Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 4 December 2020


1- चक्रवात ”निवार” के पश्चात अब एक और चक्रवात ”बुरेवी” ने तमिलनाडु को प्रभावित किया है। यह नाम किस देश की सूची में से लिया गया है?
(a) मालदीव
(b) जापान
(c) थाईलैंड
(d) कंबोडिया
Ans (a)


2- भारत के एक प्राथमिक स्कूल शिक्षक रंजीत सिंह दिसाले को बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने एवं देश में QR कोड वाली पाठ्यपुस्तक क्रांति में महती प्रयास के लिए 10 लाख डॉलर के वार्षिक ग्लोबल टीचर प्राइज, 2020 का विजेता घोषित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें वारके फाउंडेशन द्वारा द्वारा दिया गया है। इस संस्था का मुख्यालय कहां है?
(a) लंदन (यूके)
(b) न्यूयार्क (यूएसए)
(c) बर्लिन (जर्मनी)
(d) शंघाई (चीन)
Ans: (a)


3-हाल ही में किस देश ने जलवायु आपातकाल की घोषणा की है?
(a) ऑस्ट्रेलिया
(b) न्यूजीलैंड
(c) कनाडा
(d) जर्मनी
Ans: (b)


4- हाल ही में सम्पन्न बहरीन ग्रैंड पिक्स फार्मूला वन रेस का खिताब किस खिलाड़ी ने जीता?
(a) लुइस हैमिल्टन
(b) मैक्स वेरस्टपेन
(c) एलेक्जेंडर एल्बोन
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (a)


5- डिजिटल करेंसी लिब्रा (Libra) 2021 में जारी की जा रही है। यह डिजिटल करेंसी निम्नलिखित में किस कंपनी के स्वामित्व की है?
(a) माइक्रोसॉफ्ट
(b) गूगल
(c) अमेजन
(d) फेसबुक
Ans: (d)


उत्तर एवं व्याख्या

1 (a)तमिलनाडु में पिछले सप्ताह ही अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान ‘निवार’ आया था। अब तमिलनाडु में चार दिसंबर को एक और चक्रवात के आने की प्रबल संभावना है। यह एक हफ्ते में राज्य में आने वाला दूसरा चक्रवात होगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार केरल, पुडुचेरी, और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी चक्रवात तेजी से पनप रहा है। इसके इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। इस चक्रवात को बुरेवी नाम मॉलदीव की सूची से दिया गया है।


2 (a) भारत के महाराष्ट्र राज्य के प्राथमिक स्कूल शिक्षक जीत सिंह दिसाले को बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने एवं देश में त्वरित कार्रवाई (QR) कोड वाली पाठ्यपुस्तक क्रांति में उल्लेखनीय प्रयास के लिए 10 लाख डॉलर (7,38,50,150 रुपये) के वार्षिक ग्लोबल टीचर प्राइज, 2020 का विजेता घोषित किया गया है।


3 (b)न्यूजीलैंड ने दुनिया के 30 से अधिक देशों का समर्थन करते हुए बुधवार को जलवायु आपातकाल की घोषणा का ‘प्रतीकात्मक’ कदम उठाया। जलवायु आपातकाल की घोषणा के इस प्रस्ताव के पक्ष में 76 जबकि विरोध में 43 सांसदों ने मतदान किया।इसके साथ ही सरकार ने एक नयी पहल की शुरुआत की जिसके तहत सार्वजनिक क्षेत्र की कई एजेंसियों को 2025 तक कार्बन के उत्सर्जन में कटौती करनी होगी। प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डन ने कहा कि सरकार आम तौर पर प्राकृतिक आपदाओं जैसी चीजों के लिए आपातकाल की घोषणा करती है लेकिन यदि हम जलवायु परिवर्तन पर ध्यान नहीं देंगे तो इस प्रकार की आपदाएं आती रहेंगी।

4 (b)सात बार के विश्व विजेता लुइस हेमिल्टन ने बहरीन ग्रां प्री अपने नाम कर इस सीजन की अपनी 11वीं जीत हासिल की है। रेड बुल के मैक्स वस्र्टापेन और एलेक्स एल्बोन ने दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।


5 (d) फेसबुक (Facebook) की डिजिटल करेंसी लिब्रा (Libra) तमाम मुश्किलों का सामना करने के बाद आखिरकार अगले साल लॉन्च होने जा रही है। फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लंबे समय से रूका पड़ा फेसबुक की डिजिटल करेंसी प्रोजेक्ट लिब्रा (Facebook Digital Currency Project Libra) अगले साल जनवरी में लॉन्च की जाएगी और इसका मूल्य अमेरिकी डॉलर (US dollar) द्वारा समर्थित होगा। फेसबुक ने पहली बार जून 2019 में अपनी नई क्रिप्टोकरेंसी करेंसी लिब्रा (Cryptocurrency Libra) लॉन्च करने का ऐलान किया था।

Related Posts

Leave a Reply