Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 6 January 2021

1-  भारत सरकार विश्व में सबसे बड़ी तैरती हुई सौर ऊर्जा परियोजना का निर्माण करेगी। इस परियोजना का निर्माण ओंकारेश्वर बांध में किया जायेगा। यह बांध किस नदी पर स्थित है?

(a)  तुंगभद्रा नदी (आंध्र प्रदेश)

(b)  कावेरी नदी (केरल)

(c)  तापी नदी (गुजरात)

(d)  नर्मदा नदी (मध्य प्रदेश)

Ans (d)

2- हाल ही में देश के गृहमंत्री अमित शाह द्वारा जारी   के-9 जर्नल किस क्षेत्र से संबंधित है?

(a) सैन्य बल

(b) अर्ध सैन्यबल

(c) पुलिस व्यवस्था

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (c)

3- किस राज्य सरकार ने बाल देखभाल संस्थानों से बाहर निकलने वाले और 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले लड़के और लड़कियों के लिए ‘लॉन्च पैड योजना’ की शुरूआत की है?

(a) अरुणाचल प्रदेश

(b) मध्य प्रदेश

(c) राजस्थान

(d) उत्तर प्रदेश

Ans: (b)

4- संजय कपूर को हाल ही में किस खेल की प्रशासक संस्था का नया अध्यक्ष चुना गया है?

(a)  फुटबॉल

(b)  हॉकी

(c)  टेबल टेनिस

(d)  शतरंज

Ans: (d)

5- हाल ही में 100 वीं किसान रेल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रवाना किया, यह किन दो स्टेशनों के बीच चलेगी?

(a)  संगोला – शालीमार

(b)  लुधियाना-पुणे

(c)  जमशेदपुर-मुंबई

(d)  रेवाड़ी-कांदला

Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d)भारत सरकार दुनिया में सबसे बड़ी तैरती हुई सौर ऊर्जा परियोजना का निर्माण करेगी। इस परियोजना का निर्माण नर्मदा नदी पर ओंकारेश्वर बांध में किया जायेगा। यह परियोजना 2022 से 2023 तक अपनी बिजली उत्पादन शुरू करेगी। मुख्य बिंदु इस परियोजना की क्षमता 600 मेगावाट है। इस परियोजना की लागत 3000 करोड़ रुपये है।

2 (c)नेशनल पुलिस के-9′ जर्नल पुलिस सर्विस के-9 या पुलिस डॉग्स पर देश में यह पहला प्रकाशन है।

3 (b) मध्य प्रदेश सरकार ने बाल देखभाल संस्थानों से बाहर निकलने वाले और 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले लड़के और लड़कियों के लिए ‘लॉन्च पैड योजना’ की शुरूआत की है। इस योजना को राज्य के महिला और बाल विकास विभाग द्वारा इन युवाओं को एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से वे अपनी शिक्षा और प्रशिक्षण जारी रखकर आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

4 (d) संजय कपूर को अखिल भारतीय शतरंज संघ (All India Chess Federation) का नया अध्यक्ष चुना गया, जबकि भरत सिंह चौहान अपना सचिव पद बरकरार रखने में कायमाब रहे है। उत्तर प्रदेश शतरंज संघ का प्रतिनिधित्व करने वाले कपूर ने करीबी वोटिंग में पीआर वेंकेटराम राजा को हराया किया।

5 (d)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 दिसंबर 2020 को 100 वीं ‘किसान रेल’ को हरी झंडी दिखाई. किसान रेल की 100वीं यात्रा को महाराष्ट्र के संगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार के लिए रवाना किया गया. किसान रेल पूरी सुरक्षा के साथ फल, सब्जियां, दूध, मछली आदि जैसी नष्ट होने वाली चीजों को स्थानांतरित करने के लिए एक मोबाइल कोल्ड स्टोरेज है।

Related Posts

Leave a Reply