Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 5 January 2021

1-  भारत ने हाल ही में अंटार्कटिका के लिए नया वैज्ञानिक अभियान शुरू किया है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

1- यह भारत का अंटार्कटिका के लिए 40 वां अभियान दल है।

2- भारतीय अंटार्कटिक कार्यक्रम ने अब अंटार्कटिका में तीन स्थायी अनुसंधान बेस स्टेशन बनाए हैं। जिनके नाम दक्षिण गंगोत्री, मैत्री और भारती है।

3- वर्तमान में अंटार्कटिका में भारत के दो चालू अनुसंधान स्टेशन हैं जिनका नाम मैत्री और भारती है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-

(a)  1 व 2

(b)  2 व 3

(c)  1 व 3

(d)  ये सभी

Ans (d)

2-  हाल ही में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) की पहल ‘मेरा गाँव मेरा गौरव’ के तहत किस राज्य के गाँवों में कचरा निपटान हेतु ग्राम पंचायतों के मार्गदर्शन में अभियान चलाया गया?

(a) उत्तराखंड

(b) उत्तर प्रदेश

(c) हरियाणा

(d) गोवा

Ans: (d)

3- हाल ही में  खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा मोनपा हस्तनिर्मित कागज़ (Monpa Handmade Paper) के पुनरुद्धार का प्रयास किया जा रहा है। यह किस प्रदेश का विशेष हस्तशिल्प है?

(a) अरुणाचल प्रदेश

(b) मिजोरम

(c) असम

(d) नगालैंड

Ans: (a)

4- विपक्षी दलों के विरोध के बीच किस राज्य की विधानसभा ने राज्य द्वारा संचालित मदरसों को नियमित स्कूलों में परिवर्तित करने के लिये विधेयक पारित कर दिया है?

(a)  उत्तर प्रदेश

(b)  राजस्थान

(c)  मध्य प्रदेश

(d)  असम

Ans: (d)

5- हाल ही में केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने भारत के सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र का वर्चुअल माध्‍यम से उद्घाटन किया। यह कहां स्थापित किया गया है?

(a)  गर्तांग (उत्तराखंड)

(b)  मु्न्श्यारी (उत्तराखंड)

(c)  लेह (लद्दाख)

(d)  तवांग (अरुणाचल प्रदेश)

Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) भारतीय अंटार्कटिक अभियान 1981 में शुरू हुआ था। पहला अभियान दल डॉ. एसज़ेड क़ासिम के नेतृत्व में गया था जिसमें 21 वैज्ञानिकों और सहायक कर्मचारियों की एक टीम शामिल थी। एक विनम्र शुरुआत के बाद, भारतीय अंटार्कटिक कार्यक्रम ने अब अंटार्कटिका में तीन स्थायी अनुसंधान बेस स्टेशन बनाने का श्रेय हासिल कर लिया है, जिसका नाम दक्षिण गंगोत्री, मैत्री और भारती है। अब तक, अंटार्कटिका में भारत के दो चालू अनुसंधान स्टेशन हैं जिनका नाम मैत्री और भारती है। नेशनल सेंटर फ़ॉर पोलर एंड ओशन रिसर्च (एनसीपीओआर), गोवा, संपूर्ण भारतीय अंटार्कटिक कार्यक्रम का प्रबंधन करता है।

2 (d)हाल ही में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) की पहल ‘मेरा गाँव मेरा गौरव’ के तहत गोवा के कुछ गाँवों में कचरा निपटान हेतु ग्राम पंचायतों के मार्गदर्शन में अभियान चलाया गया।ICAR, कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग ( DARE), कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के तहत एक स्वायत्त संगठन है।

3 (a) मोनपा हस्तनिर्मित कागज़ अरुणाचल प्रदेश की बौद्ध विरासतों में से एक है। इस उम्दा बनावट वाले हस्तनिर्मित कागज़ को स्थानीय बोली में मोन शुगु कहा जाता है। यह  तवांग में स्थानीय जनजातियों की जीवंत संस्कृति का अभिन्न अंग है। इस कागज़ का एक बहुत बड़ा ऐतिहासिक और धार्मिक महत्त्व है क्योंकि इसका उपयोग बौद्ध मठों में धर्मग्रंथों को लिखने के लिये किया जाता है।

4 (d) विपक्षी दलों के विरोध के बीच 126 सदस्यीय असम विधानसभा ने राज्य द्वारा संचालित मदरसों को नियमित स्कूलों में परिवर्तित करने के लिये विधेयक पारित कर दिया है। असम निरसन विधेयक, 2020 का उद्देश्य दो मौजूदा अधिनियमों- असम मदरसा शिक्षा (प्रांतीयकरण) अधिनियम, 1995 और असम मदरसा शिक्षा (कर्मचारियों की सेवाओं का प्रांतीयकरण एवं मदरसा शिक्षा संस्थानों का पुनर्गठन) अधिनियम, 2018 को समाप्त करना है।

5 (c) हाल ही में केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने लेह (लद्दाख) में बने मौसम विज्ञान केंद्र का वर्चुअल माध्‍यम से उद्घाटन किया। लेह का यह नया केंद्र भारत में सबसे अधिक ऊँचाई पर स्थित केंद्र होगा। समुद्र तल से इसकी ऊँचाई लगभग 3,500 मीटर है। यद्यपि लद्दाख में केवल दो ही ज़िले (कारगिल और लेह) हैं, किंतु इसके बावजूद इस क्षेत्र में कई अलग-अलग सूक्ष्म जलवायु क्षेत्र जैसे- मैदानी इलाके, ठंडे रेगिस्तान, पहाड़ी क्षेत्र और अत्यधिक शुष्क स्थान आदि पाए जाते हैं। इन सभी सूक्ष्म जलवायु क्षेत्रों को विशिष्ट तथा स्थानीय मौसम संबंधी जानकारी की आवश्यकता होती है। अपने इस नए केंद्र के साथ भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) लद्दाख, विशेष रूप से लेह में राजमार्गों पर आवागमन, कृषि तथा रक्षा कर्मियों को मौसम संबंधी विशिष्ट सूचनाएँ उपलब्ध कराने में सक्षम होगा।

Related Posts

Leave a Reply