Follow Us On

1-देश का पहला हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र उत्तराखंड के भैंरो घाटी में लंका नामक स्थान पर बनाने की घोषणा की गई है। यह स्थान किस जिले में स्थित है?
(a) रुद्रप्रयाग
(b) चमोली
(c) उत्तरकाशी
(d) पौड़ी
Ans: (c)
 
2-भारत ने ”भारत- संयुक्त राष्ट्र विकास भागीदारी कोष” (ndia-UN Development Partnership Fund) में 1.54 करोड़ डालर का योगदान किया है। यह कोष संयुक्त राष्ट्र के दक्षिण -दक्षिण सहयोग कार्यालय (UNOSSC) द्वारा संभाला जाता है। दक्षिण -दक्षिण सहयोग से तात्पर्य है-
(a) दक्षिणी अमेरिकी देशों और दक्षिण अफ्रीका का सहयोग
(b) विकासशील देशों में तकनीकी सहयोग
(c) विकासशील देशों में राजनीतिक सहयोग
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
 
3- भारतीय रेलवे 7 अगस्त 2020 से पहली किसान रेल शुरू कर रहा है, यह यह रेलगाड़ी जल्द खराब होने वाले उत्पादों की निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला प्रदान करेगी। यह ट्रेन किन दो स्टेशनों के बीच चलेगी-
(a) पारादीप-सहरसा
(b) गाजीपुर-कोलकाता
(c) बेलगाम-काकीनाड़ा
(d) दानापुर -देवलाली
Ans: (d)
 
4- भारत का नया नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (CAG) किसे नियुक्त किया गया है?
(a) जी सी मुर्मू
(b) मनोज सिन्हा
(c) राजीव महर्षि
(d) अशोक लवासा
Ans: (a)
 
5- हर साल 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रुप में मनाया जाता है। यह दिन किस ऐतिहासिक घटना से प्रेरित होकर मनाया जाता है?
(a) 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत
(b) 1920 में असहयोग आंदोलन की शुरुआत
(c) खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की स्थापना
(d) 1905 में स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत
Ans: (d)
 

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) उत्तराखंड में हिम तेंदुआ 3000 लेकर 4500 मीटर की ऊंचाई में नंदा देवी जैव विविधता क्षेत्र, गंगोत्री नेशनल पार्क, अस्कोट वाइल्ड लाइफ सेंचुरी आदि क्षेत्रों में पाया जाता है। यह IUCN की सुभेद्य (Vulnerable) तथा भारतीय वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम 1972 की अनुसूची 1 में सूचीबद्ध है। यह हिमाचल प्रदेश का राज्य पशु भी है।
 
2 (b)दक्षिण-दक्षिण सहयोग से अर्थ दुनिया के विकासशील देशों में तकनीकी सहयोग से है जिसके ज़रिए सदस्य देश, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, शिक्षाविद्, नागरिक समाज और निजी सेक्टर आपस में मिलकर काम करते हैं और ज्ञान, कौशल और सफल उपक्रमों को साझा करते हैं।
यह सहयोग मुख्य रूप से कृषि विकास, मानवाधिकार, शहरीकरण, स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों पर केंद्रित है।
 
3 (d) भारतीय रेलवे ने 7 अगस्त 2020 से एक विशेष साप्ताहिक पार्सल ट्रेन ‘किसान रेल’ की शुरुआत की है जोकि देवलाली (महाराष्ट्र) से दानापुर (बिहार) के बीच चलेगी।यह कदम वित्त मंत्री द्वारा केन्द्रीय बजट 2020-21 में की गई घोषणा के अनुरूप है। यह ट्रेन जल्द खराब होने वाले उत्पादों की निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला प्रदान करेगी, जिससे किसानों को बहुत मदद मिलेगी।
 
4 (a) केंद्र सरकार ने जीसी मुर्मू को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल पद से त्यागपत्र देने के बाद देश का नया नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) नियुक्त किया है। वह राजीव महर्षि का स्थान लेंगे।
संवैधानिक प्रावधान
भारत का नियंत्रक और महालेखापरीक्षक (Comptroller & Auditor General of India-CAG) भारत के संविधान के तहत एक स्वतंत्र प्राधिकरण है।यह भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग का प्रमुख और सार्वजनिक क्षेत्र का प्रमुख संरक्षक है।
अनुच्छेद 148 CAG की नियुक्ति, शपथ और सेवा की शर्तों से संबंधित है।
अनुच्छेद 149 भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के कर्त्तव्यों और शक्तियों से संबंधित है।
अनुच्छेद 150 कहता है कि संघ और राज्यों को खातों का विवरण राष्ट्रपति के अनुसार (CAG की सलाह पर) रखना होगा।
अनुच्छेद 151 कहता है कि संघ के खातों से संबंधित CAG की रिपोर्ट राष्ट्रपति को सौंपी जाएगी, जो संसद के प्रत्येक सदन के पटल पर रखी जाएगी।
 
5 (d)प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 7 अगस्त 2015 को चेन्नई में पहले राष्ट्रीय हथकरघा दिवस की शुरुआत की थी। इस दिन, हथकरघा बुनकर समुदाय को सम्मानित किया जाता है और देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में इस क्षेत्र के योगदान को रेखांकित किया जाता है।7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में चुना गया है क्योंकि इसी दिन 1905 में स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत हुई थी। इसका उद्देश्य हथकरघा उद्योग के बारे में लोगों के बीच बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करना और सामाजिक-आर्थिक विकास में इसके योगदान को रेखांकित करना है।

Related Posts

Leave a Reply