Follow Us On

1-किस संस्थान ने पूर्व राष्ट्रपति और प्रख्यात वैज्ञानिक डॉ. अब्दुल कलाम की 5वीं पुण्य तिथि के अवसर पर 27 जुलाई को अपनी नवाचार प्रतियोगिता ‘डेयर टू ड्रीम 2.0’ का शुभारम्भ किया?
(a) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
(b) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ( DRDO)
(c) हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
2- हाल ही में भारत के किस अर्धसैन्य बल ने अपनी स्थापना की 82 वीं वर्षगांठ मनाई?
(a)  सीमा सुरक्षा बल (BSF)
(b)  सशस्त्र सीमा बल (SSB)
(c)  सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF)
(d)  भारत – तिब्बत सीमा बल (ITBP)
Ans: (c)
3-  हाल ही में भारत ने किस देश के साथ महत्वपूर्ण वित्तीय समझौता किया है जिसके तहत 400 मिलियन डॉलर का करेंसी स्वैप (Currency Swap) करने की सुविधा दी गई है ?
(a) संयुक्त अरब अमीरात (UAE)
(b) सऊदी अरब
(c) श्रीलंका
(d) नेपाल
Ans: (c)
4- हाल ही में जारी वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट (Financial Stability Report) में  कोरोनावायरस महामारी और इसके बाद लगे लॉकडाउन के कारण बैंकिंग क्षेत्र में गैर-निष्पादनकारी परिसंपत्तियों (Non-Performing Assets) में काफी वृद्धि होने की संभावना व्यक्त की है। इस रिपोर्ट को कौन जारी करता है?
(a) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(b) वित्त मंत्रालय, भारत सरकार
(c) नेशनल सेंपल सर्वे ऑर्गनाईजेशन (NSSO)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)
5- 25 जुलाई, 2020 को भारत सरकार ने कश्मीर घाटी में उगाए जाने वाले केसर के लिये भौगोलिक संकेतक (Geographical Indication) टैग का प्रमाण पत्र जारी  कर दिया है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- जम्मू एवं कश्मीर में करेवा, ज़ाफरान (केसर) की खेती के लिये प्रसिद्ध है।
2- करेवा, कश्मीर घाटी एवं जम्मू डिविजन की भद्रवाह घाटी (Bhadarwah Valley) में विस्तृत झील के निक्षेप हैं।
3- जीआई टैग 10 साल के लिए मान्य होता है।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) 1 व 2
(b) 2 व 3
(c) 1 व 3
(d) ये सभी
Ans: (d)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (b)  डेयर टू ड्रीम 2.0’ देश के अन्वेषकों (इनोवेटर्स) और स्टार्टअप्स को प्रोत्साहन देने वाली खुली चुनौती है। एक विशेषज्ञ समिति द्वारा मूल्यांकन के बाद विजेताओं का चयन किया जाएगा। पुरस्कार की धनराशि के रूप में विजेता स्टार्टअप को 10 लाख रुपये और व्यक्तिगत श्रेणी में 5 लाख रुपये तक दिए जाएंगे।
 
2 (c)  केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की स्थापना 27 जुलाई 1939 को क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस के रूप में हुई थी। 28 दिसम्बर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम लागू होने के बाद यह केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल बन गया। सीआरपीएफ ने अपने गौरवशाली इतिहास के 81 वर्ष पूरे कर लिए हैं।
 
3 (c)  मुद्रा विनिमय समझौता (Currency Swap Agreement) दो देशों के बीच ऐसा समझौता है जो संबंधित देशों को अपनी मुद्रा में व्यापार करने और आयात-निर्यात के लिये अमेरिकी डॉलर जैसी किसी तीसरी मुद्रा के प्रयोग के बिना पूर्व निर्धारित विनिमय दर पर भुगतान करने की अनुमति देता है।
 
4 (a) वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट  में RBI  ने  कोरोनावायरस महामारी और इसके बाद लगे लॉकडाउन के कारण बैंकिंग क्षेत्र में गैर-निष्पादनकारी परिसंपत्तियों (Non-Performing Assets) में काफी वृद्धि होने की संभावना व्यक्त की है।आरबीआई ने वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में आशंका जताई है कि बैंकों का एनपीए मार्च 2021 तक बढ़कर 12.5 फीसदी हो सकता है।
 
5 (d )जीआई टैग मिलने से कश्मीरी केसर का निर्यात बाजार में अधिक मूल्य किसानों को मिल सकेगा। साथ ही देश दुनिया में केसर का नाम होगा। कश्मीर में केसर को 1600 मीटर की ऊंचाई पर उगाया जाता है। यह अपने रंग, उच्च सुगंध, कड़वा स्वाद, रासायनिक मुक्त प्रसंस्करण के साथ उच्च गुणवत्ता को दर्शाता है।

Related Posts

Leave a Reply