Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 29 October 2020

1- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक राष्ट्रीय सम्मलेन का उद्घाटन किया। इसका आयोजन कौन करता है?
(a) केन्द्रीय सतर्कता आयोग (CVC)
(b) गृह मंत्रालय, भारत सरकार
(c) केन्द्रीय जांच ब्यूरो (CBI)
(d) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA)
Ans: (c)

2- भारत और अमेरिका के बीच हाल ही में बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट (Basic Exchange and Cooperation Agreement, BECA) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते का उद्देश्य क्या है?
(a) रक्षा उपकरणों का सामुहिक विकास
(b) रक्षा उपकरणों की खरीद
(c) संवेदनशील जानकारी साझा करना
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (c)

3- उत्तर कोरिया में ‘येलो डस्ट’ (Yellow Dust) के बादलों से कोरोना फैलने की आशंका जताई जा रही है। यह येलो डस्ट क्या है?
(a) शीतोष्ण कटिबंधीय चक्रवात
(b) चीन और मंगोलिया के रेगिस्तान से आने वाली धूल
(c) साईबेरिया से आने वाली पीली रेत
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)

4- लॉकडाउन से प्रभावित पटरी व्यवसायियों (स्ट्रीट वेंडर्स) की मदद के लिए शुरू की गई ‘प्रधानमंत्री स्वनिधि’ योजना के क्रियान्वयन में देश के शीर्ष तीन राज्य बन गए हैं-
(a) उत्तर प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक
(b) उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान
(c) उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तेलंगाना
(d) उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश
Ans: (c)

5- “सोफिया” (Stratospheric Observatory for Infrared Astronomy (SOFIA) वेधशाला ने चंद्रमा की सतह पर पहली बार पानी के साक्ष्य खोजे हैं। इस परियोजना में कौन से दो देश शामिल हैं?
(a) जापान, जर्मनी
(b) जर्मनी, अमेरिका
(c) अमेरिका, कनाडा
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या
1 (c)केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक राष्ट्रीय सम्मलेन का आयोजन सतर्कता जागरूकता सप्ताह के साथ करता है, जो भारत में हर साल 27 अक्टूबर से 2 नवंबर तक मनाया जाता है।इस सम्मेलन की गतिविधियां सतर्कता से जुड़े मुद्दों पर केंद्रित रहेंगी, जिसमें जागरूकता बढ़ाने के साथ ही नागरिक भागीदारी के माध्यम से सार्वजनिक जीवन में अखंडता और ईमानदारी की भारत की प्रतिबद्धता को मजबूत करना शामिल है।
2 (c) BECA, उन तीन बेसिक समझौतों में से आखिरी समझौता है जिन्हें अमेरिका अपने करीबी साझेदार देशों के साथ सेनाओं की पारस्परिकता और संवेदनशील व क्लासीफाइड सूचनाओं के आदान-प्रदान को सक्षम बनाने के लिए करता है. इससे पहले जो दो समझौते हुए वे कम्युनिकेशंस कंपैटिबिलिटी एंड सिक्योरिटी एग्रीमेंट (COMCASA) और लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज मैमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट (LEMOA) हैं।
3 (c)’येलो डस्ट’ चीन और मंगोलिया के रेगिस्तान से आने वाली धूल है जिसे प्रत्येक वर्ष एक विशिष्ट अवधि के दौरान चलने वाली उच्च गति वाली सतही वायु उत्तर और दक्षिण कोरिया दोनों में ले जाती है।इन धूल के कणों में औद्योगिक प्रदूषकों जैसे अन्य विषाक्त पदार्थ शामिल होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप येलो डस्ट ’श्वसन संबंधी बीमारियों का कारण बनती है।

4 (c)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यटक्षता में एक जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को स्वीकृति दी गई।इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को छोटी राशि का कर्ज उपलब्धट कराया जाता है।ऐसा लोन देने में किसी तरह की गारंटी नहीं ली जाती है।
5 (b)यह खोज नासा और जर्मन एयरोस्पेस सेंटर की संयुक्त परियोजना “सोफिया” (Stratospheric Observatory for Infrared Astronomy (SOFIA) ने की है। नासा के एडमिनिस्ट्रेटर जिम ब्रिडेनस्टाइन ने कहा कि सोफिया टेलिस्कोप का इस्तेमाल कर चंद्रमा की उस सतह पर पानी की पुष्टि की है जहां सूरज की किरण पड़ती है।इससे पता चलता है कि पानी चंद्रमा के ठंडे क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं है और इसे चांद की पूरी सतह पर पाया जा सकता है। सोफिया ने चंद्रमा के दक्षिणी गोलार्ध में स्थित पृथ्वी से दिखाई देने वाले सबसे बड़े क्रेटरों में से एक, क्लेवियस क्रेटर (Clavius Crater) में पानी के अणुओं का पता लगाया है।

Related Posts

Leave a Reply