Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 5 June 2021

1- हाल ही में अनिरुद्ध जगन्नाथ का निधन हो गया वह किस देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री रह चुके हैं?
(a) नेपाल
(b) फिजी
(c) सूरीनाम
(d) मारीशस

2- भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने महाराष्ट्र के नासिक में बौद्ध गुफा परिसर में तीन गुफाओं की खोज की है। यह गुफा परिसर मुख्य रूप से बौद्ध धर्म के किस संप्रदाय से संबंधित मूर्तियों के लिए जाना जाता है?
(a) महायान परंपरा
(b) हीनयान परंपरा
(c) वज्रयान परंपरा
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

3- हाल ही में आईएनएस संध्यक पोत को सेवामुक्त किया गया। यह किस श्रेणी का पोत है?
(a) पेट्रोल वेसल
(b) विध्वंसक युद्धपोत
(c) सर्वेक्षक पोत
(d) विमानवाहक युद्धपोत

4- हाल ही में इसाक हेर्जोग को किस देश का 11 वां राष्ट्रपति चुना गया है?
(a) फिलिस्तीन
(b) कनाडा
(c) क्यूबा
(d) इजरायल

5 – डॉ. पैट्रिक अमोथ को हाल ही में एक वर्ष की अवधि के लिए किस वैश्विक संगठन के कार्यकारी बोर्ड का महानिदेशक चुना है? .
(a) विश्व व्यापार संगठन (WTO)
(b) विश्व आर्थिक मंच (WEF)
(c) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)
(d) विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)

उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) मॉरिशस में हिंदी को सम्मान दिलाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति रहे अनिरुद्ध जगन्नाथ का निधन हो गया है। वह 91 वर्ष के थे।वर्तमान प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के पिता और मॉरिशस के पूर्व प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ के पूर्वज उत्तर प्रदेश के बलिया से गिरमिटिया मजदूर के रूप में मारीशस ले जाए गए थे।बलिया जिले के रसड़ा थाना क्षेत्र का अठिलपुरा गांव उनके पुरखों का निवास स्थान रहा है।उनके पिता विदेशी यादव और चाचा झुलई यादव को अंग्रेजों ने वर्ष 1873 में गिरमिटिया मजदूर के रूप में जहाज से गन्ने की खेती के लिए मारीशस भेजा था।

2 (b) बौद्ध मूर्तियां और गुफाएं “भारतीय रॉक-कट वास्तुकला” के उल्लेखनीय उदाहरण हैं जो बौद्ध धर्म की हीनयान (Hinayana) परंपरा का प्रतिनिधित्व करती हैं।यहा 24 बौद्ध गुफाओं का एक समूह है, जिसे “पांडव लेनि (Pandav Leni)” के नाम से भी जाना जाता है।”पांडव लेनि” गुफा को पहले ‘त्रिरश्मी गुफा’ (Trirashmi Caves) कहा जाता था। ये गुफाएं जो दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व और छठी शताब्दी ईस्वी के बीच त्रि-रश्मी पहाड़ी से उकेरी गई हैं। ये गुफाएँ हीनयान काल की हैं। हालाँकि बाद में इन गुफाओं में महायान काल का प्रभाव भी देखा जा सकता है।

3 (c) भारतीय नौसेना का हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण पोत, आईएनएस संध्यक ( INS Sandhayak) 40 वर्षों तक राष्ट्र की सेवा करने के बाद सेवामुक्त हो गया है। पोत ने अपनी कमीशन सेवा के दौरान, देश के पूर्वी और पश्चिमी दोनों तटों, अंडमान समुद्रों के साथ-साथ पड़ोसी देशों में लगभग 200 प्रमुख जल सर्वेक्षण और कई छोटे सर्वेक्षण किए। आईएनएस संध्यक ऑपरेशन पवन (1987 में श्रीलंका में भारतीय शांति सेना की सहायता करना) और ऑपरेशन रेनबो (2004 की सुनामी के बाद मानवीय सहायता प्रदान करना) जैसे कई महत्वपूर्ण अभियानों में सक्रिय भागीदार रहा है।

4 (d) इजरायल में हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनाव में अनुभवी नेता इसाक हेर्जोग को जीत हासिल हुई और वह देश के 11 वें राष्ट्रपति बन गए। इन चुनाव में देश की संसद नेसेट में 120 सांसदों ने नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए वोट डाले। राष्ट्रपति पद की दौड़ में इसाक के सामने शिक्षाविद मिरियम पेरेत्ज खड़ी थीं। हेर्जोग (60) इजरायल की लेबर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और विपक्ष के नेता हैं। हेर्जोग का सात साल का कार्यकाल 9 जुलाई से शुरू होगा। वर्तमान राष्ट्रपति रेउवेन रिवलिन अगले महीने पद छोड़ने वाले हैं।

5 (d) केन्या के स्वास्थ्य मंत्रालय के कार्यवाहक महानिदेशक डॉ पैट्रिक अमोथ (Dr Patrick Amoth) को हाल ही में एक वर्ष की अवधि के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कार्यकारी बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। यह घोषणा 02 जून, 2021 को WHO के कार्यकारी बोर्ड के 149वें सत्र के दौरान निवर्तमान अध्यक्ष डॉ हर्षवर्धन द्वारा की गई थी। डॉ पैट्रिक अमोथ ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, भारत सरकार, डॉ हर्षवर्धन की जगह ली। डॉ वर्धन 2023 तक WHO के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य बने रहेंगे। उल्लेखनीय है कि अध्यक्ष का पद क्षेत्रीय समूहों के बीच एक वर्ष के लिए रोटेशन के आधार पर होता है।

Related Posts

Leave a Reply