Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 28 May 2021

1- भारतीय अर्थशास्त्री एवं नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन को सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में ‘प्रिंसेस ऑफ एस्टुरियस अवार्ड’ (Princess of Asturias Award) से नवाजा गया है। यह किस देश का सर्वोच्च सम्मान है?
(a) नीदरलैंड
(b) स्वीडन
(c) नार्वे
(d) स्पेन

2- अक्षय ऊर्जा स्रोतों और ऊर्जा भंडारण में अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एनी पुरस्कार 2020 हाल ही में घोषित किया गया है। इस पुरस्कार को एनर्जी फ्रंटियर पुरस्कार भी कहा जाता है। किस भारतीय वैज्ञानिक को यह पुरस्कार दिया जा रहा है?
(a) प्रोफेसर सीएनआर राव
(b) के सिवन
(c) जी सतीश रेड्डी
(d) एस सोमनाथ

3- संयुक्त राष्ट्र शान्तिरक्षक स्टैपलिन न्याबोगा को लैंगिक अधिकारों की पैरोकारी के लिये, वर्ष 2020 के संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार (UN Military Gender Advocate of the Year) से सम्मानित किये जाने की घोषणा की गई है। वह किस देश की निवासी हैं-
(a) नाइजीरिया
(b) केन्या
(c) घाना
(d) रवांडा

4- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ‘वेसाक वैश्विक समारोह’ (Vesak Global Celebrations) को संबोधित किया। यह समारोह किससे संबंधित है?
(a) महात्मा बुद्ध
(b) महावीर स्वामी
(c) वासवन्ना
(d) रामानुजाचार्य

5 – हाल ही में पेन्पा त्सेरिंग ने निर्वासित तिब्बती सरकार के राष्ट्रपति बने। निर्वासित तिब्बती सरकार के राष्ट्रपति को सिक्योंग (Sikyong) कहा जाता है। निर्वासित तिब्बती सरकार के मुख्यालय कहां स्थित है?
(a) धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश)
(b) गंगटोक (सिक्किम)
(c) देहरादून (उत्तराखंड)
(d) डलहौजी (हिमाचल प्रदेश)

उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) भारतीय अर्थशास्त्री एवं नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन को सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में स्पेन के सर्वोच्च पुरस्कार ‘प्रिंसेस ऑफ एस्टुरियस अवार्ड’ (Princess of Asturias Award) से नवाजा गया है।सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में ‘प्रिंसेस ऑफ एस्टुरियस अवार्ड’ इतिहास, कानून, भाषा, शिक्षण, राजनीति विज्ञान, समाज शास्त्र, दर्शन शास्त्र, भूगोल, अर्थशस्त्र आदि में शोध कार्य के लिए दिया जाता है।

2 (a) भारत रत्न प्रोफेसर सी.एन.आर. राव को अक्षय ऊर्जा स्रोतों और ऊर्जा भंडारण में अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एनी पुरस्कार 2020 प्राप्त हुआ है। इस पुरस्कार को एनर्जी फ्रंटियर पुरस्कार भी कहा जाता है। इसे ऊर्जा अनुसंधान क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार माना जाता है।प्रोफेसर राव पूरी मानव जाति के लाभ के लिए ऊर्जा के एकमात्र स्रोत के रूप में हाइड्रोजन ऊर्जा पर काम कर रहे हैं। हाइड्रोजन का भंडारण, हाइड्रोजन का फोटोकैमिकल और इलेक्ट्रोकेमिकल उत्पादन, हाइड्रोजन का सौर उत्पादन और गैर-धातु उत्प्रेरण प्रोफेसर राव के काम के मुख्य आकर्षण थे।

3 (b) केन्या की संयुक्त राष्ट्र शान्तिरक्षक स्टैपलिन न्याबोगा को लैंगिक अधिकारों की पैरोकारी के लिये, वर्ष 2020 के संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार (UN Military Gender Advocate of the Year) से सम्मानित किये जाने की घोषणा की गई है।32 वर्षीया केनयाई शान्तिरक्षक ने हाल ही में सूडान के दार्फ़ूर में यूएन मिशन (UNAMID) में अपना कार्यकाल पूरा किया है, जहाँ लैंगिक मुद्दों पर उत्कृष्ट योगदान देने के लिये उन्हें चुना गया है।यूएन शान्ति अभियानों के प्रमुखों व फ़ोर्स कमाण्डरों द्वारा नामान्कित, मेजर न्याबोगा यह सम्मान पाने वालीं, केन्या की पहली शान्तिरक्षक हैं

4 (c) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर ‘वेसाक वैश्विक समारोह’ (Vesak Global Celebrations) को संबोधित किया। यह समारोह वर्चुअल हुआ। यह आयोजन भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) के सहयोग से करता है। इसमें दुनियाभर के बौद्ध संघों के सर्वोच्च प्रमुख शामिल हुए। वेसाक-बुद्ध पूर्णिमा को गौतम बुद्ध के जन्म, बुद्धत्व की प्राप्ति और महा परिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है।

5 (a) हाल ही में पेन्पा त्सेरिंग ने निर्वासित तिब्बती सरकार के राष्ट्रपति बने। निर्वासित तिब्बती सरकार के राष्ट्रपति को सिक्योंग (Sikyong) कहा जाता है। पेन्पा त्सेरिंग निर्वासित तिब्बती सरकार के मुख्यालय धर्मशाला में शपथ ली। राष्ट्रपति के रूप में उन्होंने लोबसंग सांगे के जगह ली है।

Related Posts

Leave a Reply