Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 6 March 2021

1- ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स (EoLI) 2020 की फाइनल रैंकिंग्स हाल ही में जारी की गई है। रैंक के अनुसार देश में रहने के लिहाज से कौन से तीन शहर क्रमश: शीर्ष पर हैं?
(a) बेंगलुरु, पुणे, अहमदाबाद
(b) शिमला, मुंबई, दिल्ली
(c) अहमदावाद, पुणे, नागपुर
(d) इंदौर, पुणे, बेंगलुरु
2- संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 2023 को मोटे अनाज का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया है। इससे संबंधित प्रस्ताव किस देश ने पेश किया था?
(a) रूस
(b) जापान
(c) अमेरिका
(d) भारत
3- अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाज़ी संघ (AIBA) की ‘चैंपियन एंड वेटरन्स कमेटी’ के अध्यक्ष के रूप में हाल ही में किस महिला बॉक्सर को चुना गया है?
(a) क्रिस्टी मार्टिन
(b) एमसी मैरी कॉम
(c) हॉली होम
(d) लैला अली
4- कौन सा नेशनल पार्क हाल के दिनों में भयानक आग के कारण चर्चा में रहा है?
(a) बांधवगढ़ नेशनल पार्क (मध्य प्रदेश)
(b) सिमलीपाल नेशनल पार्क (ओडिशा)
(c) कॉर्बेट नेशनल पार्क (उत्तराखंड)
(d) रणथंभौर नेशनल पार्क (राजस्थान)
5- “Freedom in the World 2021 – Democracy under Siege” नामक चर्चित रिपोर्ट किस संगठन ने जारी की है?
(a) रिपोटर्स विदाउट बॉर्डर्स
(b) ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल
(c) विश्व आर्थिक मंच
(d) फ्रीडम हाउस
Ans: (d)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (a) रैंक के अनुसार देश में रहने के लिहाज से बेंगलुरु, पुणे, अहमदाबाद बेस्ट शहर हैं। इस रैंकिंग को आवास व शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने घोषित किया।उन्होंने म्यूनिसिपल परफॉरमेंस इंडेक्स (MPI) 2020 की भी घोषणा की। EoLI 2020 के तहत रैंकिंग्स दो कैटेगरी में घोषित हुई हैं। पहली 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर और दूसरी 10 लाख से कम आबादी वाले शहर। 2020 में हुए असेसमेंट में 111 शहर शामिल रहे। 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में बेंगलुरु रहने के लिए सबसे बेस्ट साबित हुआ। इसके बाद पुणे, अहमदाबाद, चेन्नई, सूरत, नवी मुंबई, कोयम्बटूर, वडोदरा, इंदौर और ग्रेटर मुंबई रहे। 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में शिमला ईज ऑफ लिविंग में सबसे बेस्ट रहा। इसके बाद भुवनेश्वर, सिलवासा, ककिनादा, सलेम, वेल्लोर, गांधीनगर, गुरुग्राम, Davangere और तिरुचिरापल्ली रहे।
2 (d) संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने भारत द्वारा प्रायोजित एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया है। इसके तहत 2023 को ‘मोटे अनाज का अंतरराष्ट्रीय वर्ष’ घोषित किया गया है। मोटे अनाज में बाजरा, ज्वार, जौ या कोदी जैसी फसलें आती हैं। इस प्रस्ताव का 70 से अधिक देशों ने समर्थन किया। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट किया, ‘यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि भारत द्वारा प्रायोजित प्रस्ताव को आज सुबह आम सहमति से स्वीकार कर लिया गया। प्रस्ताव के तहत 2023 को मोटे अनाज का अंतरराष्ट्रीय वर्ष घोषित किया गया है।’ विश्व में जौ, ज्वार या बाजरे के पोषक और पारिस्थितिकी लाभ को प्रोत्साहित करने की दिशा में यह बड़ा कदम है।’
3 (b) छह बार विश्व चैंपियन रहीं मैरी कॉम को अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाज़ी संघ (AIBA) की ‘चैंपियन एंड वेटरन्स कमेटी’ के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।
इस समिति की स्थापना दिसंबर 2020 में अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाज़ी संघ द्वारा अपने सुधार कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में की गई थी। गठित इस समिति में विश्व भर के सबसे सम्मानित बॉक्सिंग दिग्गज और चैंपियन शामिल हैं।
4 (b) ओडिशा में सिमलीपाल नेशनल पार्क में हाल ही में बड़े पैमाने पर आग लगी है। यह ओडिशा के मयूरभंज जिले में स्थित है। इसका नाम सिमुल (रेशम कपास) के पेड़ से लिया गया है। सिमलीपाल नेशनल पार्क 5569 वर्ग किलोमीटर में फैला है। इस नेशनल पार्क में ऐलिफैंट रिजर्व और टाइगर रिजर्व जैसे संरक्षित क्षेत्र हैं। सिमलीपाल नेशनल पार्क में बंगाल टाइगर, एशियन ऐलीफेंट, गौर और चौसिंगा बड़ी संख्या में पाए जाते हैं। 2009 में यूनेस्को ने सिमलीपाल को वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फियर रिजर्व्स की लिस्ट में शामिल किया था। उससे पहले 22 जून 1994 को भारत सरकार ने इसे बायोस्फीयर रिजर्व घोषित किया था।
जैव विविधता की दृष्टि से ओडिशा का सिमलीपाल नेशनल पार्क बहुत समृद्ध है। यह देश का तीसरा सबसे बड़ा जैवमंडल रिजर्व है। जहां वन्यजीव और विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों की भरमार है। सिमलीपाल में पौधों की कुल 1076 प्रजातियां हैं।
5 (d) विश्वभर में लोकतंत्र की स्थिति पर नजर रखने वाले एक अमेरिकी एनजीओ ‘फ्रीडम हाउस’ की रिपोर्ट हाल ही में जारी की गई है।रिपोर्ट में भारत के स्टेटस को फ्री (स्वतंत्र) से घटाकर पार्टली फ्री (आंशिक रूप से स्वतंत्र) कर दिया है।सीधे शब्दों में इसका मतलब यह हुआ कि इस देश के नागरिक पूरी तरह स्वतंत्र नहीं हैं। इसमें 100 के मानक पर भारत का स्कोर 67 तय किया गया है।

Related Posts

Leave a Reply