Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 6 February 2021

1- अजय सिंह को हाल ही में किस खेल संघ का अध्यक्ष चुना गया है?
(a) फुटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया
(b) हॉकी फेडरेशन ऑफ इंडिया
(c) चेस फेडरेशन ऑफ इंडिया
(d) बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया
Ans (d)
2- हाल ही में एंडी जैसी को किस अंतर्राष्ट्रीय ई कामर्स कंपनी का सीईओ नियुक्त किया गया है?
(a) अलीबाबा
(b) पेपॉल
(c) अमेजन
(d) फ्लिपकार्ट
Ans (c)
3- भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 5 फरवरी 2021 को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- रेपो को 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा है यानी आवास, वाहन समेत अन्य कर्ज की किस्तों में कोई बदलाव नहीं होगा।
2- रिवर्स रेपो दर 3.35 प्रतिशत पर बनी रहेगी।
3- रेपो वह दर है, जिसपर केंद्रीय बैंक वाणिज्यिक बैंकों को ऋण देता है।
4- रिवर्स रेपो दर वह दर है, जिस पर बैंक अपना जमा राशि केंद्रीय बैंक के पास रखते हैं।
उपरोक्त में से सही कथन है/हैं-
(a) 1 व 2
(b) 2 व 3
(c) 3 व 4
(d) उपरोक्त सभी
Ans (d)
4- भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार बालासोर में देश का पहला आंधी-तूफ़ान अनुसंधान केंद्र (Thunderstorm Research Testbed) बनाया जाएगा। यह कहां स्थित है?
(a) केरल
(b) तेलंगाना
(c) आंध्र प्रदेश
(d) ओडिशा
Ans: (d)
5- 15वें वित्त आयोग की रिपोर्ट हाल ही में संसद में प्रस्तुत की गई है। केन्द्र सरकार ने आयोग की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1-वित्त आयोग ने वर्ष 2021-22 से आगामी पाँच वर्ष की अवधि के लिये राज्यों की वर्टिकल हिस्सेदारी को 41 प्रतिशत तक बनाए रखने की सिफारिश की है।
2- आयोग ने हॉरिजेंटल हिस्सेदारी (राज्यों के बीच कर का विभाजन) के लिए कोई सिफारिश नहीं की है।
उपरोक्त में से सही कथन है/हैं-
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 व 2 दोनों
(d) न 1 न ही 2
Ans: (a)
व्याख्या
1 (d) जय सिंह को बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI) के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है। उन्होंने महाराष्ट्र के खेल मंत्री आशीष शेलार को पराजित कर यह जीत हासिल की।
2 (c) जेफ बेजोस अब अमेजन के चीफ एग्जेक्यूटिव (CEO) का पद छोड़ने जा रहे हैं। जेफ बेजोस करीब तीन दशक से इस पद पर थे। कंपनी के अन्य हिस्सों पर ध्यान देने के लिए बेजोस अपना पद छोड़ रहे हैं। सीईओ का पद छोड़ने के बाद वे एग्जेक्यूटिव चेयरमैन बनेंगे। जेफ बेजोस के बाद अमेजन के सीईओ का पद एंडी जैसी संभालेंगे जो कि फिलहाल कंपनी में दूसरे नंबर पर हैं।
3 (d) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 5 फरवरी को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में प्रमुख नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं किया और रेपो को 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा। इसका मतलब है कि लोगों के आवास, वाहन समेत अन्य कर्ज की किस्तों में कोई बदलाव नहीं होगा। हालांकि केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने नीतिगत उदार रुख को बनाये रखा है। जिसका मतलब है कि भविष्य में जरूरत पड़ने पर कोविड-19 संकट से प्रभावित अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिये मुद्रास्फीति को काबू में रखते हुए नीतिगत दर में कटौती की जा सकती है।
4 (d) भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार ओडिशा के बालासोर में देश का पहला आंधी-तूफ़ान अनुसंधान केंद्र (Thunderstorm Research Testbed) बनाया जाएगा। प्रमुख बिंदु बालासोर में आंधी-तूफ़ान अनुसंधान केंद्र स्थापित करने का उद्देश्य आसमानी के कारण जान-माल के नुकसान को कम करना है।
5 (a) हाॉरिजेंटल हिस्सेदारी (राज्यों के बीच कर का विभाजन) के विभाजन के लिये आयोग ने जो सूत्र प्रस्तुत किया है, उसके मुताबिक राजस्व हिस्सेदारी का निर्धारण करते समय जनसांख्यिकीय प्रदर्शन को 12.5 प्रतिशत, आय के अंतर को 45 प्रतिशत, जनसंख्या और क्षेत्रफल प्रत्येक के लिये 15 प्रतिशत, वन और पारिस्थितिकी के लिये 10 प्रतिशत तथा कर एवं राजकोषीय प्रयासों के लिये 2.5 प्रतिशत भार दिया जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply