Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 8 December 2020

1-  दिनेश्वर शर्मा, जिनका हाल ही में निधन हुआ है वह किस केन्द्रशासित प्रदेश के प्रशासक थे?

(a) दादरा एवं नगर हवेली, दमन और दिव

(b) लक्षद्वीप

(c) अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह

(d) लद्दाख

Ans (d)

2- हाल ही में दांदूपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर “मां बाराही धाम” कर दिया गया है। यह किस प्रदेश में स्थित है?

(a) पश्चिम बंगाल

(b) राजस्थान

(c) ओडिशा

(d) उत्तर प्रदेश

Ans: (d)

3-भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने हाल ही में निजी क्षेत्र के किस प्रतिष्ठित बैंक को डिजिटल व्यापार विकास संबंधी अपनी सभी गतिविधियों को शुरू करने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर अस्थायी रूप से रोक लगाने को कहा है?

(a) आईसीआईसीआई बैंक

(b) एक्सिस बैंक

(c) इंडसइंड बैंक

(d) एचडीएफसी बैंक

Ans: (d)

4- हाल ही में किस प्रदेश में पैदा होने वाली कीवी को जैविक प्रमाण पत्र (Organic Certificate) दिया गया है?

(a)  मिजोरम

(b)  त्रिपुरा

(c)  मेघालय

(d)  अरुणाचल प्रदेश

Ans: (d)

5- हाल ही में  किस देश ने भारत के साथ मैत्री संघ की स्थापना की घोषणा की है?

(a)  इजरायल

(b)  फिलिस्तीन

(c)  सउदी अरब

(d)  ओमान

Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d)लक्षद्वीप के प्रशासक दिनेश्वर शर्मा का 4 दिसंबर 2020 को निधन हो गया है।वह लक्षद्वीप के 34वें प्रशासक के तौर थे।1976 बैच के केरल कैडर के आईपीएस अधिकारी रहे दिनेश्वर शर्मा 2016 में आईबी चीफ के रूप में रिटायर हुए थे।अक्टूबर 2019 में उन्हें लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया था।

2 (d) लखनऊ-वाराणसी रेल खंड पर प्रतापगढ़-बादशाहपुर के बीच स्थित दांदूपुर रेलवे स्टेशन का नाम अब ‘मां बाराही देवी धाम’ होगा। इस संबंध में केंद्र सरकार की सहमति मिल गई है।

3 (d) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने निजी क्षेत्र के दिग्गज HDFC बैंक को डिजिटल व्यापार विकास संबंधी अपनी सभी गतिविधियों को शुरू करने पर अस्थायी रूप से रोक लगाने को कहा है। इसके अलावा रिज़र्व बैंक ने HDFC बैंक द्वारा नए क्रेडिट कार्ड जारी किये जाने पर भी रोक लगा दी है। रिज़र्व बैंक द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, HDFC बैंक को सलाह दी गई है कि वह अपने ‘डिजिटल 2.0’ कार्यक्रम के तहत योजनाबद्ध सभी डिजिटल व्यावसायिक गतिविधियों को शुरू करने पर कुछ समय के लिये रोक लगा दे।

4 (d) अरुणाचल प्रदेश कीवी के लिये यह प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यह प्रमाण पत्र पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिये मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट योजना (Mission Organic Value Chain Development for the North-East Region- MOVCD-NER) के तहत दिया गया है।

5 (d) ओमान के विदेश मंत्री ने हाल ही में ओमान-भारत मैत्री संघ (Oman-India Friendship Association) की स्थापना की घोषणा की है। ओमान-भारत मैत्री संघ की स्थापना का प्राथमिक उद्देश्य एक ऐसे मंच की स्थापना करना है जो ओमान और भारत के बीच पारस्परिक हित के मामलों को बढ़ावा दे सके।

Related Posts

Leave a Reply