Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 7 January 2021

1-  ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने 3 दिसंबर 2020 को कोविड-19 के उपचार के लिए  दो वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दे दी है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

1-कोविशील्ड जहां ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका का भारतीय संस्करण है वहीं कोवैक्सीन पूरी तरह ‘स्वदेशी वैक्सीन’ है।

2-कोवैक्सीन (Covaxin) को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ मिलकर भारत बायोटेक द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है।

3-पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन COVISHIELD के उत्पादन के लिए एस्ट्रेजेनेका के साथ करार किया है।

उपरोक्त में से सही कथन है/हैं-

(a)  1 व  2

(b)  2 व 3

(c)  1 व 3

(d)  1,2 व 3

Ans (d)

2- केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत और किस देश के बीच ‘निर्दिष्ट कुशल कामगारों’ (Specified Skilled Worker) की सहभागिता से जुड़े समझौता ज्ञापन ( Memorandum of Cooperation ) पर हस्ताक्षर की मंजूरी प्रदान की है?

(a) अमेरिका

(b) कनाडा

(c) जापान

(d) दक्षिण कोरिया

Ans: (c)

3- वैश्विक आर्थिक संभावना रिपोर्ट (Global Economic Prospects Report) रिपोर्ट के मुताबिक़, भारत की अर्थव्यवस्था में वित्त वर्ष 2020-21 में 9.6 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है। यह रिपोर्ट किस वैश्विक वित्तीय संस्थान द्वारा जारी की जाती है?

(a) एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB)

(b) विश्व आर्थिक मंच (WEF)

(c) विश्व बैंक (WB)

(d) अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)

Ans: (c)

4- भारत को नवंबर 2023 तक तीन वर्षों की अवधि के लिए  एशिया संरक्षित क्षेत्रीय भागीदारी (Asia Protected Areas Partnership) का संयुक्त-अध्यक्ष चुना गया है। यह भागीदारी किस संस्था द्वारा समर्थित है?

(a)  यूएनईपी

(b)  आईयूसीएन

(c)  डब्ल्यूडब्ल्यूएफ

(d)  संयुक्त राष्ट्र महासभा

Ans: (b)

5- समाचारों में चर्चित H5N1, H7N9 और H9N2 किस के उप प्रकार हैं?

(a)  कोरोना वायरस वैक्सीन

(b)  एवियन इन्फ्लूएंजा

(c)  स्वाइन फ्लू

(d)  कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन

Ans: (b)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d)वैक्सीन (vaccine) या टीका मानव शरीर में एंटीबॉडिज़ का निर्माण करने में कारगर होते हैं। ये मानव शरीर को बीमारी से लड़ने के काबिल बनाते हैं बिना इसे संक्रमित किए।अगर वैक्सीन लगा हुआ व्यक्ति उस संबंधित बीमारी के संपर्क में आता है तो उसका इम्यून सिस्टम इसे पहचान लेता है और तुरंत एंटीबॉडिज़ रिलीज करता है। ये एंटीबॉडिज बीमारी से लड़कर उसे खत्म कर देते हैं।

2 (c)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई । यह समझौता ज्ञापन निर्धारित कुशल कामगारों के संबंध में तय व्यवस्था के उचित परिचालन के लिए सहभागिता का मूलभूत ढांचा तैयार करने के संबंध में है। इस सहयोग समझौता ज्ञापन के तहत भारत और जापान के बीच सहभागिता और सहकार से जुड़ा एक संस्थागत तंत्र स्थापित होगा।इसके तहत जापान में 14 निर्दिष्ट क्षेत्रों में काम करने के लिए ऐसे कुशल भारतीय कामगारों को भेजा जाएगा जिन्होंने अनिवार्य कुशलता योग्यता प्राप्त करने के साथ ही जापानी भाषा की परीक्षा पास कर ली है।इसमें कहा गया है कि इन भारतीय कामगारों को जापान सरकार की ओर से ‘निर्दिष्ट कुशल कामगार’ (Specified Skilled Worker) नाम की एक नई सामाजिक स्थिति (न्यू स्टेटस ऑफ रेजिडेंस) प्रदान की जाएगी।

3 (c) विश्व बैंक की अन्य प्रकाशित रिपोर्ट हैं-विश्व विकास रिपोर्ट (World Development Report)

इज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट/इंडेक्स (Ease of Doing Business)

4 (b)भारत दक्षिण कोरिया का स्थान लेगा, जिसने पिछले 3 वर्षों से नवंबर 2020 तक पद संभाला है। सह-अध्यक्ष के रूप में भारत अपने संरक्षित क्षेत्रों के प्रबंधन में अन्य एशियाई देशों की सहायता करने के लिए उत्तरदायी होगा। APAP की अध्यक्षता IUCN (इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर) एशिया द्वारा की जाती है, और जिसकी अध्यक्षता APAP राष्ट्र सदस्य द्वारा बारी-बारी (rotational basis) की जाती है।

5 (b)पशुपालन विभाग ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल और हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएंजा) की पुष्टि के बाद एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है।एवियन इन्फ्लुएंजा वायरस के विभिन्न प्रकार क्या हैं? इन्फ्लुएंजा वायरस को टाइप ए, बी और सी में बांटा गया है। टाइप ए इन्फ्लुएंजा वायरस को केवल जानवरों को संक्रमित करने के लिए जाना जाता है और यह जूनोटिक है। इसका मतलब है कि टाइप ए इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है। एवियन इन्फ्लुएंजा के उप-प्रकार H5N1, H7N9 और H9N2 हैं।

Related Posts

Leave a Reply