Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 7 December 2020

1- भारतीय नौसेना औऱ किस देश की नौसेना के बीच हाल ही में पैसेज अभ्यास (पासेक्स) का आयोजन पूर्वी हिंद महासागर में किया गया?
(a) कनाडा
(b) इंग्लैंड
(c) अमेरिका
(d) रूस
Ans (d)
2- हाल ही में बांग्लादेश ने 1600 रोहिंग्याओं के पहले समूह को बेहतर रहन-सहन के लिए एक सुदूर द्वीप पर भेज दिया है, जहां उनका पुनर्वास किया जा रहा है। इस द्वीप का क्या नाम है?
(a) न्यू मूर
(b) कॉक्स बाजार
(c) भाषण चार
(d) सुंदरबन
Ans: (c)
3-वित्त मंत्रासय की समीक्षा के अनुसार भारत की अर्थव्यवस्था में ‘वी आकार’ की स्थिति देखने को मिली है। इसका क्या अर्थ है?
(a) अर्थव्यवस्था में तेज सुधार के बाद तेजी से तेज गिरावट
(b) अर्थव्यवस्था में तेज गिरावट के बाद तेजी से सुधार
(c) अर्थव्यवस्था में लगातार गिरावट का दौर
(d) अर्थव्यवस्था में कुछ समय गिरावट के बाद लगातार वृद्धि का दौर
Ans: (b)
4- भारत और किस देश ने हाल ही में बौद्धिक संपदा अधिकार पर आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए सहमति ज्ञापन (MOU) समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(a) जापान
(b) रूस
(c) अमेरिका
(d) स्वीडन
Ans: (c)
5- हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने “स्मगलिंग इन इंडिया रिपोर्ट 2019-20” का अनावरण किया, जिसमें सोना, विदेशी मुद्रा, मादक औषधि, सुरक्षा, पर्यावरण और वाणिज्यिक धोखाधड़ी पर संगठित तस्करी का विश्लेषण किया गया है। यह रिपोर्ट किस संगठन ने जारी की है?
(a) केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI)
(b) केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBEC)
(c) राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI)
(d) नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB)
Ans: (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (d)भारतीय नौसेना और रूसी फेडरेशन नेवी ने 4 से 5 दिसंबर 2020 के बीच पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र में पैसेज अभ्यास (PASSEX) किया। इस अभ्यास में रूसी फेडरेशन नेवी (RUFN) की दिशानिर्देशित मिसाइल क्रूज़र वर्याग, बड़ा पनडुब्बी-रोधी जहाज एडमिरल पेंटेलेयेव और मध्यम दूरी का महासागरीय टैंकर पचेंगा ने भाग लिया। अभ्यास में भारतीय नौसेना की ओर से स्वदेश निर्मित दिशानिर्देशित मिसाइल युद्धपोत शिवालिक और पनडुब्बी-रोधी टोही युद्धपोत कदमत्त अपने अभिन्न हेलिकॉप्टरों के साथ हिस्सा लिया।
2 (c)रोहिंग्या म्यामांर के जातीय अल्पसंख्यक समुदाय हैं और वे 25 अगस्त, 2017 से निर्मम सैन्य कार्रवाई से बचने के लिए अपना घर-बार छोड़कर शरणार्था का जीवन जी रहे हैं। बांग्लादेश ने उन्हें मानवीय आधार पर शरण दे दी है। 1600 रोहिंग्याओं का पहला दल इन लोगों का पहला समूह है, जो बेहतर रहन-सहन के लिए भाषण चार द्वीप पर जाने को राजी हुआ है।
3 (b)भारत अर्थव्यवस्था में ‘वी आकार’ यानी तेजी से सुधार देखने को मिल रहा है और जुलाई-सितंबर तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में इससे पिछली तिमाही की तुलना में 23 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है। वित्त मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी मासिक आर्थिक समीक्षा में यह निष्कर्ष सामने आया है। वी-आकार की वृद्धि से तात्पर्य किसी अर्थव्यवस्था में तेज गिरावट के बाद तेजी से सुधार से होता है।
4(c)भारत और अमेरिका ने बौद्धिक संपदा अधिकार पर आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए सहमति ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत दोनों देश बौद्धिक संपदा अधिकारों के क्षेत्र की सर्वश्रेष्ठ प्रक्रिया साझा करेंगे और साथ मिलकर प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाएंगे। आधिकारिक बयान के मुताबिक दोनों पक्ष एक द्विपक्षीय योजना तैयार करेंगे जो इस सहमति ज्ञापन पत्र के प्रावधानों को लागू करने का काम करेगी। इस योजना में विस्तृत सहयोग कार्यक्रम और कार्रवाई करने लायक उपाय शामिल होंगे।
5 (c) राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) तस्करी विरोधी खुफिया और जांच एजेंसी है, जो कि केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBEC) के तत्वावधान में काम करती है।

Related Posts

Leave a Reply