Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 9 June 2021

1- अब्दुल्ला शाहिद को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76वें सत्र का अध्यक्ष चुना गया है, वह किस देश के राजनीतिज्ञ हैं-
(a) तुर्की
(b) सऊदी अरब
(c) मालदीव
(d) पाकिस्तान

2- विश्व पर्यावरण दिवस-2021 (5 जून) के अवसर पर रायमोना नेशनल पार्क (Raimona National Park) नामक नेशनल पार्क का उद्घाटन किया गया। यह नेशनल पार्क किस राज्य में स्थित है?
(a) मणिपुर
(b) सिक्किम
(c) हिमाचल प्रदेश
(d) असम

3-हाल ही में निम्नलिखित में से किस प्रजाति को इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंज़र्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) ने अपनी रेड लिस्ट में लुप्तप्राय (Endangered) से कम चिंतनीय (Least Concern) श्रेणी में स्थानांतरित किया है?
(a) साइबेरियन अमूर फाल्कन
(b) ग्रेट इंडियन बस्टर्ड
(c) नीले-पंख वाली महासीर
(d) हिमालयन मोनाल

4- किस राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य में शिक्षित युवाओं को रोज़गार प्रदान करने और ‘ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था में संलग्न श्रमिकों’ को समर्थन प्रदान करने हेतु चल रही विभिन्न योजनाओं को एक साथ एक कार्यक्रम के तहत लाने के लिये ‘नॉलेज इकॉनमी मिशन’ की शुरुआत की है?
(a) केरल
(b) तेलंगाना
(c) आंध्र प्रदेश
(d) झारखंड

5 – डेविड डियोप को उनके उपन्यास ‘एट नाइट ऑल ब्लड इज़ ब्लैक’ (At Night All Blood is Black) (वर्ष 2018) के लिये प्रतिष्ठित वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार दिया गया है। वह किस देश के लेखक हैं?
(a) दक्षिण अफ्रीका
(b) जर्मनी
(c) फ्रांस
(d) आयरलैंड
उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76वें सत्र का अध्यक्ष चुना गया और उन्हें 143 मत मिले जबकि 191 सदस्यों ने मतदान में भाग लिया।शाहिद सितंबर में शुरू होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र की अध्यक्षता करेंगे। 193 सदस्यीय महासभा ने अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया। चुनाव में शाहिद के साथ ही अफगानिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री डॉ जलमई रसूल भी उम्मीदवार थे और उन्हें 48 मत मिले।महासभा के अध्यक्ष पद के लिए हर साल गुप्त मतदान के जरिए चुनाव किया जाता है और जीत के लिए साधारण बहुमत की आवश्यकता होती है।अब्दुल्ला शाहिद तुर्की के राजनयिक वोल्कान बोज़किर का स्थान लेंगे जो संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के अध्यक्ष थे।

2 (d) रायमोना नेशनल पार्क (Raimona National Park), असम का छठा नेशनल पार्क है।यह नेशनल पार्क भूटान की सीमा से लगे बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र (BTR) के अंतर्गत कोकराझार ज़िले में आता है।यह नेशनल पार्क लगभग 422 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।नेशनल पार्क असम के सन्निहित वनों का हिसा है। यहां एशियाई हाथी, बाघ, सुनहरे लंगूर, क्लाउडेड तेंदुआ, भारतीय गौर, जंगली भैंस, चित्तीदार हिरण और हॉर्नबिल आदि वन्यजीव पाये जाते हैं।

3 (c) हाल ही में नीले-पंख वाली महासीर (Blue-finned Mahseer) मछली को इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंज़र्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) ने अपनी रेड लिस्ट में लुप्तप्राय (Endangered) से कम चिंतनीय (Least Concern) श्रेणी में स्थानांतरित किया है। महासीर टॉर (Tor) वर्ग या वंश से संबंधित मछली है।भारत सहित दक्षिण एशियाई देशों में इसकी कई उप-प्रजातियाँ पाई जाती हैं।नीले-पंख वाली महासीरया टॉर खुद्री (Tor Khudree ), महासीर की उप-प्रजातियों में से एक है।

4 (a) केरल सरकार ने राज्य में शिक्षित युवाओं को रोज़गार प्रदान करने और ‘ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था में संलग्न श्रमिकों’ को समर्थन प्रदान करने हेतु चल रही विभिन्न योजनाओं को एक साथ एक कार्यक्रम के तहत लाने के लिये ‘नॉलेज इकॉनमी मिशन’ की शुरुआत की है।इस परियोजना का नेतृत्त्व ‘केरल विकास एवं नवाचार सामरिक परिषद’ (K-DISC) द्वारा किया जा रहा है, जिसे 15 जुलाई से पूर्व एक व्यापक परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत करने का काम सौंपा गया है।

5 (c) डेविड डियोप यह पुरस्कार जीतने वाले पहले फ्रांसीसी लेखक हैं। उन्हें यह पुरस्कार इस पुस्तक की अंग्रेज़ी अनुवादक ‘अन्ना मोस्कोवाकिस’ के साथ संयुक्त तौर पर प्रदान किया गया है। उपन्यास एक सेनेगल सैनिक की कहानी पर आधारित है, जो प्रथम विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस की ओर से लड़ते हुए पागल हो जाता है। डेविड डियोप एक फ्रेंको-सेनेगल लेखक और अकादमिक हैं, जिनका जन्म वर्ष 1966 में पेरिस में हुआ था। उल्लेखनीय है कि ‘अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार’ अंग्रेज़ी भाषा के प्रतिष्ठित ‘बुकर पुरस्कार’ के समकक्ष हैं। अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार हर साल किसी भाषा की उस पुस्तक के लिए दिया जाता है जिसका अंग्रेजी में अनुवाद किया गया हो और यूके या आयरलैंड में इसका प्रकाशन हुआ हो।

Related Posts

Leave a Reply