Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 27 October 2020


1- केन्द्रीय सतर्कता आयोग 27 अक्टूबर से 2 नवंबर, 2020 तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन कर रहा है । यह आयोग किस विभाग के अंतर्गत आता है?
(a) गृह मंत्रालय
(b) प्रधानमंत्री कार्यालय
(c) कार्मिक मंत्रालय
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (d)
2- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य के किसानों को 16 घंटे बिजली की आपूर्ति करने के लिए ”किसान सूर्योदय योजना” का उद्घाटन किया है?
(a) छत्तीसगढ़
(b) राजस्थान
(c) उत्तराखंड
(d) गुजरात
Ans: (d)
2 (d)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में गुजरात में किसानों को 16 घंटे बिजली की आपूर्ति करने के लिए किसान सूर्योदय योजना शुरू की है।गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के नेतृत्व में गुजरात सरकार ने सिंचाई के लिए दिन में बिजली की आपूर्ति प्रदान करने के लिए, हाल ही में ‘किसान सूर्योदय योजना’ की घोषणा की थी। इस योजना के तहत, किसान सुबह पांच बजे से रात नौ बजे तक बिजली की आपूर्ति पा सकेंगे। राज्य सरकार ने 2023 तक इस योजना के तहत ट्रांसमिशन इन्फ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए 3500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।
3- हाल ही में आसन संरक्षण रिज़र्व को रामसर कन्वेंशन (Ramsar Convention) के तहत अंतर्राष्ट्रीय महत्त्व की आर्द्रभूमि (Wetland of International Importance) का दर्जा दिया गया है। यह रामसर स्थल किस राज्य में स्थित है?
(a) पंजाब
(b) उत्तराखंड
(c) हिमाचल प्रदेश
(d) हरियाणा
Ans: (b)
4- हाल ही में लगभग 35 वर्ष बाद भारत को किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन के संचालक मंडल (Governing Body) की अध्यक्षता प्राप्त हुई है?
(a) अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)
(b) यूनीसेफ
(c) यूनेस्को
(d) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC)
Ans: (a)
5- हाल ही में वैश्विक उद्योगपति ली कुन-ही (Lee Kun-hee) का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह किस औद्योगिक समूह के चेयरमैन थे?
(a) अलीबाबा
(b) सैंमसंग
(c) नोकिया
(d) सोनी इंटरनेशनल कार्प
Ans: (b)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) केंद्रीय सतर्कता आयोग (Central Vigilance Commission-CVC) एक शीर्षस्था सतर्कता संस्थांन है जो किसी भी कार्यकारी प्राधिकारी के नियंत्रण से मुक्तब है तथा केंद्रीय सरकार के अंतर्गत सभी सतर्कता गतिविधियों की निगरानी करता है साथ ही केंद्रीय सरकारी संगठनों में विभिन्नक प्राधिकारियों को उनके सतर्कता कार्यों की योजना बनाने, निष्पासदन करने, समीक्षा करने एवं सुधार करने के संबंध में सलाह देता है।
3 (b) हाल ही में उत्तराखंड के देहरादून में यमुना नदी के तट पर स्थित आसन संरक्षण रिज़र्व को रामसर कन्वेंशन (Ramsar Convention) के तहत अंतर्राष्ट्रीय महत्त्व की आर्द्रभूमि (Wetland of International Importance) का दर्जा दिया गया है।आसन संरक्षण रिज़र्व, उत्तराखंड का पहला रामसर स्थल है।इस रिज़र्व को रामसर द्वारा मान्यता मिलने के बाद भारत में रामसर स्थलों की संख्या 38 हो गई है जो कि दक्षिण एशिया में सबसे अधिक है।
4 (a)भारत के श्रम एवं रोज़गार सचिव अपूर्व चंद्रा (Apurva Chandra) को अक्तूबर 2020 से जून 2021 तक की अवधि के लिये अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के संचालक मंडल के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। संचालक मंडल (GB), अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन का शीर्ष कार्यकारी निकाय है, जो संगठन से संबंधित नीतियों, कार्यक्रमों, एजेंडा, बजट आदि का निर्धारण करने के साथ-साथ संगठन के महानिदेशक का भी चुनाव करता है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) संयुक्त राष्ट्र से संबद्ध एक विशिष्ट एजेंसी है, जिसकी स्थापना वर्ष 1919 में की गई थी। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की स्थापना मुख्य तौर पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मानवाधिकारों एवं श्रमिक अधिकारों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी।
5 (b) सैमसंग समूह के चेयरमैन ली कुन-ही (Lee Kun-hee) का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उल्लेखनीय है कि ली कुन-ही के नेतृत्त्व में ही सैमसंग कंपनी, स्मार्टफोन और मेमोरी चिप्स के उत्प ादन में विश्व की सबसे बड़ी कंपनी बनी थी और वर्तमान में कंपनी का कुल कारोबार दक्षिण कोरिया के सकल घरेलू उत्पाद के पाँचवें हिस्से के बराबर है।

Related Posts

Leave a Reply