Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 9 January 2021

1-  हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से विश्व की पहली डबल स्टैक इलेक्ट्रिक कंटेनर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह किन दो स्टेशन के बीच चलेगी?

(a)  रेवाड़ी-पारादीप

(b)  भिवाड़ी-सूरत

(c)  न्यू अटेली – न्यू किसनगंज

(d)  न्यू किसनगंज – पलवल

Ans (c)

2- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 7 जनवरी 2021  को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Western Dedicated Freight Corridor) के रेवाड़ी- मदार सेक्शन (Rewari-Madar section) का उद्घाटन किया। यह कॉरिडोर कहां से कहां तक प्रस्तावित है?

(a) पंजाब के लुधियाना से पश्चिम बंगाल के दानकुनी

(b) उत्तर प्रदेश के दादरी से महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित जवाहर लाल नेहरू पोर्ट तक

(c) दिल्ली से महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित जवाहर लाल नेहरू पोर्ट तक

(d) पंजाब के लुधियाना से महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित जवाहर लाल नेहरू पोर्ट तक

Ans: (b)

3- हाल ही में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) तथा किस अर्द्धसैनिक बल के बीच खादी कॉटन की दरियों की आपूर्ति करने हेतु एक नया समझौता किया गया है?

(a) भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP)

(b) केन्द्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF)

(c) सशस्त्र सीमा बल (SSB)

(d) सीमा सुरक्षा बल (BSF)

Ans: (a)

4- हाल ही में किस देश की संसद ने मलाला यूसुफजई छात्रवृत्ति विधेयक पारित किया है?

(a)  कनाडा

(b)  यूके

(c)  पाकिस्तान

(d)  अमेरिका

Ans: (d)

5- ‘शहरी स्थानीय निकाय’ सुधारों को लागू करने वाला तीसरा राज्य बन गया है-

(a)  उत्तर प्रदेश

(b)  राजस्थान

(c)  गोवा

(d)  तेलंगाना

Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 7 जनवरी2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से विश्व की पहली डबल स्टैक इलेक्ट्रिक कंटेनर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन हरियाणा के न्यू अटेली स्टेशन से राजस्थान के न्यू किसनगंज तक चला करेगी।

1.5 किमी लंबी इस ट्रेन के वैगन की क्षमता पुरानी मालगाड़ियों से 14 प्रतिशत अधिक है। यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन से चलने वाली दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन है। यह ट्रेन अकेले 270 ट्रकों का भार उठाने में सक्षम है।

2 (b) दरअसल DRFC को ग्यारहवीं पंचवर्षीय योजना के तहत शुरू किया गया था जिसमें दो नये मालढुलाई गलियारों की बात कही गई थी।प्रथम गलियारे का नाम पूर्वी माल ढुलाई गलियारा यानि Eastern dedicated freight corridor और दूसरे गलियारे का नाम western dedicated freight corridor यानि पश्चिमी समर्पित माल ढुलाई गलियारा है। जहाँ पूर्वी गलियारा पंजाब के लुधियाना को पश्चिम बंगाल के दानकुनी से जोड़ता है वहीं पश्चिमी गलियारा उत्तर प्रदेश के दादरी को महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित जवाहर लाल नेहरू पोर्ट से जोड़ता है।

3 (a)हाल ही में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) तथा भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के बीच अर्द्धसैनिक बलों को खादी कॉटन की दरियों की आपूर्ति करने हेतु एक नया समझौता किया गया है।समझौते के मुताबिक, खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) को प्रतिवर्ष 1.72 लाख खादी कॉटन की दरियों की आपूर्ति की जाएगी जिसकी कुल कीमत 8.74 करोड़ रुपए है।

4 (d) अमेरिकी कॉन्ग्रेस ने हाल ही में मलाला यूसुफजई छात्रवृत्ति विधेयक पारित किया है।इसके माध्यम से ‘यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट’ (USAID) द्वारा पाकिस्तान में चलाए जा रहे ‘मैरिट एंड नीड-बेस्ड’ कार्यक्रम के तहत उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिये पाकिस्तानी महिलाओं को दी जाने वाली छात्रवृत्तियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। अमेरिकी कान्ग्रेस से पारित होने के बाद इस अधिनियम को अमेरिकी राष्ट्रपति की मंज़ूरी के लिये भेजा गया है।

5 (d) तेलंगाना ‘शहरी स्थानीय निकाय’ सुधारों को लागू करने वाला तीसरा राज्य बन गया है। इसके साथ, अब तेलंगाना खुले बाज़ार उधार के माध्यम से 2,508 करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटा सकता है।

Related Posts

Leave a Reply