Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 8 July 2020

1- ईरान के नतांज न्यूक्लियर प्लांट (Natanz Nuclear Facility ) में लगी आग से बहुत ज़्यादा तबाही हुई है। इस परमाणु केन्द्र में मुख्य रुप से क्या होता है ?
(a) यूरेनियम संवर्धन
(b) परमाणु ऊर्जा से विद्युत उत्पादन
(c) परमाणु अस्त्रों का विकास
(d) ये सभी
Ans(a)
2- हाल ही में किस देश ने वहां रहने वाले भारतीयों की संख्या को देश की कुल आबादी के 15 प्रतिशत तक सीमित करने के लिए कानून बनाने की प्रक्रिया शुरु की है?
(a) सऊदी अरब
(b) संयुक्त अरब अमीरात
(c) कतर
(d) कुवैत
Ans: (d)
3-  हाल के दिनों में चीन का इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र किस रोग का एक मामला सामने आने के कारण चर्चा में रहा है?
(a) ब्यूबॉनिक प्लेग
(b) स्पेनिश फ्लू
(c) बर्ड फलू
(d) स्वाइन फ्लू
Ans: (a)
4- जी आकाश देश के 66 वें शतरंज ग्रैंडमास्टर बन गए जबकि उनके राज्य के एम प्रणेश और गोवा के अमेया ऑडी अंतरराष्ट्रीय मास्टर्स बन गए हैं। वह किस राज्य के निवासी हैं?
(a) केरल
(b) कर्नाटक
(c) तमिलनाडु
(d) आंध्र प्रदेश
Ans (c)
5- ‘ओवरड्राफ्ट- सेविंग्स द इंडियन सेवर’ नामक पुस्तक जो हाल के दिनों में चर्चित रही है, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के किस पूर्व गवर्नर ने लिखी है ?
(a) उर्जित पटेल
(b) रघुराम जी राजन
(c) वाई वी रेड्डी
(d) डी सुब्बाराव
Ans (a)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (a) उत्तरी ईरान के नतांज़ शहर के पास स्थित न्यूक्लियर प्लांट में 2 जुलाई 2020 को भीषण आग लग गई थी। हालांकि इसमें कोई व्यक्ति नहीं मारा गया लेकिन प्लांट को भारी नुकसान हुआ है। ईरान की राजधानी तेहरान से क़रीब 250 किलोमीटर दक्षिण में स्थित नतांज़, ईरान का सबसे बड़ा और उत्तम गुणवत्ता का यूरेनियम संवर्धन प्लांट है।
2 (d) कुवैत की नेशनल एसेंबली की क़ानूनी समीति ने प्रवासियों पर तैयार हो रहे एक बिल के प्रावधान को विधिसम्मत माना है। इस क़ानून के प्रस्ताव में कहा गया है कि कुवैत में रहने वाले भारतीयों की तादाद को देश की कुल आबादी के 15 फ़ीसदी तक सीमित किया जाना चाहिए।
3 (a)  ब्यूबॉनिक प्लेग बैक्टेरिया के इन्फेंक्शन से होता है। ये ख़तरनाक हो सकते हैं लेकिन आमतौर पर एंटी बायोटिक दवाइयों से इनका इलाज संभव है।
4 (c) शतरंज के खेल में विश्व शतरंज महासंघ द्वारा दिया जाने वाला सबसे बड़ा अवार्ड ग्रेंड मास्टर का होता है।फिडे का मुख्यालय लुसाने स्विटजरलैंड में है, इसके प्रमुख ड्वोर्कोविच, अरकडी (Dvorkovich, Arkady) हैं।विश्वनाथन आनंद भारत में पहले ग्रैंडमास्टर हैं।
5 (a) यह पुस्तक गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (NPA) के मुद्दे और आरबीआई गवर्नर के रूप में इस संबंध में उर्जित पटेल के प्रयासों  पर केंद्रित है।हार्पर कॉलिन्स इंडिया ने इस पुस्तक को प्रकाशित किया है।उर्जित पटेल 4 सितंबर 2016 से 10 दिसंबर 2018 तक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर रहे हैं।
 
 
 
 

Leave a Reply