans: (b)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) का अगला महानिदेशक बनने के लिये दक्षिण कोरिया की व्यापार मंत्री और नाइजीरिया की पूर्व वित्त मंत्री को अंतिम चरण में चुना गया है। इससे यह सुनिश्चित हो गया है कि पहली बार कोई महिला डब्ल्यूटीओ की महानिदशक बनने जा रही है। डब्ल्यूटीओ की प्रवक्ता कीथ रॉकवेल ने कहा कि चयन समिति ने नाइजीरिया की गोजी कोन्जो इविएला और दक्षिण कोरिया की यू म्युंग ही को अंतिम चरण के लिये पात्र पाया है।

2 (c) साल 2020 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लूक को दिया गया है। स्वीडिस एकेडमी ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा कि लुईस को उनकी बेमिसाल काव्यात्मक आवाज के लिए यह सम्मान दिया गया है, जो खूबसूरती के साथ व्यक्तिगत अस्तित्व को सार्वभौमिक बनाता है। लुईस येल यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी की प्रोफेसर हैं। उनका जन्म 1943 में न्यूयॉर्क में हुआ था।

3 (c) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य एवं पर्यावरण के लिये हानिकारक सात रसायनों को प्रतिबंधित करते हुए ‘स्टॉकहोम समझौते’ के समर्थन को मंजूरी दे दी। स्टॉकहोम  समझौता स्टॉकहोम (स्वीडन) में वर्ष 2001 में हस्ताक्षर के लिये आमंत्रित किया गया था और वर्ष 2004 में प्रभावी हो गया।इन सात प्रतिबंधित रसायनों को स्टॉकहोम समझौते के तहत स्थायी कार्बनिक प्रदूषक (पीओपी) के तौर पर सूचीबद्ध किया गया है।

4 (d)ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में हस्ताक्षरित इस समझौते की अवधि पाँच वर्ष है और यह मुख्यतः पाँच क्षेत्रों पर केंद्रित है- जलवायु परिवर्तन अनुकूलन,जैव विविधता संरक्षण, जल गुणवत्ता की निगरानी, पर्यावरणीय आकलन, पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन संबंधी ज्ञान और विशेषज्ञता का साझाकरण।

5 (b) लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के संस्‍थापक एवं केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री रहे रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का 8 अक्टूबर 2020 को निधन हो गया। वे बीते कुछ समय से बीमार चल रहे थे। अपनी आधी सदी लंबी राजनीतिक यात्रा के दौरान रामविलास पासवान ने हाजीपुर (बिहार) से न केवल सर्वाधिक वोटों जीतने का रिकार्ड बनाया, बल्कि उनके नाम पर छह प्रधानमंत्रियों के साथ बतौर कैबिनेट मिनिस्‍टर (Cabinet Minister) काम करने का भी रिकार्ड दर्ज  है।

Related Posts

Leave a Reply