Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 28 October 2020

1-वाडिया हिमालयन भूविज्ञान संस्थान (WHIG) के अध्ययन में हिमालय के सिंधु सिवनी क्षेत्र को विवर्तनिक (टेक्टोनिक) रूप से सक्रिय पाया गया है। यह क्षेत्र कहां स्थित है?
(a) उत्तराखंड
(b) सिक्किम
(c) अरुणांचल प्रदेश
(d) लद्दाख
Ans: (d)
2- हाल ही में ब्रिटेन की सबसे बड़ी प्रकृति संरक्षण चैरिटी ‘रॉयल सोसाइटी फॉर द प्रोटेक्शन ऑफ बर्डस’ (RSPB) ने प्रकृति संरक्षण में उत्कृष्ट योगदान के लिए राम जकाती को प्रतिष्ठित मेडल से नवाज़ा है। उन्होंने किस प्रजाति के संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है?
(a) गौरैया
(b) गिद्ध
(c) हाथी
(d) बाघ
Ans: (b)
3- पचास देशों ने संयुक्त राष्ट्र की परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध संधि (The Treaty on the Prohibition of Nuclear Weapons (TPNW) पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।पचास देशों की मंजूरी के साथ ही प्रतिबंध संधि प्रभावी हो गई है। पचासवां देश कौनसा है?
(a) सेशेल्स
(b) सूडान
(c) होंडुरास
(d) कनाडा
Ans: (c)
4- अरब देशों से इजरायल के साथ शांति समझौते करने की सूची में बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात के बाद अब कौन सा नया देश शामिल हो रहा है?
(a) सूडान
(b) दक्षिण सूडान
(c) कुवैत
(d) कतर
Ans: (a)
5- भारतीय मूल के वैवेल रामकलावन हिंद महासागर के किस द्वीपीय देश के राष्ट्रपति निर्वाचित घोषित किए गए हैं?
(a) सिंगापुर
(b) मारीशस
(c) फिजी
(d) सेशेल्स
Ans: (d)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (d)हिमालय के सिवनी क्षेत्र या लद्दाख में स्थित सिंधु सिवनी क्षेत्र को विवर्तनिक (टेक्टोनिक) रूप से सक्रिय पाया गया है। यह वह क्षेत्र है जहां पर भारतीय और एशियाई प्लेट आपस में मिलती है। नई खोज के पहले इस इलाके को बंद क्षेत्र के रूप में जाना जाता था। भारत सरकार के अधीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत आने वाले, स्वायत्त संस्थान देहरादून स्थित वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान (WIHG) के वैज्ञानिकों ने यह नई खोज की है।
2 (b)ब्रिटेन की सबसे बड़ी प्रकृति संरक्षण चैरिटी ‘रॉयल सोसाइटी फॉर द प्रोटेक्शन ऑफ बर्डस’ (RSPB) ने भारत के गिद्धों को विलुप्त होने से बचाने के लिए और प्रकृति संरक्षण में उत्कृष्ट योगदान के लिए राम जकाती को प्रतिष्ठित मेडल से नवाज़ा है। 1990 के दशक में भारत की गिद्ध आबादी वेटरिनरी ड्रग, मवेशियों को दिए जाने वाले डाइक्लोफेनेक (Diclofenac), जो गिद्धों के लिए हानिकारक था और जिसे खाकर ये मर जाते थे, के कारण विलुप्त होने के कगार पर पहुंच गई थी।
3 (b) परमाणु हथियारों के निषेध पर सन्धि में घोषणा की गई है कि इस पर मोहर लगाने वाले देश कभी भी, किसी भी परिस्थिति में, परमाणु हथियारों या अन्य प्रकार के परमाणु विस्फोटकों का विकास, परीक्षण, उत्पादन नहीं करेंगे, और ना ही उन्हें किसी अन्य तरह से हासिल करने या भण्डारण करने की कोशिश में शामिल होंगे।
4 (a)अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, अब्राहम एकॉर्ड के तहत किए जा रहे शांति समझौते से पांच अन्य देश भी जुड़ने जा रहे हैं। यह प्रकिया अरब देशों में शांति स्थापना के लिए नींव का काम करेगी।अब्राहम एकॉर्ड इजरायल और खाड़ी देशों के बीच 26 सालों के इतिहास पहला शांति समझौता है।
5 (d) वैवेल रामकलावन के परदादा 130 साल पहले 1883 में बिहार के मोतीहारी जिले के परसौनी गांव से कलकत्ता (अब कोलकाता) होते हुए मारीशस पहुंचे थे। जहां वह गन्ने के खेत में काम करने लगे। कुछ समय बाद वह सेशेल्स चले गए थे। सेशेल्स में ही 1961 में रामकलावन का जन्म हुआ था। वर्ष 2018 में रामकलावन भारतवंशी (पीआइओ) सांसदों के पहले सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली आए थे। तब वह अपने पूर्वजों के गांव परसौनी भी गए थे। उस समय वह सेशेल्स की संसद नेशनल असेंबली के सदस्य थे।

Related Posts

Leave a Reply