Follow Us On

1-अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस प्रतिवर्ष 29 जुलाई को मनाया जाता है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. इसकी शुरुआत 2010 में सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित टाइगर समिट से हुई थी।
  2. विश्व के लगभग 70 प्रतिशत बाघ भारत में निवास करते हैं।
  3. भारत में टाइगर स्टेट का दर्जा मध्य प्रदेश को मिला है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) 1 व 2
(b) 1 व 3
(c) 2 व 3
(d) उपरोक्त में सभी
Ans: (d)
2-देशव्यापी लॉकडाउन से प्रभावित श्रमिकों और व्यापारियों को राहत देने के उद्देश्य से किस राज्य/केन्द्रशासित प्रदेश ने ‘रोज़गार बाज़ार’ (Rozgar Bazaar) नाम से एक जॉब पोर्टल लॉन्च किया है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) राजस्थान
(c) दिल्ली
(d) कर्नाटक
Ans: (c)
3- भारतीय मूल की लेखिका अवनी दोशी को उनके उपन्यास के लिये प्रतिष्ठित 2020 बुकर पुरस्कार के लिये चुने गए 13 लेखकों की सूची में शामिल किया गया है। उन्होंने किस उपन्यास का लेखन किया है?
(a) ब्रंट शुगर
(b) द मिरर एंड द लाइट
(c) फ्लाइट्स
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (a)
4- हाल ही में भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई (Ranjan Gogoi) को राज्यसभा में किस समिति के सदस्य के रूप में नामित किया गया है,
(a) गृह मामलों की स्थाई समिति
(b) विदेश मामलों की स्थाई समिति
(c) मानव संसाधन विकास से संबंधित संसदीय समिति
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
5- 27 जुलाई, 2020 को, भारत ने अपनी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी के तहत किस देश को 10 रेलवे लोकोमोटिव इंजन सौंपे?
(a) नेपाल
(b) श्रीलंका
(c) बांग्लादेश
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या

 

1 (d) अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस प्रतिवर्ष 29 जुलाई को मनाया जाता है। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में बाघ क्षेत्र वाले देशों के शासनाध्यक्षों ने बाघ संरक्षण पर तैयार किए गए सेंट पीटर्सबर्ग घोषणा पर हस्ताक्षर करके 2022 तक अपने-अपने देशों में बाघों की संख्या दोगुना करने का संकल्प लिया था। उस बैठक के दौरान दुनिया भर में 29 जुलाई को वैश्विक बाघ दिवस के रूप में मनाने का भी निर्णय लिया गया। तभी से हर साल बाघ संरक्षण पर लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने और उसके प्रसार के लिए वैश्विक बाघ दिवस मनाया जा रहा है।

 

2 (c) देशव्यापी लॉकडाउन से प्रभावित श्रमिकों और व्यापारियों को राहत देने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार ने ‘रोज़गार बाज़ार’ (Rozgar Bazaar) नाम से एक जॉब पोर्टल लॉन्च किया है। इस जॉब पोर्टल के माध्यम से श्रमिक काफी आसानी से अपनी पसंद की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, वहीं व्यापारियों को यह पोर्टल आसानी से कुशल कामगारों की खोज करने में सहायता करेगा। गौरतलब है कि अपनी पसंद की नौकरी प्राप्त करने के लिये श्रमिक को सर्वप्रथम इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसके बाद वे फोन या व्हाट्सअप के माध्यम से प्रत्यक्ष तौर पर नौकरी प्रदाताओं से संपर्क कर सकते हैं।

 

3 (a) अवनी दोशी के अलावा इस सूची में दो बार बुकर पुरस्कार जीत चुकीं हिलेरी मेंटल (Hilary Mantel) को उनके उपन्यास ‘द मिरर एंड द लाइट’ (The Mirror and The Light) के लिये इस सूची में शामिल किया गया है। बुकर पुरस्कार यूनाइटेड किंगडम (UK) या आयरलैंड में प्रकाशित वर्ष के सर्वश्रेष्ठ अंग्रेज़ी उपन्यास को दिया जाता है। इस पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 1969 में की गई थी। वर्ष 2019 के लिये कनाडा की मार्गरेट एटवुड (Margaret Atwood) और ब्रिटेन की बर्नाडिन एवरिस्टो (Bernardine Evaristo) को संयुक्त रूप से इस पुरस्कार के लिये चुना गया था।

 

4 (b) संसद में कार्य की अधिकता को देखते हुए वहां पेश सभी विधेयकों पर विस्तृत चर्चा करना संभव नहीं हो पाता, अतः संसदीय समितियों का प्रयोग एक मंच के रूप में किया जाता है, जहां प्रस्तावित कानूनों पर चर्चा की जाती है। समितियों की चर्चाएँ ‘बंद दरवाज़ों के भीतर’ होती हैं और उसके सदस्य अपने दल के सिद्धांतों से भी बंधे नहीं होते, जिसके कारण वे किसी विषय विशेष पर खुलकर अपने विचार रख सकते हैं। आमतौर पर संसदीय समितियाँ दो प्रकार की होती हैं: (1) स्थायी समितियाँ और (2) अस्थायी समितियाँ या तदर्थ समितियाँ। इसके अलावा कुछ विभागीय समितियाँ भी होती हैं, जिनमें अधिकतम 31 सदस्य होते हैं, इनमें से 21 सदस्यों का मनोनयन स्पीकर द्वारा एवं 10 सदस्यों का मनोनयन राज्यसभा के सभापति द्वारा किया जा सकता है।

 

5 (c) 27 जुलाई, 2020 को, भारत ने अपनी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी के तहत बांग्लादेश को 10 रेलवे लोकोमोटिव सौंपे। भारत ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को देश में ब्रॉड गेज डीजल इंजन उपलब्ध कराने के लिए उनकी भारत यात्रा के दौरान प्रतिबद्धता ज़ाहिर की थी।

Related Posts

Leave a Reply